Online Rashan Card Kaise Banvayen छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन,घर बैठे ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे बनवाये..?

Online Rashan Card Kaise Banvayen छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन ,घर बैठे ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे बनवाये..? 

राशन कार्ड कैसे बनाये Rashan Card Kaise Banaye - हैलो दोस्तों आज हम अपने वेबसाइट - 
a2zkhabri.com  पर आप लोगो के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी राशन कार्ड कैसे बनवाएं..? इसकी विस्तृत जानकारी लेकर आये है। इस पोस्ट में हम आप लोगो को राशन कार्ड बनवाने के दो तरीके बताएँगे पहला ऑफलाइन द्वारा दूसरा ऑनलाइन द्वारा। 



छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन - यदि आप छत्तीसगढ़ के मूल निवासी है और अभी तक आप अपना राशन कार्ड नहीं बनवाये है तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है अब आप घर बैठे ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन राशन कार्ड बनवा सकते है। छत्तीसगढ़ राशन कार्ड हेतु आवेदन प्रक्रिया चालू हो चुकी है, आप भी जल्द आवेदन कर राशन कार्ड बनाकर शासन के योजनाओं का लाभ ले सकते है। राशन कार्ड धारी व्यक्ति को शासन के तरफ से कम मूल्यों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराइ जाती है।तथा  राशन कार्ड धारी व्यक्ति को शासन के विभिन्न योजनाओं का लाभ भी मिलता है।

जैसे की आप लोगों को मालूम है कि राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। राशन कार्ड सिर्फ राशन सामग्री खरीदने का कार्ड नहीं है, बल्कि राशन कार्ड का बहुत से जगहों में उपयोग किया जाता है। राशन कार्ड को आप परिचय पत्र के रूप में स्तेमाल कर देश के किसी भी कोने से आ जा सकते है। बैंकों में राशन कार्ड के मदद सेखाता खोलवा सकते है ,आधार कार्ड बनवा सकते है। इसके अतिरिक्त राशन कार्ड के अनेको फायदे है जिसकी जानकारी आप नीचे अवश्य देखें। 

विषयसूची -  

1. राशन कार्ड परिचय। 

2. राशन कार्ड के  प्रकार। 

3. राशन कार्ड के उपयोग। 

4. राशन कार्ड के उद्देश्य। 

5. राशन कार्ड बनवाने हेतु डॉक्यूमेंट /जरुरी कागजात । 

6. राशन कार्ड बनवाने के ऑफलाइन तरीके। 

7. राशन कार्ड बनवाने के ऑनलाइन तरीके। 

8. छत्तीसगढ़ राशन कार्ड ग्राम वार /दुकान वार /जिला वार लिस्ट। 

9. छत्तीसगढ़ खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता का हेल्पलाइन नंबर एवं सहायता केंद्र। 

10. विभिन्न राज्यों के खाद्य विभाग वेबसाइट के सरकारी वेबसाइट की जानकारी। 

1. राशन कार्ड परिचय - वैसे तो आप लोग राशन कार्ड के बारे में तो जानते ही है फिर भी हम राशन कार्ड से सम्बंधित कुछ संक्षिप्त जानकारी बता देते है। राशन कार्ड किसी परिवार का एक प्रमुख कार्ड होता है जिसके मदद से शासकीय उचित मूल्य की दुकान से शासकीय दर पर खाद्य सामग्री प्राप्त किया जाता है। इसमें परिवार के मुखिया के अतिरिक्त परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी अंकित होती है। आज कल परिवार के सदस्यों के हिसाब से राशन सामग्री दिया जाता है। जिस प्रकार से आधार कार्ड,वोटर आईडी कार्ड,बैंक पास बुक आदि का उपयोग होता है उसी प्रकार से राशन कार्ड का भी विभिन्न जगहों पर उपयोग होता है। 

2. राशन कार्ड के  प्रकार- राशन कार्ड प्रमुख रूप से तीन प्रकार की होती है। तीनो कार्ड के लिए अलग-अलग पात्रता की आवश्यकता होती है। परिवार के सदस्यों की आर्थिक स्थिति के आधार पर यह कार्ड बनाया जाता है। 

1 .अंत्योदय कार्ड - यह कार्ड अत्यंत गरीब परिवार के लिए बनाया जाता है। ऐसा परिवार जिनकी आर्थिक आमदानी अत्यंत कम होती है. जो सिर्फ दूसरों की मजदूरी करके मुश्किल से अपना जीवन यापन करते है ऐसे परिवार के लिए अंत्योदय अत्यंत गरीबी कार्ड बनाया जाता है। इस कार्ड को प्रमुख रूप से विधवा,विधुर,जमीन विहीन परिवार एवं वृद्ध व्यक्तियों के लिए बनाया जाता है। इस कार्ड का रंग पीला होता है। 

