बिग ब्रेकिंग - हड़ताल अवधि का जल्द मिलेगा वेतन , प्रस्ताव पर शिक्षा मंत्री ने किये हस्ताक्षर , जल्द डीपीआई से निकलेगा आदेश Salary Will Be Available Soon For The Strike Period , Education Minister Signature On Approval

बड़ी खबर - सहायक शिक्षकों के आंदोलन अवधि का जल्द वेतन होगा जारी , शिक्षा मंत्री ने अनुमोदन पर किये हस्ताक्षर Salary Will Be Available Soon For The Strike Period , Education Minister Signature On Approval 

a2zkhabri.com रायपुर  - सहायक शिक्षकों के द्वारा किया गया 18 दिनों के आंदोलन अवधि का वेतन मिलने का रास्ता अब साफ हो गया है। 10 से 12 दिनों के इंतजार के बाद सहायक शिक्षकों के हड़ताल अवधि के वेतन भुगतान फ़ाइल पर आज माननीय शिक्षा मंत्री महोदय का हस्ताक्षर हो गया है। वही फ़ाइल हो आज ही डीपीआई भी भेज दी गई है। अब विभागीय अधिकारीयों के द्वारा बहुत जल्द वेतन भुगतान के सन्दर्भ में आदेश जारी हो जाएगा। ज्ञात हो कि सहायक शिक्षकों के 18 दिवस आंदोलन करने के कारण माह दिसम्बर का अवतं भुगतान रुक गई थी। 

ब्रेकिंग - प्रधान पाठक के 27583 पद रिक्त , देखें जिलावार आंकड़ा। 

11 से 28 दिसम्बर तक चली अनिश्चित कालीन आंदोलन - प्रदेश के सहायक शिक्षक वेतन विसंगति के मुद्दे पर 11 दिसम्बर से 28 दिसम्बर तक अनिश्चित कालीन आंदोलन किये थे। वही 28 दिसम्बर को माननीय मुख्यमंत्री से चर्चा उपरांत आंदोलन समाप्ति की घोषणा कर दी गई थी। आंदोलन के दौरान सहायक शिक्षकों ने राजधारी रायपुर में बड़ी - बड़ी कई रैलियां किये , हालाँकि सहायक शिक्षकों की मंत्री और विभागीय अधिकारीयों से  वार्ता भी हुई और बात नहीं बनी। अंततः मुख्यमंत्री से 28 दिसम्बर को चर्चा के बाद आंदोलन समाप्त हुआ। 

ब्रेकिंग- छत्तीसगढ़ शासन समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत संचालित प्रदेश के सभी स्कूल , कालेज बंद।  

खाली हाथ लौटे सहायक शिक्षक,, लेकिन मिलेगी सौगात - फ़िलहाल सहायक शिक्षक भले ही आंदोलन से खाली हाथ लौट गए है , लेकिन जिस तरह से सहायक शिक्षकों ने 18 दिन गजब की एकता दिखाते हुए आंदोलन किये वह वाकई बहुत जबरदस्त था। फिलहाल सहायक शिक्षकों को मुख्यमंत्री के आश्वासन पर वापस जाना पड़ा लेकिन जानकारों का मानना है कि आगे सहायक शिक्षकों को बड़ी सौगात अवश्य मिलेगी। 

ब्रेकिंग - 10 वीं , 12 वीं बोर्ड परीक्षा में संकट के बादल , घर बैठे परीक्षा होने की सम्भावना। 

आर्थिक तंगी में सहायक शिक्षक - प्रदेश के लाखों सहायक शिक्षक वेतन नहीं मिलने से आर्थिक तंगी से गुजर रहे है। प्रदेश के लाखों सहायक शिक्षकों के ऊपर आर्थिक संकट आ गया था। लगभग 60% प्रतिशत शिक्षकों की बैंक लोन भी चल रही है। कई शिक्षकों ने बाहर से कर्जा लेकर अपना गुजर बसर किए। वही अब वेतन मिलने की संभावना दिखाई पड़ रही है। अभी छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के प्रान्त अध्यक्ष द्वारा दी गई जानकारी अनुसार वेतन भुगतान फ़ाइल पर शिक्षा मंत्री महोदय का हस्ताक्षर होने के बाद फ़ाइल डीपीआई पहुँच गई है। 

ब्रेकिंग - 10 वीं , 12 वीं बोर्ड परीक्षा के सम्बन्ध में नई दिशा निर्देश जारी। 

वेतन विसंगति दूर नहीं हुई,,पर पदोन्नति जारी - सरकार ने सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति को तो फिलहाल दूर नहीं किया है, लेकिन 5 वर्ष के बजाय तीन वर्ष की सेवा अवधि के बाद ही सहायक शिक्षकों को प्राथमिक प्रधान पाठक और मिडिल स्कूल के शिक्षक के पद पर पदोन्नति दिया जा रहा है। हालाँकि पुराने सहायक शिक्षकों को पदोन्नति से ज्यादा कुछ आर्थिक लाभ होने वाला नहीं है। यही कारण है कि सहायक शिक्षक पदोन्नति के बजाय वेतन विसंगति के मुद्दे पर ज्यादा ध्यान दे रहे थे। पदोन्नति से प्रदेश के लगभग 30000 हजार सहायक शिक्षकों को फायदा मिलेगी। 

Post a Comment

1 Comments

  1. Aaj 12.01.2022. Ho gai hai abhi tak salary ka koi pata nahin hai.

    ReplyDelete
Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)