अवकाश में कटौती का विरोध ,, वही सप्ताह में 05 दिन स्कूल लगाने की मांग Opposition To Cut Summer Vacation , Demand For Setting Up Of School For 5 Days In A Week

ग्रीष्मकालीन अवकाश में कटौती का हो रहा विरोध , विभिन्न कर्मचारी संगठन ने मुख्यमंत्री शिक्षामंत्री ने आदेश  स्थगित करने की रखी मांग Opposition To Cut Summer Vacation , Demand For Setting Up Of School For 5 Days In A Week 

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश में स्कूल शिक्षा मंत्रालय द्वारा ग्रीष्मकालीन अवकाश में कटौती सम्बंधित आदेश जारी होते ही कई कर्मचारी संगठनों ने आदेश का विरोध शुरू कर दिया है। छत्तीसगढ़ शिक्षक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अनिल शुक्ला ने छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शासकीय एवं अनुदान प्राप्त ,और गैर अनुदान प्राप्त शालयों में पूर्व निर्धारित ग्रीष्मावकाश 01 मई से 15 जून तक को संशोधित कर 15 मई से 15 जून तक किया है। उक्त आदेश का कड़ा विरोध करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री से उक्त आदेश को रद्द करने का मांग किया है। 

पदोन्नति स्टे ब्रेकिंग - 10 मार्च को होगी फिर सुनवाई , फिलहाल जारी रहेगी पदोन्नति में स्टे। 

एसी कमरे में बैठने और एसी कार से चलने वाले अधिकारी गर्मी को क्या जानेंगे - प्रांताध्यक्ष श्री शुक्ला ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग के आला अफसर जो एसी कार और कमरे में बैठकर शासन चला रहे है उन्हें छत्तीसगढ़ की जमीनी हकीकत एवं गाँव देहात के सरकारी स्कूलों के माली हालत देखी नहीं है। उन्हें मालूम होना चाहिए कि अप्रैल माह से ही पूरा प्रदेश गर्मी से झुलसने लगता है तब अधिकांश जिलों में जिला कलेक्टर के आदेश पर सुबह स्कूल लगाया जाता है.जिसमे मुश्किल से गर्मी के कारण 10 से 15 फीसदी छात्रों की उपस्थिति रहती है। वही मई माह में 44 - 45 डिग्री तापमान  भी पालक अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजेंगे। 

ब्रेकिंग - महंगाई भत्ते में होली से पहले 3 फीसदी का होगा इजाफा। 

छत्तीसगढ़ सिविल सेवा अवकाश नियम के तहत पहले 90 दिनों की मिलती थी छुट्टी - प्रांताध्यक्ष श्री शुक्ला ने छत्तीसगढ़ सिविल सेवा अवकाश नियम 1977 के बारे में बताया कि पहले शिक्षकों को उक्त नियम के तहत दशहरा, दीवाली , शीतकालीन एवं ग्रीष्मकालीन अवकाश पुरे 90 दिनों की मिलती थी जिस कारण से विश्रामा अवकाश विभाग के कर्मचारी घोषित की गई थी। वही अन्य विभाग के कर्मचारियों को नॉन वोकेशनल कर्मचारी मानते हुए उन्हें वर्ष में 30 दिन का अर्जित अवकाश दिया गया है। वही पहले द्वितीय और तृतीय शनिवार को भी छुट्टी दिया जाता था। अब माह के सभी शनिवार को छुट्टी दे दी गई है। 

ब्रेकिंग- सरकार के नई पेंशन स्कीम से कर्मचारियों को होगी लाभ , होली से पहले जारी होगा आदेश। 

सप्ताह में 05 दिन स्कूल संचालन की रखी मांग -  छत्तीसगढ़ शिक्षक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अनिल शुक्ला ने प्रदेश के सभी स्कूलों को कार्यालय की भांति सप्ताह में 05 दिन संचालन करने की मांग की है। छत्तीसगढ़ शासन ने कार्यालयों में माह के सभी शानिवार  का ऐलान कर दिया है और सप्ताह में केवल 05 दिन ही कार्य दिवस घोषित किया है। आज स्थिति पूरी उलट गई है कम छुट्टी पाने वाले कर्मचारी का तमगा लगाए बैठे कर्मचारियों की कुल छुट्टी जिसमे सार्वजिक और सामान्य अवकाश को छोड़कर पुरे 87 दिवस पर पहुँच गए है। वही ज्यादा छुट्टी का तमगा वाले शिक्षकों को छुट्टी सार्वजनिक और सामान्य अवकाश को छोड़कर सिर्फ 53 दिन का हो गया है। 

ब्रेकिंग - शिक्षाकर्मी के लिए बड़ी खबर ,, प्रथम नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता गणना कर क्रमोन्नत वेतन देने आदेश। 

छत्तीसगढ़ शिक्षक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अनिल शुक्ला ने राज्य के मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री से मांग किया है कि अन्य विभाग के कर्मचारियों की तरह शिक्षकों को भी वर्ष में 30 दिनों की अर्जित अवकाश मिले और कार्यालयों की भांति स्कूलों का भी संचालन सप्ताह में 05 दिन किया जाए। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा गर्मी के छुट्टियों में कटौती सम्बंधित आदेश का कई शिक्षक संगठन ने विरोध जताया है। वही स्कूल शिक्षा विभाग कोरोना महामारी का जिक्र करते हुए शिक्षा सत्र सहित गर्मियों के छुट्टियों में बदलाव कर दिया है। हालाँकि मई के तपती धुप में बच्चों का स्कूल आना संभव प्रतीत नहीं होता। 

Post a Comment

0 Comments