जुलाई से स्कूल खोलने की तैयारी CG / Central Govt. School Reopening Breaking News 2021

स्कूलों के ताले खोलने की तैयारी , जुलाई मध्य से खुल सकती है स्कूल Central Govt. / CG School Reopening Breaking News 2021 

a2zkhabri.com नई दिल्ली - पिछले डेढ़ वर्षों से बंद स्कूलों एवं कालेजों को कोरोना संक्रमण में सुधार के कारण खोलने पर विचार शुरू हो गया है। संक्रमण दर में भारी कमी के कारण ज्यादातर सभी प्रदेश में बाजार, माल , रेस्टोरेंट , पार्क आदि सभी खुल गए है , लेकिन अभी भी स्कूल, कालेज एवं अन्य शैक्षणिक संस्थान अभी भी बंद है। इसे जल्द खोलने की तैयारी है। 

इसे भी देखें - सेतु पाठ्यक्रम ऑनलाइन पंजीयन एवं कक्षावार प्रशिक्षण लिंक यहाँ उपलब्ध। 

प्राप्त जानकारी अनुसार जुलाई में कोरोना संक्रमण की समीक्षा में बाद जुलाई मध्य अथवा अंतिम सप्ताह तक स्कूल खुल जायेंगे। स्कूलों में फिलहाल दाखिले से सम्बंधित एवं परीक्षा से सम्बंधित कार्य जारी होंगे। फिलहाल केंद्र सरकार सभी राज्यों से राय मशवरा ले रही है। सरकार का उद्देश्य दाखिले और लंबित परीक्षा को शीघ्र पूर्ण कराने का उद्देश्य है। क्योंकि सीबीएससी 10 वीं, 12 वीं कक्षा का परिणाम भी जुलाई में जारी होगा। 

इसे भी देखें - वेतन विसंगति के मुद्दे पर शिक्षा मंत्री से हुई चर्चा , सहायक शिक्षकों को जल्द मिलेगी सौगात। 

इसे भी देखें - वेक्सिनेशन में लगी शिक्षकों की ड्यूटी , पढ़ाई छोड़ घर - घर दौड़ेंगे शिक्षक। 

छत्तीसगढ़ में कब खुलेगी स्कूल - प्रदेश में स्कूल कालेज खोलने को लेकर अंतिम फैसला राज्य सरकार की केबिनेट बैठक करेगी। प्रदेश में सरकारी और गैर सरकारी सभी स्कूलों को खोलने को लेकर सरकार जल्दबाजी में फैसला लेने के पक्ष में नहीं है। इस बारे में अभिभावकों, स्कूलों के प्रधानाचार्यों, शिक्षकों और स्कूल प्रबंधकों की राय के आधार पर केबिनेट में फैसला लिया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव डॉ. अलोक शुक्ला ने बताया की अभी स्कूल खोलने के सम्बन्ध में कोई निर्णय नहीं ली गई है। आने वाले दिनों में इस पर चर्चा की जाएगी। 

इसे भी देखें - सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति का मुद्दा फिर गरमाया। 

16 जून से शिक्षकों के लिए खुल गए स्कूल - छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग से जारी निर्देशानुसार 16 जून से सभी शिक्षकों के लिए स्कूल खोल दिए गए है। सभी शिक्षक स्कूल में बच्चो की दाखिला, परीक्षा परिणाम सहित अन्य विभागीय कार्य को संपन्न कराएँगे। साथ ही बच्चों की दी गई ग्रीष्मकालीन आमा राइट प्रयोजना का सहायता भी करेंगे और आवश्यक दिशा निर्देश देकर पूर्ण भी कराएँगे। 

ऑनलाइन एवं मोहल्ला क्लास से पढ़ाई जारी - राज्य परियोजना कार्यालय एवं स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय से जारी आदेशानुसार पुरे प्रदेश में सभी शिक्षकों के द्वारा बच्चो की ऑनलाइन क्लास अथवा ऑफलाइन क्लास जैसे पारा मोहल्ला क्लास, लाउडस्पीकर क्लास, बुल्टू के बोल आदि के माध्यम से पढ़ाई कराना प्रारम्भ कर दिए है। ऑफलाइन क्लास अनिवार्य नहीं है शिक्षक चाहे तो ऑफलाइन क्लास के बदले ऑनलाइन क्लास ले सकता है। पारा मोहल्ला क्लास के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना अति अनिवार्य है। 

Post a Comment

0 Comments