छ. ग. ब्रेकिंग - स्कूल खोलने 68 गांव के ग्रामीणों ने निकाली रैली CG School Reopening Breaking News

छत्तीसगढ़ में स्कूल खोलने 68 गांव के ग्रामीण हुए लामबद्ध , निकाली रैली People Of 68 Villages Took Out Rally To Open School In Chhattisgarh 

a2zkhabri.com कांकेर - पिछले डेढ़ साल से बंद पड़े स्कूलों को खोलने के लिए कांकेर जिले के कोपलीबेड़ा क्षेत्र के 18 पंचायतों के 68 गांव के लोगो ने सड़क पर उतरकर प्रदर्शन करते हुए विशाल रैली निकाली। ग्रामीणों ने कहा कि कोरोना के चलते ऑफलाइन पढ़ाई बंद कर दी गई है। क्षेत्र के कई गांव आज भी बुनियादी सुविधाओं से जूझ रहा है , ऐसे में यहाँ इंटरनेट कनेक्टिविटी महज एक सपना है। पिछले डेढ़ साल से यहाँ ऑनलाइन एवं ऑफलाइन पढ़ाई बंद है। 

इसे भी देखें - छत्तीसगढ़ में तबादला 15 जुलाई से होगी शुरू। 

ग्रामीणों ने कहा की कोरोना संक्रमण कम हो गई है। इसलिए कोरोना का बहाना बंद कर स्कूलों को खोले और ऑफलाइन पढ़ाई शुरू करवाएं। प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों ने चेतावनी देते हुए कहा कि स्कूल नहीं खोलने पर मज़बूरी में उग्र आंदोलन किया जाएगा। प्रदर्शन में ग्रामीणों के साथ - साथ स्कूली बच्चे भी शामिल हुए थे। उक्त धरना प्रदर्शन बालक पालक संपर्क समिति के बैनर तले किया गया। प्रदर्शनकारी ग्रामीण बड़ी संख्या में सुबह से ही कोयलीबेड़ा धरना स्थल पर पहुँच गए थे। 

इसे भी देखें - वार्षिक वेतन वृद्धि जोड़ने आदेश जारी। 

स्कूल खोलने और शिक्षा सम्बन्धी समस्या दूर करने निकाली रैली - ग्रामीणों ने बड़ी संख्या में स्कूल खोलने और शिक्षा सम्बन्धी समस्या के निराकरण हेतु बैनर पोस्टर साथ रैली निकाले। गांव के भ्रमण पश्चात रैली तहसील कार्यालय पहुंची। वक्ताओं ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमें ऑनलाइन नहीं ऑफलाइन पढ़ाई चाहिए। क्योंकि इस पुरे क्षेत्र में नेटवर्क की समस्या है। बच्चे इतने गरीब है कि वे मोबाइल भी नहीं खरीद सकते। पिछले डेढ़ साल से स्कूल बंद है , पढाई ठप पड़ा है। कोरोना संक्रमण कम हो चूका है तत्काल स्कूल खुलने चाहिए।

इसे भी देखें - छत्तीसगढ़ सब इन्स्पेक्टर एवं बस्तर फाइटर्स भर्ती। 

ग्रामीणों के प्रमुख मांग - ग्रामीणों ने प्रमुख रूप से बीइओ, बीआरसी को कोयलीबेड़ा कार्यालय में ही रहकर स्कूलों का निरिक्षण करने , मुप्त पाठ्य पुस्तक एवं गणवेश देने , छात्रवृत्ति बढ़ाने तथा नगद भुगतान करने , एकल शिक्षक स्कूल में तीन शिक्षक पदस्थ करने , सुविधा युक्त स्कूल भवन बनाने , ग्रंथालय, कम्प्यूटर , लैब आदि की सुविधा देने , ग्राम सभा त्वरित जाति प्रमाण पत्र जारी करने , शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने , स्कूलों में बिजली पंखे लगाने सहित आंगनबाड़ी केंद्रों को खोलने की मांग की। 

