दिवाली से पहले किसानों को मिलेंगे 1500 करोड़ रु. किसान न्याय योजना की तीसरी क़िस्त होगी जारी Chhattisgarh Farmers Will Get Rs 1500 Crore Before Diwali

किसानों को त्योहारों के मौके पर दोगुनी ख़ुशी , राजीव गाँधी न्याय योजना की तीसरी क़िस्त की राशि होगी जारी , वही 10 नवम्बर तक धान खरीदी हेतु करा सकते है पंजीयन Chhattisgarh Farmers Will Get Rs 1500 Crore Before Diwali 

a2zkhabri.com रायपुर - दिवाली से पहले राज्य स्थापना दिवस पर प्रदेश के किसानों को 1500 करोड़ रूपये की सौगात मिलेगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज राष्ट्रिय आदिवासी नृत्य महोत्सव के समापन में किसानों के लिए दो बड़ी घोषणाएं की। एक नवम्बर को राज्योस्तव के अवसर पर राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के तीसरी क़िस्त का भुगतान किया जाएगा। वही प्रदेश में इस वर्ष धान खरीदी पंजीयन की तारीख 31 अक्टूबर से बढाकर 10 नवम्बर तक कर दिया है।

ब्रेकिंग - धान खरीदी पंजीयन 10 नवम्बर तक , ऐसे करें पंजीयन।  

01 दिसम्बर से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी - राज्य सरकार एक दिसम्बर से समर्थन मूल्य पर किसानों से धान की खरीदी करने जा रही है ,वही राजीव गाँधी किसान न्याय योजना की तीसरी क़िस्त सीधे खाते में ऑनलाइन जमा होगी। किसान न्याय योजना के तीसरी क़िस्त का लाभ बीते खरीफ वर्ष में बेचने वाले करीब 21 लाख किसान लाभान्वित होंगे। 01 नवम्बर राज्योत्सव के अवसर पर मुख्य मंत्री महोदय न्याय योजना की तीसरी क़िस्त जारी करेंगे। 

ब्रेकिंग - छत्तीसगढ़ मंत्रालय में निकली बंपर भर्ती , जल्द करें आवेदन। 

आदान सहायता राशि देने का प्रावधान - राज्य सरकार ने फसल विविधिकरण को बढ़ावा देने के लिए किसानों को आदान सहायता राशि देने का प्रावधान किया है। तीसरे क़िस्त को मिलाकर किसानों को मिलने वाली राशि 4548 करोड़ रूपये हो जाएगी। दरअसल आदान सहायता राशि देने के कारण कृषि रकबे एवं किसानों के संख्या में वृद्धि हुई है। कृषि से विमुख हो चुके लोग अब फिर कृषि की ओर लौटने लगे है। 

इसे भी देखें - प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूचि एवं नई आवेदन प्रक्रिया यहाँ देखें। 

न्याय योजना का विस्तार - कृषि में बढ़ते रुझान के वजह से राज्य सरकार ने राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के  दायरे में विस्तार किया है। इस योजना में खरीफ फसलों के साथ - साथ उद्यानिकी फसलों को भी शामिल किया है। इस वर्ष राज्य सरकार का धन खरीदी का लक्ष्य एक लाख मीट्रिक टन से भी पार हो गया है। समर्थन मूल्य और बोनस मिलाकर राज्य में पिछले तीन वर्षो से 2500 रु. की दर से धान खरीदी की जा रही है। 

ब्रेकिंग - छत्तीसगढ़ पीएचई विभाग बंपर भर्ती जल्द करें आवेदन। 

10 नवम्बर तक धान खरीदी की होगी पंजीयन - आदिवासी नृत्य महोत्सव के समापनसमारोह के अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा की धान की कटाई शुरू हो गई है। दिवाली के बाद इसमें और तेजी आएगी। उन्होंने कहा की धान की खरीदी एक दिसम्बर से शुरू हो रही है। मंत्रिमंडल के कई सदस्यों ने पंजीयन की तिथि को बढ़ाने का अनुरोध किया। किसानो के हिट को देखते हुए अब ऐसे किसान जो पहले बार समर्थन मूल्य में धान बेचेंगे वे अब 10 नवम्बर तक पंजीयन करा सकते है। 

ब्रेकिंग - छत्तीसगढ़ व्यापम द्वारा मंडी निरीक्षक एवं उप निरीक्षक भर्ती। 

01 नवम्बर को किसानों को मिलेंगे 1500 करोड़ - राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर राज्य के किसानों को 1500 करोड़ रूपये की सौगात मिलेगी। यह राशि राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के तीसरी क़िस्त के रूप में किसानों को दी जाएगी। किसानो को तीसरी क़िस्त की राशि देने की सारी तैयारियां पूरी हो गई है। 01 नवम्बर को मुख्यमंत्री सभी किसानों के खाते में ऑनलाइन एक क्लिक पर ट्रांसफर करेंगे। कुल मिलाकर किसानों को मिलने वाली राशि 4 हजार 548 करोड़ रूपये पहुँच जाएगी। 

Post a Comment

0 Comments