एक परिवार एक नौकरी योजना 2020 - 21 ऑनलाइन आवेदन/पंजीकरण Apply Online And Registration 2020-21

एक परिवार एक नौकरी योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन/पंजीकरण Apply Online And Registration 2020-21 जानिए इस योजना के बारे में विस्तार से यहाँ ⬇⬇

Ek Parivar Ek Naukri Yojna Online Application 2020 ,Ek Parivar Ek Naukri Form 2020, Ek Privar Ek Naukr Yojna Apply Online 2020, One Family One Job Scheme Yojna 2020-21


एक परिवार एक नौकरी योजना 2020-21 - हेलो दोस्तों आप सभी का हमारे वेबसाइट -a2zkhabri.com पर स्वागत है। आज हम आप लोगो को एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना के बारे में बताने जा रहे है। जिसका नाम है एक परिवार एक नौकरी योजना। यह योजना केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के अंतर्गत अब हर घर से एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी काबिलियत के आधार पर मिलेगी। इस आर्टिकल में आप लोगो को इस योजना से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी। 



Ek Parivar Ek Naukri Yojna 2020-2021 - इस योजना के अंतर्गत उन परिवारों को लाभ मिलेगा जिनके परिवार में एक भी सदस्य के पास सरकारी नौकरी नहीं है। इस योजना के तहत योग्यता धारी सक्षम सदस्य को उनकी योग्यता अनुसार नौकरी प्रदान करेगी। इस योजना के तहत इस बात का विशेष ध्यान रखा जायेगा की इस योजना का लाभ लेने वाले सदस्य के परिवार में पहले से कोई भी सदस्य सरकारी जॉब/नौकरी में न हो। इस योजना से सरकार का प्रमुख उदेश्य है लोगो को रोजगार मुहैया कराना एवं परिवार की आर्थिक,सामाजिक स्थिति को ऊपर उठाना। इस योजना से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी को आप नीचे क्रमशः अवश्य देखें। 


विषयसूची - 

      1. एक परिवार एक नौकरी योजना क्या है। 

      2. Eligibility /एक परिवार एक नौकरी योजना हेतु पात्रता। 

      3. Documents /एक परिवार एक नौकरी हेतु आवश्यक दस्तावेज। 

      4. एक परिवार एक नौकरी योजना से लाभ। 

      5. Online Registration /एक परिवार एक नौकरी योजना हेतु आवेदन कैसे करें। 

      6. कौन-कौन से राज्यों में वर्तमान में यह योजना लागु है। 

      7. Conclusion /निष्कर्ष। 


 1. एक परिवार एक नौकरी योजना क्या है -  यह योजना नाम से ही स्पस्ट है। इस योजना के अंतर्गत पात्रता धारी सभी परिवार के एक सदस्य को राज्य शासन या केंद्र शासन द्वारा सरकारी नौकरी उपलब्ध कराना है।इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए राज्य शासन द्वारा जारी दिशा निर्देश अनुसार आवेदन करना होगा। आवेदन करने से पहले शासन द्वारा जारी दिशा निर्देश को अच्छे से अवश्य अध्ययन करें। इस योजना का लाभ केवल उसी परिवार को मिलेगा जिनके परिवार में पहले से कोई सरकारी नौकरी करने वाला न हो। 

      2. Eligibility /एक परिवार एक नौकरी योजना हेतु पात्रता - उक्त योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास निम्न पात्रता होनी चाहिए - 
  • आवेदक जिस राज्य में आवेदन कर रहा हो वहां का स्थायी निवासी हो। 
  • एक परिवार से केवल एक व्यक्ति ही आवेदन कर सकता है। 
  • एक परिवार से दो व्यक्ति आवेदन करने पर आवेदन स्वतः निरस्त हो जायेगा। 
  • आवेदन हेतु आवेदक की निर्धारित आयु सीमा 18 वर्ष से अधिकतम 55 वर्ष तक होनी चाहिए। 
  • आवेदन करने वाले परिवार से कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में न हो। 
  • निर्धारित शैक्षणिक योग्यता रखता हो। 
  3. Documents /एक परिवार एक नौकरी हेतु आवश्यक दस्तावेज - इस योजना का लाभ लेने वाले अभ्यर्थी के पास निर्धारित शैक्षणिक अर्हता प्रमाण पत्र के अलावा निम्न दस्तावेज होने चाहिए -
  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • परिवार का राशन कार्ड।
  •  निवास प्रमाण पत्र। 
  • जाती प्रमाण पत्र। 
  • आवेदक का पहचान पत्र/वोटर कार्ड। 
 4. एक परिवार एक नौकरी योजना से लाभ - एक परिवार एक नौकरी योजना के विभिन्न लाभ है जैसे - 
बेरोजगारी की दर कम होगी। 
  • परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार। 
  • सरकार की उद्देश्य की पूर्ति होगी। 
  • अपराध दर में कमी आएगी। 
  • सामाजिक जीवन में बदलाव आएगा। 
  • आत्मनिर्भरता आएगी। 
  • अपने राज्य में ही नौकरी मिल जाएगी इससे रोजगार की तलाश में दूसरे राज्य नहीं जाना पड़ेगा। 
  5. Online Registration /एक परिवार एक नौकरी योजना हेतु आवेदन कैसे करें - इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ होने पर शासन द्वारा जारी दिशा निर्देश अनुसार विभागीय वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन करना होगा। उक्त योजना अभी सभी राज्यों में लागु नहीं हुआ है। इस योजना का लाभ लेने हेतु तथा योजना से सम्बंधित लेटेस्ट जानकारी जानकारी हेतु नियमित रूप से हमारे वेबसाइट- a2zkhabri.com पर आते रहें। 


6. कौन-कौन से राज्यों में वर्तमान में यह योजना लागु है - यह योजना प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषणा किया गया है। लेकिन अभी इसे पूर्णतः लागू नहीं किया जा सका है। यह योजना अभी सिक्किम राज्य में चल रही है। इस योजना को लागू करने वाले पहले मुख्यमंत्री श्री पवन कुमार चामलिंग सिक्किम है। जहाँ इस योजना के तहत वहां के सभी परिवार से एक सदस्यों को नौकरी दी गयी है। यह योजना बहुत जल्द पुरे देश में लागु होने की सम्भावना है। जब आप लोगो के राज्य में उक्त योजना का प्रारम्भ होगा तो आप लोग अवश्य आवेदन कर सकते है। वर्तमान में अभी सिक्किम के नागरिक ही आवेदन कर सकते है। 


7. Conclusion /निष्कर्ष - दोस्तों आपको बता दे की इस योजना का लाभ अभी सिर्फ सिक्किम के लोग ले सकते है। क्योंकि इस योजना को लागू करने वाले पहले राज्य सिक्किम है। अन्य प्रदेशो में यह योजना अभी लागु नहीं हुई है। यह योजना सम्पूर्ण राज्य में जल्द लागु होने सम्भावना है। अतः इस योजना से सम्बंधित लेटेस्ट जानकारी हेतु हमारे वेबसाइट में नियमित रूप से आते रहें। ताकि आप समय पर लाभ ले सकें। 

निवेदन- हेलो दोस्तों हमारे वेबसाइट में एक बार आप सभी लोगो का फिर से एक बार स्वागत है। यह जानकारी आपको कैसे लगा और इस योजना से सम्बंन्धित अन्य जानकारी हेतु हमें कमेंट कर अवश्य बताएं। और अपने दोस्तों यारों को अवश्य शेयर करें। 

Post a Comment

1 Comments

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)