वेतन विसंगति के मुद्दे पर शिक्षा मंत्री से हुई चर्चा , जल्द मांग पूरा होने की उम्मीद Discussion With CG Education Minister On The Issue Of Pay Discrepancy

सहायक शिक्षकों को जल्द मिलेगी सौगात , वेतन विसंगति के मुद्दे पर शिक्षा मंत्री से हुई चर्चा Discussion With CG Education Minister On The Issue Of Pay Discrepancy 


a2zkhabri.com रायपुर - सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति के मुद्दे पर आज छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के पदाधिकारियों का माननीय शिक्षा मंत्री से आज चर्चा हुई। शिक्षा मंत्री से चर्चा के बाद यह उम्मीद जताई जा रही है कि सहायक शिक्षकों की एक सूत्रीय मांग वेतन विसंगति के मुद्दे जल्द सुलझ जायेंगे, और बहुत जल्द ही सहायक शिक्षकों को खुशखबरी मिल जाएगी। 

इसे भी देखें- सहायक शिक्षकों की प्राथमिक प्रधान पाठक के पद में होगी पदोन्नति। 

प्रदेश अध्यक्ष मनीष मिश्रा के नेतृत्व में शिक्षा मंत्री से हुई चर्चा - सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति के मुद्दे पर माननीय शिक्षा मंत्री से चर्चा छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष मनीष मिश्रा के नेतृत्व में हुई। संगठन की ओर से प्रतिनिधि मंडल में सचिव सुखनंदन यादव, प्रदेश महामंत्री छोटेलाल साहू , प्रकाश बघेल, जलज थवाईत, राम लाल साहू सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे। उक्त जानकारी प्रेस नोट मिडिया के माध्यम से राजू टंडन ने दी। 

इसे भी देखें- सहायक शिक्षकों की मांग जायज - शिक्षामंत्री 

ज्ञात हो कि सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति के मुद्दे पर 12 मार्च को राजधानी रायपुर में जोरदार धरना प्रदर्शन किया गया था। प्रदेश से कई हजार सहायक शिक्षक साथी उक्त रैली में उपस्थित हुए थे। सहायक शिक्षकों के विशाल जान सैलाब को देखते हुए शिक्षा मंत्री महोदय ने उसी दिन प्रतिनिधिमंडल को चर्चा हेतु आमंत्रित किया था। चर्चा के दौरान सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति के मुद्दे को जायज मानते हुए 15 दिवस में पूर्ण करने का आश्वासन दिए थे। लेकिन इसी बीच प्रदेश में कोरोना महामारी का दूसरा लहर आ गया जिस कारण से आगे इस मांग पर सरकार से चर्चा नहीं हो पाई। 

इसे भी देखें- सेतु पाठ्यक्रम पंजीयन एवं प्रशिक्षण लिंक यहाँ देखें। 

सहायक शिक्षकों को मिलेगी सौगात या सिर्फ आश्वासन - प्रदेश में शिक्षकों के कई अलग - अलग संगठनों के द्वारा कई मुद्दों को लेकर आंदोलन किया जाता रहा है। सरकार हर बार सकारात्मक चर्चा कर जल्द मांग पूरा करने का भरोसा दिलाती है, लेकिन  कुछ समय बाद सरकार उन सभी मांगों को फिर भूल जाती है। जिस कारण से शिक्षकों को कई बार सिर्फ आश्वासन ही हाथ लगती है। सहायक शिक्षकों को सौगात मिलेगी या आश्वासन यह आगामी कुछ दिनों में पता चल जायेगा। 

सहायक शिक्षकों की मांग पूर्ण होने की उम्मीद - सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति के मुद्दे को सरकार के सभी मंत्रियों ने जायज माना है। और चुनाव के दौरान घोषणा पत्र में भी सरकार ने शामिल किया था। शिक्षकों से चर्चा के दौरान सहायक शिक्षकों के मांगों को कई बार शिक्षा मंत्री , पंचायत मंत्री, कृषि मंत्री ने सही भी ठहराया है जिस कारण से इस बार सहायक शिक्षकों की मांग देर सबेर पूर्ण होने की उम्मीद है। वेतन विसंगति के कारण प्रदेश के सहायक शिक्षकों को प्रतिमाह 10 से 12 हजार रूपये नुकसान हो रहा है। 

सहायक शिक्षकों में एकता जरुरी - मांग पूर्ण होने तक प्रदेश के एक लाख नौ हजार सहायक शिक्षकों को एकजुट रहने की आवश्यकता है। धरना प्रदर्शन और रैली में शिक्षकों के संख्या बल ही मांग की दिशा को निर्धारित करती है। यदि प्रदेश के सभी सहायक शिक्षक धैर्य के साथ एकजुटता बनाये रखेंगे तो मांग अवश्य पूर्ण होगी। सहायक शिक्षक दूसरे संगठन के संख्या बल बनने के बजाय स्वयं के लिए लड़ेंगे तो निश्चित ही भविष्य उज्जवल होगा। 

Post a Comment

0 Comments