बिग ब्रेकिंग - कोरोना से मौत पर 50 हजार मुआवजा Families Of People Who Died From Corona Will Get 50 Thousand Relief Amount

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दिया हलफनामा , कोरोना से मृत लोगो के परिजनों को मिलेगा 50 हजार Families Of People Who Died From Corona Will Get 50 Thousand Relief Amount 


a2zkhabri.com नई दिल्ली - कोर्ट में चले एक माह की लम्बी सुनवाई के बाद आखिरकार केंद्र सरकार ने कोरोना से मरने वाले लोगो के परिजनों को 50 हजार रूपये की मदद राशि देने का सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दिया है। केंद्र सरकार ने अपने हलफनामा में कोर्ट को बताया की कोरोना से मरने वाले लोगों के परिजनों को 50 हजार रूपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। कोर्ट में चले एक माह की लम्बी सुनवाई और कोर्ट द्वारा दिए गए आदेश के बाद 50 हजार की अनुग्रह राशि को स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फंड से दिए जाने का ऐलान किया है। 


राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से आदेश जारी - सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद और केंद्र सरकार द्वारा दायर की गई हलफनामे के बाद राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कोरोना से मरने वाले लोगो के परिजनों हेतु 50 हजार की अनुग्रह राशि देने का दिशा निर्देश जारी कर दिया है। नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने राज्यों द्वारा राज्य आपदा राहत कोष से भुगतान करने के लिए 50 हजार निर्धारित किया है। 


सुप्रीम कोर्ट ने लगाई थी फटकार - कोरोना से मरने वाले लोगो के परिवारों को मुआवजा देने की नीति नहीं बनाने से सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को फटकार लगाते हुए नाराजगी व्यक्त की थी। कोर्ट ने केंद्र को स्पष्ट किया कि मुआवजा नीति बनाने के साथ - साथ डेथ सर्टिफिकेट पर मौत का स्पष्ट कारण लिखा जाए। 30 जून को कोर्ट ने अपने निर्णय में कोरोना से मरने वाले हर व्यक्ति को मुआवजा दिए जाने का निर्णय दिए थे। 


मुआवजे की राशि सरकार ने तय किया - सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को मुआवजा की राशि तय करने की छूट दी थी। केंद्र सरकार ने अपने हलफनामे में 50 हजार रूपये देने की जानकारी दी है। अब स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फंड से कोरोना से मरने वाले लोगे के परिजनों को 50 हजार रूपये देने की कार्यवाही शुरू करेगी। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा दिशा निर्देश भी जारी हो गए है। 


4 लाख मुआवजा राशि देने की हुई थी मांग - ज्ञात हो कि कुछ समय पहले कोरोना से मरने वाले लोगो के परिजनों को सहायता के रूप में 4 लाख राशि देने की मांग की गई थी। सोशल मिडिया में भी 4 लाख मुआवजा राशि मिलने की खबर जोरो से वायरल हुई थी।  हालाँकि केंद्र सरकार ने 4 लाख रूपये देने से साफ मुकर गया था। कोर्ट में चले लम्बी सुनवाई और फटकार के बाद आखिरकार केंद्र सरकार ने 50 हजार राशि देने हलफनामा दर्ज कर दी है। अब कोरोना से मृत लोगों को 50 हजार सहायता राशि मिलेगी। जिसकी प्रक्रिया बहुत जल्द शुरू हो जाएगी। 

Post a Comment

0 Comments