17 फीसदी डीए के साथ वेतन गणना चार्ट यहाँ देखें , जारी किया आदेश Salary Calculation Chart With 17% DA / How To Calculate Salary

प्रदेश के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 05 प्रतिशत की बढ़ोतरी आदेश जारी , यहाँ देखें 17 फीसदी के साथ कितना बनेगा वेतन Salary Calculation Chart With 17% DA (Dearness Allownce)

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश के कर्मचारियों को लम्बे इंतजार के बाद आखिरकार 5 % डीए की सौगात मिल गई है। मुख्यमंत्री के घोषणा के बाद आज आदेश भी जारी हो गए है। अब राज्य के कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 12 से बढ़कर 17 फीसदी हो गई है।राज्य के कर्मचारी लम्बे समय से लंबित 16 फीसदी महंगाई भत्ते की मांग कर रहे थे। लेकिन राज्य सरकार ने सिर्फ 05 फीसदी महंगाई भत्ता देने का निर्णय लिया है। राज्य के करीब पौने चार लाख कर्मचारी अधिकारी और सवा लाख पेंशनरों को लाभ होगा। सातवें वेतन पाने वाले कर्मचारियों के साथ - साथ छठवा वेतन पाने वाले कर्मचारियों का भी बढ़ा 10 फीसदी महंगाई भत्ता। 

बिग ब्रेकिंग - मुख्यमंत्री का बड़ा ऐलान - 11 % डीए दिवाली में। 

डीए वृद्धि आदेश देखें - 



12 से 17 फीसदी हुआ डीए - राज्य सरकार के 05 प्रतिशत महंगाई भत्ते देने के ऐलान के बाद अब राज्य के कर्मचारियों  वाला डीए 12 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी पर पहुँच गई है। वही छठवा वेतन पाने वाले कर्मचारियों का दिए 10 प्रतिशत बढ़कर 164 % पहुँच गया है। 17 फीसदी के साथ वेतन की गणना की जानकारी आप नीचे देख सकते है। बढे हुए डीए का भुगतान जुलाई 2021 से किया जायेगा। वही पिछले 2 माह के  एरियस का भुगतान सितम्बर के वेतन के साथ दिया जायेगा। वही राज्य के कर्मचारी अभी भी केंद्र एवं अन्य राज्य से 11 फीसदी डीए के मामले में पीछे है। 

कर्मचारियों में निराशा , दो वर्ष के एरियस राशि को दबाने का लगा रहे आरोप - प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने हालाँकि 05 फीसदी डीए का ऐलान तो कर दिया है जिससे राज्य के कर्मचारी खुश कम और नाराज ज्यादा है। क्योंकि केंद्र सरकार सहित अन्य राज्यों में जहाँ 28 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है वही यहाँ राज्य सरकार ने 5 प्रतिशत का झुनझुना पकड़ा दिया है। जिस महंगाई भत्ते को जुलाई 2019 में मिलना था उसे जुलाई 2021 से दिया  जा रहा है जिस कारण से प्रदेश के सभी अधिकारीयों और कर्मचारियों को पिछले दो वर्ष के एरियस राशि से वंचित कर दिया गया है। 

ब्रेकिंग - शिक्षकर्मी को प्रथम नियुक्ति तिथि से मिलेगी वरिष्ठता , क्रमोन्नति का लाभ,, हाईकोर्ट से जारी आदेश देखें। 

17 फीसदी डीए के साथ कर्मचारियों , अधिकारीयों का वेतन गणना देखें और समझे - 

ज्ञात हो की राज्य के सरकारी कर्मचारियों या केंद्रीय कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते की गणना मूल वेतन के आधार पर होती है। कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के - साथ साथ नियमानुसार और अन्य भत्ते भी प्रदान किये जाते है। 

शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को मिलने वाले वेतन एवं भत्ते - 

     मूलवेतन - 

     महंगाई भत्ता / डीए - 

     हाउस रेंट / गृह भाड़ा - 

     चिकत्सा भत्ता - 

     गतिरोध भत्ता - 

कटौती की गणना - 

     समूह बीमा - 300 

     जीपीएफ / सीपीएफ / डीपीएफ - मूल वेतन और महंगाई भत्ते के योग का 10 प्रतिशत 

उदाहरण - शिक्षा विभाग के एक कर्मचारी का वेतन गणना , इसी प्रकार से आप अपने मूलवेतन के आधार पर अपने वेतन की गणना कर सकते है - 

प्राप्त वेतन -

     मूलवेतन - 30300 रु.

     महंगाई भत्ता 17 % - 5151 रु.

     गतिरोध भत्ता - 600 रु.

     मेडिकल भत्ता - 200 रु. 

     गृह भत्ता - 754 

     कुल सकल वेतन - 37005 रु. 

कटौती - 

     समूह बीमा - 300 रु.

     जीपीएफ / डीपीएफ - 3545 

     योग कटौती - 3845 

कुल प्राप्त वेतन = 37005 - 3845 = 33160 रु.

नोट - इसी प्रकार से अन्य सभी कर्मचारी अपने - अपने मूलवेतन के आधार पर अपने वेतन की गणना कर सकते है। 

Post a Comment

0 Comments