होली से पहले 3 फीसदी बढ़ेगी महंगाई भत्ता ,,, Dearness Allowance Will Increase By 3 Percent Before Holi

होली से पहले कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की सौगात , 3 फीसदी बढ़ेगी डीए Dearness Allowance Will Increase By 3 Percent Before Holi

a2zkhabri.com नई दिल्ली - केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को होली पर 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने हेतु विचार कर यही है। मिली जानकारी अनुसार होली से ठीक पहले केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में 3 फीसदी वृद्धि के साथ कुल 34 प्रतिशत पर पहुँच जाएगी। इस तरह से केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को होली पर डीए की सौगात देने वाली है। केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली महंगाई भत्ता 01 जनवरी 2022 से मिलेगी  कर्मचारियों को पिछले माह की एरियस राशि की भी भुगतान किया जाएगा। 

ब्रेकिंग- पदोन्नति में 10 मार्च तक बढ़ा स्टे, देखें कोर्ट का आदेश। 

31 से 34 फीसदी पहुँच जायेगा महंगाई भत्ता - केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 31 से बढ़कर 34 फीसदी पर पहुँच जाएगी। सरकार द्वारा महंगाई भत्ते के घोषणा के साथ ही 48 लाख केंद्रीय कर्मचारी सहित 65 लाख पेंशन भोगियों को लाभ मिलेगी। रिपोर्ट  अनुसार जनवरी और फरवरी के बकाया राशि का भुगतान  मार्च के वेतन के साथ होगा। कोरोना संकट के बाद महंगाई भत्ते पर लगे रोक  हटाने  केंद्र सरकार लगातार अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की सौगात दे रही है। 

बड़ी खबर - शिक्षाकर्मी को प्रथम नियुक्ति तिथि से सेवा गणना कर क्रमोन्नत वेतनमान देने आदेश हुआ जारी। 

राज्य के कर्मचारियों से दोगुनी हो जाएगी केंद्रीय कर्मचारियों की डीए - यदि छत्तीसगढ़ प्रदेश के बात करें तो फिलहाल यहाँ 17 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा 3 प्रतिशत का इजाफा करने के बाद छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों से दोगुना अर्थात 34 फीसदी डीए पहुँच जायेगा। वही राज्य के कर्मचारी पिछले 2 - 3 सालों से महंगाई भत्ता के लिए तरस गए है। बार - बार मांग , ज्ञापन , आंदोलन के बाद भी छत्तीसगढ़ सरकार राज्य के कर्मचारियों के बकाया डीए को जारी नहीं कर रही है। 

ब्रेकिंग - होली से पहले सरकार की नई पेंशन स्कीम , देखें विवरण। 

दिवाली में मिलने वाली डीए होली में भी नसीब नहीं होगी - जुलाई 2019 से राज्य के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता नहीं मिला  था। पिछले वर्ष 2019 के महंगाई भत्ता हो जुलाई 2021 में बिना एरियस की दी गई थी। वही दिवाली पर लंबित 11 फीसदी महंगाई भत्ता मिलने का आश्वासन माननीय मुख्यमंत्री से मिला था। 11 फीसदी का अंतर फिलहाल बढ़कर अब 14 फीसदी हो गई। वही कुछ समय बाद यह अंतर 17 फीसदी हो जाएगा। अभी जिस प्रकार से स्थिति है उस आधार पर आकलन करें तो दिवाली में मिलने वाला महंगाई भत्ता होली में भी नसीब नहीं होगी। 

ब्रेकिंग- स्कूल के छुट्टी में कटौती ,, अब ग्रीष्मकालीन अवकाश सिर्फ 32 दिनों की , देखें आदेश। 

पूरा महंगाई भत्ता नहीं मिलने से 4 हजार से 12 हजार प्रति माह नुकसान - राज्य के कर्मचारियों को पूरा 31 फीसदी महंगाई भत्ता नहीं मिलने के कारण प्रतिमाह 4 हजार रूपये से 12 हजार रूपये की प्रतिमाह हानि हो रही है। राज्य के कर्मचारियों को पिछले बार जुलाई 2021 में 5 फीसदी महंगाई भत्ता दी गई थी हालाँकि वह महंगाई भत्ता दो साल पहले की यानी जुलाई 2019 की थी। राज्य  कर्मचारी राज्य सरकार से लंबित महंगाई भत्ता जारी करने के लिए ज्ञापन  लगातार गुहार कर रहे है , लेकिन राज्य सरकार अभी तक कर्मचारियों के मांगों को अनसुना कर रही है। 

Post a Comment

0 Comments