आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने भरी हुंकार , मांगी वेतन वृद्धि और पेंशन Anganbadi Workers Strike Sought Salary Increase And Pension

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं ने खोला मोर्चा , मांगी वेतन वृद्धि और पेंशन Anganbadi Workers Strike Sought Salary Increase And Pension 

a2zkhabri.com बिलासपुर - राज्य के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं ने मोर्चा खोल दिया है। वेतन वृद्धि और पेंशन की मांग के लिए संभाग स्तरीय आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं  सहायिकाओं ने धरना प्रदर्शन कर रैली निकली। वर्तमान में केंद्र सरकार द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 4500 रु. और सहायिकाओं को 2250 रु. मानदेय दिया जा रहा है। इस हिसाब से उन्हें क्रमशः प्रतिदिन 150 रु. और 75 रु. मिलते है , जो की न्यूनतम मजदूरी दर से भी कम है। जिस कारण से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं ने आंदोलन शुरू किया है।

ब्रेकिंग - CG शिक्षा विभाग 10 वर्ष की सेवा पर मिलेगी प्रथम उच्चतर वेतनमान , आदेश जारी। 

धरना प्रदर्शन कर निकली रैली - आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं ने बिलासपुर के नेहरू चौक पर धरना प्रदर्शन कर रैली निकाली। रैली के माध्यम से उन्होंने संभागायुक्त को राष्ट्रपति एवं राजयपाल के नाम 8 सूत्रीय मांगों हेतु ज्ञापन सौंपा। छत्तीसगढ़ आंगनबाड़ी सहायिका संघ द्वारा संभागायुक्त को दिए गए ज्ञापन में बताया गया कि कलेक्टर दर में कार्यरत एक मजदूर के लिए भी प्रतिवर्ष प्रोत्साहन स्वरुप कुछ राशि बढ़ाई जाती है। लेकिन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के लिए दोनों सरकार के पास ये प्रावधान नहीं है। 

ब्रेकिंग - 31% डीए की सौगात , कर्मचारियों में ख़ुशी का माहौल। 

62 वर्ष पर सेवामुक्त पर सुविधा कुछ भी नहीं - आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं ने कहा कि सरकारी कर्मचारी की तरह उन्हें भी 62 वर्ष की आयु पर सेवानिवृत्ति दी जा रही है। लेकिन सरकारी कर्मचारी की तरह उन्हें एक भी सुविधा प्रदान नहीं है। बुढ़ापे के शेष जीवन यापन के लिए सामाजिक सुरक्षा के रूप में मासिक पेंशन भी प्राप्त नहीं हो रहा है। इसे लेकर संघ ने मानदेय को कम से कम मध्यप्रदेश की तरह 10 हजार रूपये करने की मांग की है। 

ब्रेकिंग - 22 को केबिनेट बैठक महंगाई भत्ता, पेट्रोल डीजल की कीमत सहित अन्य मुद्दों पर लगेगी मुहर। 

ऑनलाइन काम का भारी दबाव - केंद्र सरकार द्वारा मोबाइल के माध्यम से पोषण ट्रेकर एप्प डाउनलोड कराया गया है। इसमें जानकारी नहीं भेजने पर मानदेय काटने कहा गया है। इसी तरह मतदाता सूचि का पुनरीक्षण केंद्र खोलने और बंद करने के साथ अन्य कई विभागीय गतिविधियां को मोबाइल से कराया जाता है। ऊपर से किसी भी प्रकार की मोबाइल इंटरनेट भत्ता भी नहीं दिया जाता। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अल्पमान सेवी है साथ ही ग्रामीण अंचलों में कम पढ़ी लिखी है। विभाग द्वारा मोबाइल और नेट चार्ज भी नहीं दिए जाते। इसलिए मोबाइल पर कार्य करने का दबाव का विरोध किया  है। 

ब्रेकिंग - ठगे गए राज्य के कर्मचारी , आश्वाशन के बाद भी नहीं मिला महंगाई भत्ता। 

आंदोलन में रही भारी भीड़ , निकाली जोरदार रैली - संभाग स्तरीय धरना सह रैली में बिलासपुर संभाग से हजारों की संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता एवं सहायिका पहुंचे। उन्होंने अपने मांगों को केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार तक पहुँचाने हेतु जोरदार प्रदर्शन कर रैली निकाली। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की प्रमुख मांग मानदेय को बढाकर मध्य प्रदेश की तर्ज पर 10 हजार रु. करने और पेंशन देने की मांग की। राजयपाल एवं राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन को संभागायुक्त को सौंपे। अपने हक एवं अधिकार के लिए आंगनबाड़ी कार्यकार्य एवं सहायिकाओं ने भारी संख्या में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। 

Post a Comment

0 Comments