वेतन की टूट रही आस , आर्थिक तंगी में सहायक शिक्षक , शिक्षामंत्री के दस्तखत के बाद भी जारी नहीं हुए आदेश Expectations Of Salary Falling , Order Of Payment Of Salary For The Agitation Period Has Not Yet Been Issued

आंदोलन अवधि के वेतन भुगतान हेतु सोमवार को डीपीआई से जारी होने वाला आदेश अब तक नहीं हुए जारी ,  वेतन मिलने की टूट रही आस Expectations Of Salary Falling , Order Of Payment Of Salary For The Agitation Period Has Not Yet Been Issued 

a2zkhabri.com रायपुर - सहायक शिक्षकों की आंदोलन अवधि का वेतन मिलने की उम्मीद अब टूटते जा रही है। आंदोलन को समाप्त हुए 15 दिन हो गया है , लेकिन अभी तक वेतन भुगतान के आदेश जारी नहीं हुए है। वही आंदोलन अवधि का वेतन भुगतान फ़ाइल शिक्षा मंत्री के अनुमोदन पश्चात डीपीआई पहुँच गई है। लेकिन डीपीआई के अधिकारीयों के पास इतना भी वक्त नहीं है कि वेतन भुगतान की आदेश जारी कर दी जाए। शिक्षा मंत्री के अनुमोदन पश्चात् डीपीआई से सोमवार को ही आदेश जारी होने की जानकारी प्राप्त हुई थी। लेकिन आज तक वेतन भुगतान के आदेश जारी नहीं हुए। 

ब्रेकिंग - 29 जनवरी तक प्राथमिक प्रधान पाठक के पदों में हो जाएगी पदोन्नति,, आदेश जारी। 

वेतन की टूट रही आस, आर्थिक तंगी में सहायक शिक्षक - प्रदेश के लाखों सहायक शिक्षक ऐसे भी पिछले कई वर्षों से वेतन विसंगति की मार झेल रहे है। वेतन विसंगति के मुद्दे पर 11 से 28 दिसम्बर तक चला आंदोलन मुख्यमंत्री के आश्वासन और चर्चा उपरांत वापस हो गया था। वही आंदोलन वापस होते ही आंदोलन अवधि का भी वेतन मिलने की जानकारी आई थी। वही अब वेतन भुगतान की फ़ाइल पर शिक्षा मंत्री से दस्तखत होने के बाद भी डीपीआई में अटक गई है। इस तरह से सहायक शिक्षकों का धैर्य धीरे - धीरे जवाब देते जा रही है। कई सहायक शिक्षक तो वेतन मिलने की उम्मीद भी छोड़ चुके है। इस तरह से लाखों सहायक शिक्षक आर्थिक तंगी से जूझ रहे है। 

ब्रेकिंग - रिक्त पदों की संख्या जारी , देखें जिलावार विवरण। 

राज्य में अफसरशाही हावी - सहायक शिक्षकों के आंदोलन अवधि का वेतन भुगतान फ़ाइल पर शिक्षा मंत्री के दस्तखत होने के बाद भी डीपीआई से वेतन भुगतान आदेश जारी नहीं होना, कही न कहीं अफसरशाही हावी होने की और इशारा कर रही है। सहायक शिक्षकों ने वेतन विसंगति के मुद्दे पर 18 दिन तक आंदोलन किए। वही मुख्यमंत्री से चर्चा के बाद सहायक शिक्षक आंदोलन को वापस लेते हुए खाली हाथ लौट गए। उम्मीद थी की आन्दोलंन अवधि का वेतन जल्द भुगतान कर दी जाएगी। लेकिन जिस प्रकार से वेतन विसंगति के मुद्दे पर आश्वाशन मिलते आ रहा है वैसे ही आंदोलन अवधि के वेतन भुगतान का हाल हो गया है। 

ब्रेकिंग - सहायक शिक्षकों की अंतिम वरिष्ठता सूचि जारी, देखें सभी लिस्ट। 

वेतन विसंगति के मुद्दे पर गठित कमिटी ठन्डे बस्ते में - सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति के मुद्दे पर गठित अंतर्विभागीय कमिटी ठन्डे बस्ते में जाते नजर आ रही है। तीन माह के लिए गठित कमिटी का रिपोर्ट इतने बड़े आंदोलन होने के बावजूद और तीन माह के बजाय 4 माह से भी अधिक वक्त बितने पर भी कमिटी का कोई रिपोर्ट नहीं आया है। कई सहायक शिक्षक वेतन विसंगति के मुद्दे पर गठित कमिटी को ठन्डे बस्ते में जाने की बात कर रहे है। इस तरह से सहायक शिक्षकों को दोहरा झटका लग रही है। वेतन नहीं मिलने के कारण जहाँ आर्थिक तंगी बनी  हुई है वही वेतन विसंगति कमिटी का कोई रिपोर्ट नहीं आई है। 

ब्रेकिंग - गणतंत्र दिवस गाइडलाइन जारी , इस वर्ष भी लगे कई प्रतिबन्ध। 

11 से 28 दिसम्बर तक हुआ जोरदार आंदोलन - प्रदेश के एक लाख सहायक शिक्षक राजधानी रायपुर में 11 दिसम्बर से 28 दिसम्बर तक कुल 18 दिन आंदोलन किये। आंदोलन के दौरान सहायक शिक्षकों ने एकजुटता दिखाते हुए जोरदार धरना प्रदर्शन किये। वही विभागीय कार्यवाही से तनिक भी नहीं डरे.आंदोलन समाप्त होने से पहले अधिकारीयों और मंत्रियों से कई दौर की वार्ता हुई लेकिन बात नहीं बनी। वही 28 दिसम्बर को शिक्षा सचिव, शिक्षा मंत्री एवं मुख्यमंत्री से चर्चा हुई। देर रात मुख्यमंत्री से चर्चा के बाद आंदोलन समाप्त हो गई। सहायक शिक्षक भविष्य में सौगात की उम्मीद लेकर खाली हाथ तो लौट गए लेकिन फिलहाल वेतन के ही लाले पड़ गए है। 

Post a Comment

1 Comments

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)