इसे भी देखें - प्राथमिक शाला प्रधान पाठक के पदों में होगी पदोन्नति। 

हेलीपेड नहीं कालेज भवन एवं हॉस्टल बनाइये - प्रदर्शन कर रहे 68 ग्रामों के प्रदर्शनकारियों ने कहा की कोयलीबेड़ा में 18 पंचायत ने कालेज भवन के लिए जगह प्रस्तावित की है। लेकिन उस जगह को राजस्व एवं पुलिस विभाग हेलीपेड बनाने आरक्षित कर रहा है। हमें हेलीपेड नहीं कालेज भवन और हॉस्टल चाहिए। कोयलीबेड़ा क्षेत्र के अंतर्गत अधूरे हाई - हायर सेकेंडरी स्कूलों को पूरा किया जाए, सभी संकुलों में आश्रम हॉस्टल विशेषकर बालिका आश्रम खोला जाए। 

निजी स्कूल संचालकों ने भी स्कूल खोलने की मांग - निजी स्कूलों के संचालकों ने भी स्कूल खोलने के मांग को लेकर कलेक्ट्रेट पहुँच गए थे। उन्होंने कहा कि अब सब कुछ अनलॉक हो चूका है ऐसे में बच्चों हेतु भी स्कूल खोलने की अनुमति दी जाए। निजी स्कूल  संचालकों ने कहा कि हमने ऑनलाइन पढ़ाई करवाया लेकिन 40 फीसदी पालकों ने फ़ीस नहीं दी। गरीब बच्चों की फ़ीस प्रशासन जल्द से जल्द भुगतान करें। स्कूल बसों की रोड टेक्स माफ़ की जाए और स्कूल खुलने तक बस की क़िस्त स्थगित रखा जाए। 

Post a Comment

3 Comments

  1. विद्या लेने व देने के लिए उपयुक्त स्थल विद्यालय ही है । विद्यालय में सभी संसाधन उपलब्ध है । संसाधन उपलब्ध होते हुए भी विद्यालय के बाहर विद्या लेना व देना उचित नहीं है ।
    अतः विद्यालय में ही विद्या लेने व देने की प्रकिया प्रारंभ किया जाना चाहिए।

    ReplyDelete
  2. आवश्यक शर्तो को लागू कर शासन विद्यालय संचालित कर सकता है , जिसमें

    1 ) एक कक्षा में केवल 10 विद्यार्थी ही बैठ सकते है ।

    2) प्रत्येक कक्षा में औसतन 30 विद्यार्थी होते हैं । पहले 10 विद्यार्थी , सुबह 10 से 12 बजे के मध्य विद्या ग्रहण करेंगे । दूसरे 10 विद्यार्थी 12 से 2 बजे के मध्य विद्या ग्रहण करेंगे। फिर तीसरे 10 विद्यार्थी 2 से 4 बजे के मध्य विद्या ग्रहण करेंगे ।

    3 ) सभी छात्र माक्र्स व सेनेटाइजर का उपयोग कर , दो गज की दूरी पर रहेंगे ।

    4) covid-19 के चलते सूखा राशन ही प्रदान किया जाना चाहिए।

    [ टीप- यह सभी उपाय covid-19 के तहत ही लागू किया जा सकता है । ]

    ReplyDelete
  3. Covid-19 के तहत विद्यालय संचालन के लिए उपाय नंबर दूसरा

    1) विद्यार्थी केवल 10 मिनट के लिए विद्यालय आयेंगे।

    2) प्राथमिक के विद्यार्थी 3 कापियां व मिडिल के विद्यार्थी 6 कापियां लेकर विद्यालय आयेंगे ।

    3) इन विद्यार्थियों को प्रत्येक विषय ,एक सप्ताह के लिए गृह कार्य देना है ।

    4) यह गृह कार्य इस प्रकार होना चाहिए है कि एक इकाई की पाठ्यक्रम को पूरा करे ।

    5) प्राथमिक के विद्यार्थी एक दिन के अंतराल में विद्यालय आयेंगे व मिडिल के विद्यार्थी प्रत्येक दिन विद्यालय आयेंगे ।

    6) विद्यार्थियों को एक समय में केवल एक ही विषय पर गृह कार्य देना है । शेष विषयों की कापियां विद्यालय पर सुरक्षित रहेगा ।
    उदाहरण- सोमवार को हिन्दी विषय पर एक सप्ताह के लिए गृह कार्य देना है । मंगलवार को गणित विषय पर ......

    ReplyDelete
Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)