ब्रेकिंग - होली के पहले सरकार की नई पेंशन स्कीम Preparations To Buring New Pension Scheme For Employees Before Holi

सौगात - होली से पहले कर्मचारियों के लिए सौगात , नई पेंशन योजना लाने की तैयारी Preparations To Buring New Pension Scheme For Employees Before Holi 

a2zkhabri.com नई दिल्ली - अगर आप कर्मचारी भविष्य निधि EPFO के सदस्य है तो यह  आपके लिए है, क्योंकि होली से पहले 15000 रु. से ज्यादा बेसिक सैलरी पाने वाले कर्मचारियों को नई पेंशन स्कीम की सौगात मिल सकती है। इस इनकम ग्रुप के लोग लम्बे समय से ज्यादा पेंशन वाली स्कीम की मांग करते आ रहे है। रिटायरमेंट फंड से सम्बंधित संगठन ईपीएफओ ऐसे कर्मचारियों को लिए नई पेंशन स्कीम लाने पर विचार कर रही है , जिनकी मंथली बेसिक सैलरी 15000 रु. से ज्यादा है और वे कर्मचारी पेंशन स्कीम 1995 ईपीएस 95 में अनिवार्य रूप  से कवर नहीं है। 

बिग ब्रेकिंग - शिक्षाकर्मी को प्रथम नियुक्ति तिथि से क्रमोन्नत वेतनमान , कोर्ट का बड़ा आदेश। 

ईपीएफओ के सदस्यों की अधिक अंशदान पर अधिक पेंशन की मांग रही है। ऐसे में 15 हजार रूपये से ज्यादा की बेसिक सैलरी वालों के लिए नई पेंशन स्कीम या नया पेंशन प्रोडक्ट लाने का प्रस्ताव पर ईपीएफओ की निर्णय वाली निकाय की अगले महीने वाली बैठक में सक्रीय रूप से चर्चा होने की उम्मीद है। वही इस नई पेंशन स्कीम की घोषणा होली से पहले होने की पूरी संभावना है। इस तरह से यदि उक्त नई पेंशन लागु होगी तो निश्चित रूप से यह कर्मचारियों के लिए सौगात होगी। 

ब्रेकिंग - पदोन्नति में स्टे आज होगी सुनवाई, स्टे हटने की पूरी संभावना । 

अगले महीना हो सकता है बड़ा फैसला - रिपोर्ट के मुताबिक ईपीएफओ की निर्णय लेने वाली शीर्ष निकाय सेन्ट्रल बोर्ड आफ इंडस्ट्रीज की 11 और 12 मार्च को गुवाहाटी में बैठक होगी। इस बैठक में नई पेंशन स्कीम से जुड़े प्रस्ताव पर चर्चा होगी। मीटिंग के दौरान पेंशन से जुड़े मुद्दे को लेकर उइल द्वारा गठित एक सब कमिटी अपनी रिपोर्ट देगी। इस कमिटी का गठन नवंबर 2021 में हुआ था। 

अभी ये है व्यवस्था - वर्तमान में संगठित क्षेत्रों के वे सभी कर्मचारी अनिवार्य रूप से ईपीएफ - 95 में कवर हो जाते है जिनका बेसिक वेज (बेसिक वेतन + महंगाई भत्ता ) जॉब ज्वाइन करने के समय 15000 रु. से ज्यादा होती है। वही उक्त निर्णय से नए ब्याज दरों का भी निर्धारण होगा। सीबीटी की बैठक अगले महीने होने वाली है बैठक में फाइनेंसियल ईयर 2021 - 22 के लिए ब्याज दर  फैसला भी किया जाएगा। केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि इस बैठक में 2021 - 22 के लिए ब्याज दरों का तय करने का प्रपोजल लिस्टेड है। 

अभी कम मिलती है पेंशन - रिपोर्ट में बताया गया है कि ऐसे EPFO सब्सक्राइबर्स है जिन्हे 15000 रु. से अधिक का मासिक मूलवेतन मिल रहा है , लेकिन ये EPS - 95 के तहत 8.33 फीसदी के कम दर से ही योगदान कर पाते है। इस से उन्हें कम पेंशन मिलती है। EPFO ने 2014 में मासिक पेंशन योग्य मूलवेतन को 15000 हजार रूपये तक सिमित करने के लिए योजना में संशोधित किया था। 15000 रु. की सीमा नौकरी में शामिल होने के वक्त ही लागु होती है। जिसमे अब संशोधन करने की पूरी तैयारी हो रही है। 

Post a Comment

0 Comments