ब्रेकिंग - हड़ताल अवधि का वेतन भुगतान हेतु डीपीआई से आज आदेश होगा जारी Order Will Be Issued Today From DPI For Payment Of Strike Period Salary

सहायक शिक्षकों के आंदोलन अवधि का वेतन भुगतान हेतु डीपीआई से आज आदेश होगा जारी ,, मंत्री से अनुमोदन पश्चात फ़ाइल पहुँच गया है डीपीआई Order Will Be Issued Today From DPI For Payment Of Strike Period Salary 

a2zkhabri.com रायपुर - आंदोलन के कारण प्रदेश के सहायक शिक्षकों के माह दिसम्बर 2021 का वेतन रुक गया था। वही माह दिसम्बर के वेतन भुगतान की फ़ाइल डीपीआई पहुँच गया है। वही सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार  वेतन भुगतान फ़ाइल पर शिक्षा मंत्री के अनुमोदन के बाद आज विभागीय अधिकारीयों के द्वारा आदेश जारी कर दिए जायेंगे। आदेश जारी होते ही प्रदेश के सहायक शिक्षकों के बैंक खाते में 1- 2 दिन में वेतन की राशि डाल दी जाएगी। ज्ञात हो कि सहायक शिक्षकों ने वेतन विसंगति के मुद्दे पर 11 दिसम्बर से 28 दिसम्बर तक 18 दिनों का आंदोलन किया था। 

ब्रेकिंग - पदोन्नति शुरू,  देखें जिलावार रिक्त पद संख्या। 

शिक्षा मंत्री के अनुमोदन का था इंतजार - आंदोलन समाप्त होने के बाद छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के पदाधिकारियों ने वेतन भुगतान के लिए लगातार प्रयास कर रहे थे। वही बीते शनिवार को शिक्षा मंत्री ने वेतन भुगतान फ़ाइल पर हस्ताक्षर कर डीपीआई भेज दिया है। वेतन भुगतान फ़ाइल शिक्षा मंत्री तक बहुत पहले ही पहुँच गई थी लेकिन व्यस्तता के चलते फाइल पर हस्ताक्षर नहीं हो पा रहे थे। आंदोलन समाप्ति के 10 - 12 दिन बाद फ़ाइल पर दस्तखत हो पाया है। वही आज डीपीआई से भी आदेश जारी हो जाने की जानकारी प्राप्त हुई है। 

ब्रेकिंग - समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत संचालित प्रदेश की सभी स्कूलें बंद। 

11 से 28 दिसम्बर तक चली अनिश्चित कालीन आंदोलन - प्रदेश के सहायक शिक्षक वेतन विसंगति के मुद्दे पर 11 दिसम्बर से 28 दिसम्बर तक अनिश्चित कालीन आंदोलन किये थे। वही 28 दिसम्बर को माननीय मुख्यमंत्री से चर्चा उपरांत आंदोलन समाप्ति की घोषणा कर दी गई थी। आंदोलन के दौरान सहायक शिक्षकों ने राजधारी रायपुर में बड़ी - बड़ी कई रैलियां किये , हालाँकि सहायक शिक्षकों की मंत्री और विभागीय अधिकारीयों से  वार्ता भी हुई और बात नहीं बनी। अंततः मुख्यमंत्री से 28 दिसम्बर को चर्चा के बाद आंदोलन समाप्त हुआ। 

ब्रेकिंग - छत्तीसगढ़ जिलावार स्थानीय अवकाश सूचि जारी। 

वेतन विसंगति दूर नहीं हुई,,पर पदोन्नति जारी - सरकार ने सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति को तो फिलहाल दूर नहीं किया है, लेकिन 5 वर्ष के बजाय तीन वर्ष की सेवा अवधि के बाद ही सहायक शिक्षकों को प्राथमिक प्रधान पाठक और मिडिल स्कूल के शिक्षक के पद पर पदोन्नति दिया जा रहा है। हालाँकि पुराने सहायक शिक्षकों को पदोन्नति से ज्यादा कुछ आर्थिक लाभ होने वाला नहीं है। यही कारण है कि सहायक शिक्षक पदोन्नति के बजाय वेतन विसंगति के मुद्दे पर ज्यादा ध्यान दे रहे थे। पदोन्नति से प्रदेश के लगभग 30000 हजार सहायक शिक्षकों को फायदा मिलेगी। 

खाली हाथ लौटे सहायक शिक्षक,, लेकिन मिलेगी सौगात - फ़िलहाल सहायक शिक्षक भले ही आंदोलन से खाली हाथ लौट गए है , लेकिन जिस तरह से सहायक शिक्षकों ने 18 दिन गजब की एकता दिखाते हुए आंदोलन किये वह वाकई बहुत जबरदस्त था। फिलहाल सहायक शिक्षकों को मुख्यमंत्री के आश्वासन पर वापस जाना पड़ा लेकिन जानकारों का मानना है कि आगे सहायक शिक्षकों को बड़ी सौगात अवश्य मिलेगी। 

Post a Comment

1 Comments

  1. उपयोगी जानकारी देने के लिए धन्यवाद

    ReplyDelete
Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)