2. बीपीएल कार्ड BPL Card - गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन (अर्थात बिलो पावर्टी लाइन / Below Poverty Line) करने वाले परिवार के लिए यह कार्ड बनाया जाता है। इस कार्ड के लिए परिवार की आय 10000 रु. से कम होनी चाहिए। बीपीएल कार्ड का रंग नीला,लाल और गुलाबी होता है। 

3. एपीएल APL कार्ड - गरीबी रेखा के ऊपर जीवन यापन (अर्थात अबोव पावर्टी लाइन Above Poverty Line ) करने वाले परिवार के लिए एपीएल कार्ड बनाया जाता है। 10000 रु. से अधिक के आमदानी वाले किसी भी परिवार के लिए यह कार्ड बनाया जा सकता है। चाहे आप शासकीय कर्मचारी भी हो तो आप एपीएल राशन कार्ड बनवा सकते है। इस कार्ड का रंग नारंगी होता है। 

3. राशन कार्ड के उपयोग - राशन कार्ड का उपयोग सिर्फ राशन सामग्री खरीदने हेतु नहीं किया जाता बल्कि अनेको कार्यों में भी उपयोग किया जाता है जैसे- 

       श्रमिक कार्ड बनवाने हेतु

       सोलर पंप कनेक्शन हेतु


       बैंक में खाता खोलवाने हेतु


       आधार कार्ड बनवाने हेतु


       बिजली कनेक्शन लेने हेतु


       अपने बच्चो को प्राइवेट स्कूलों में निःशुल्क दाखिला दिलाने हेतु (नियमानुसार)


       ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने हेतु


       मतदाता परिचय पत्र बनवाने हेतु


       उज्ज्वला गैस कनेक्शन लेने हेतु


       पोस्ट ऑफिस में खाता खोलने हेतु


       सरकारी कार्यालयों में उपयोग


       निवास प्रमाण हेतु


4. राशन कार्ड के उद्देश्य- राशन कार्ड बनाने के वैसे तो एक ही प्रमुख उद्देश्य है राशन सामग्री प्राप्त करने हेतु  इसके अतिरिक्त और निम्न उद्देश्य होते है - 

1. सरकारी योजनाओं का लाभ हेतु। 

2. पहचान एवं निवास प्रमाण हेतु। 

3. गरीबों को कम दाम में राशन सामग्री प्राप्त करने हेतु। 

4. निःशुल्क गैस कनेक्शन प्राप्त करने हेतु। 

5. देश एवं राज्य की नागरिकता प्रमाण हेतु। 

6. बैंक एवं डाक घर में खाता खोलने हेतु। 

7. बच्चों को प्राइवेट स्कूल में दाखिला दिलाने हेतु। 

8. राशन कार्ड के अंतर्गत बेरोजगारों को रोजगार देना। 

5. राशन कार्ड बनवाने हेतु डॉक्यूमेंट /जरुरी कागजात - राशन कार्ड बनवाने हेतु कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता होती है जो निम्न है - 

1. मुखिया का पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो। 

2. परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की फोटो कॉपी। 

3. मुल निवास प्रमाण पत्र। 

4. आय प्रमाण पत्र। 

5. बैंक खाता नंबर। 

6. मोबाइल नंबर। 

7. मतदाता परिचय पत्र। 

8. बिजली बिल या पानी बिल। 

6. राशन कार्ड बनवाने के ऑफलाइन तरीके - हेलो दोस्तों तो आप लोग अब ऑफलाइन राशन कार्ड बनवाने के तरीके जानने के लिए तैयार हो जाइये। ऑफलाइन राशन कार्ड बनाने हेतु सबसे पहले अपने ग्राम स्तर पर सचिव सरपंच से संपर्क कर आवेदन प्राप्त कर लेंगे। शहरी क्षेत्रों में नगर पंचायत,नगर पालिका,नगर निगम कार्यालय में जाकर आवेदन प्राप्त करेंगे। प्राप्त आवेदन को सही-सही भरकर चाही गयी समस्त दस्तावेज जैसे सभी सदस्यों का आधार कार्ड की कॉपी ,मुखिया का दो रंगीन फोटो,आय प्रमाण पत्र,निवास प्रमाण पत्र आदि को संलग्न कर। वापस कार्यालय में जमा कर देंगे। 

एक माह के अंदर मिलेगी राशन कार्ड- आपके द्वारा जमा किये गए समस्त दस्तावेज का अधिकारीयों द्वारा जाँच पड़ताल कर पात्रता होने पर आपको एक माह के अंदर राशन कार्ड बना कर दे दिया जायेगा। यदि आप को राशन कार्ड बनाकर नहीं दिया जाता तो आप लिखित में कार्ड नहीं बनने के कारण की जानकारी मांग सकते है। 

एपीएल राशन कार्ड हेतु आवेदन प्रारूप नीचे डाउनलोड करें- 

राशन कार्ड आवेदन फार्म यहाँ डाउनलोड करें। 

7. राशन कार्ड बनवाने के ऑनलाइन तरीके - ऑनलाइन राशन कार्ड हेतु आवेदन करने के लिए आपको छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग के विभागीय वेबसाइट khadya.cg.nic.in पर जाना होगा। 

स्टेप 01- छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग के विभागीय वेबसाइट khadya.cg.nic.in पर जाने पर आपके सामने जो मेन पेज ओपन होगा उसमे से नीचे दिए स्क्रीन शॉट अनुसार जनभागीदारी ऑप्शन को ओपन करना होगा। 



स्टेप 02- जनभागीदारी ऑप्शन को ओपन करने पर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। नीचे दिए इमेज अनुसार अधिसूचनाएं एवं शासन आदेश के नीचे नवीन राशन कार्ड बनाने हेतु फॉर्म को ओपन करना होगा। 



स्टेप 03- नवीन राशन कार्ड बनाने हेतु फॉर्म ऑप्शन को ओपन करने पर आपके सामने राशन कार्ड बनवाने हेतु भरे जाने वाले आवेदन प्रारूप ओपन हो जायेगा। 




नोट- उक्त आवेदन प्रारूप को प्रिंट कराकर चाही गयी समस्त जानकारी को सही सही भरकर तथा सभी दस्तावेज का फोटो कॉपी संलग्न कर तहसील के खाद्य विभाग या ग्राम पंचायत/नगर पंचायत/नगर पालिका/नगर निगम आदि कार्यालयों में आप जिस क्षेत्र के निवासी है वहां जाकर जमा करना होगा। आपके द्वारा ऑनलाइन से प्राप्त आवेदन को वहां स्वीकार कर लिया जायेगा। और एक माह के अंदर आपको राशन कार्ड जारी कर दिया जायेगा। 

8. छत्तीसगढ़ राशन कार्ड ग्राम वार /दुकान वार /जिला वार लिस्ट- यदि आप छत्तीसगढ़ के निवासी है और आपके पास राशन कार्ड है अथवा नहीं है और आप अपने गांव,अपना जिला,या अपने राशन दुकान के अंतर्गत सम्पूर्ण राशन कार्डों की सूचि जानना ,देखना चाहते है तो नीचे दिए लिंक पर जाकर देख सकते। 

राशन कार्ड की ऑनलाइन जानकारी देखने हेतु यहाँ जाएँ। 

9. छत्तीसगढ़ खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता का हेल्पलाइन नंबर एवं सहायता केंद्र- राशन कार्ड से सम्बन्धी किसी भी प्रकार की समस्या होने पर यदि आप छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग हेल्पलाइन नंबर से सहायता या जानकारी चाहते है तो नीचे दिए पते या नंबर पर संपर्क या ईमेल या फैक्स कर जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता 
संरक्षण विभाग 
ब्लॉक 02 तृतीत तल 
इंदिरावती भवन 
नवा रायपुर छत्तीसगढ़ 
फ़ोन नंबर- 0771-2511974 
फैक्स नंबर- 0771 -2510820 
ईमेल- dirfood.cg@gov.in 

10. विभिन्न राज्यों के खाद्य विभाग वेबसाइट के सरकारी वेबसाइट की जानकारी- यदि आप छत्तीसगढ़ के अतिरिक्त अन्य राज्यों के खाद्य विभाग के विभागीय वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना/जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नीचे देखें - 

छत्तीसगढ़ 

मध्य प्रदेश 

उत्तर प्रदेश 

महाराष्ट्र 

दिल्ली 

गुजरात 

उक्त राज्यों के अतिरिक्त अन्य राज्यों की विभागीय वेबसाइट के बारे में जानना चाहते है तो नीचे कमेंट करें। 

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन- अतः आप लोगो को हम राशन कार्ड बनवाने के प्रक्रिया के बारे में ऊपर विस्तृत जानकारी बता दिए है। उक्त जानकारी को फॉलो कर आप राशन कार्ड बनाने हेतु आवेदन कर सकते है। 

निवेदन- इस जानकारी को कृपया अधिक से अधिक लोगो तक अवश्य शेयर करें। 

Post a comment

0 Comments