DA , TA एरियस और प्रमोशन जुलाई से DA ,TA , Arias And Dearness Allowances To Government Employees From July

केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई में मिलेगी डीए , टीए , एरियस और प्रमोशन की सौगात , छत्तीसगढ़ में भी गरमाने लगा महंगाई भत्ता का मामला , देखें विवरण 7Th Pay Commission , DA ,TA , Arias And Dearness Allowances To Government Employees From July 

a2zkhabri.com नई दिल्ली- केंद्रीय कर्मचारियों को माह जुलाई से सौगात मिलने लगेगी।   केंद्रीय कर्मचारियों के अगले 6 माह सौगात भरे होने के पुरे सम्भावने है। जून अंत तक कर्मचारियों का अप्रेजल विंडो खुला है , इसमें उन्हें अपना सेल्फ असेसमेंट देना है। इसके अलावा जुलाई से महंगाई भत्ते की क़िस्त मिलना प्रारम्भ हो जाएगी। महंगाई भत्ते के कुल तीन किस्तों का भुगतान होना है। मतलब साफ़ है की केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी में अगले माह बम्पर इजाफा होगी। 

इसे भी देखें - संकुल समन्वयकों के द्वारा प्रतिदिन तीन कालखंड पढ़ाना अनिवार्य, नई आदेश जारी। 

केंद्रीय कर्मचारियों की जुलाई में केवल महंगाई भत्ता ही नहीं बढ़ेंगे बल्कि ट्रेवल अलाउंस टीए का भी बढ़ना तय है। वही रिटायरमेंट के लिए प्रोविडेंट फंड और ग्रेजुएटी में भी बड़ा इजाफा होने की उम्मीद है। ऐसे में यह केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दोहरी ख़ुशी होगी। केंद्रीय कर्मचारियों को अगले 6 माह के अंदर प्रमोशन मिलने की भी उम्म्मीद है। जून तक सेल्फ असेसमेंट भरने के बाद ऑफिसर रिव्यू होना है। उसके बाद प्रमोशन और सैलरी में बढ़ोतरी। प्रमोशन और सैलरी में बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग के सिफारिस के आधार पर ही होगा। 

इसे भी देखें - छात्रों को सिर्फ सील लगाकर बाँट रहे मार्कशीट , जिला शिक्षा अधिकारी ने ख़ारिज की अंकसूची, यहाँ देखें सही अंकसूची नमूना। 

4 फीसदी और बढ़ जाएगी महंगाई भत्ता - केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता DA का जुलाई में भुगतान होना है। जनवरी 2020 , जून 2020, और जनवरी 2021 कुल तीन किस्तों का भुगतान किया जाएगा। लेकिन अभी जून 2021 का दीए बढ़ने के भी कयास लगाए जा रहे है। हालाँकि जून 2021 में भी 4 फीसदी डीए बढ़ेगा। अगर जून का भी डीए बढ़ता है तो कुल महंगाई भत्ता 32 प्रतिशत तक हो जाएगी। केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 21 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने का ऐलान हो चूका है , लेकिन वेतन भुगतान अभी 17 प्रतिशत के आधार पर दिया जा रहा है। 

इसे भी देखें- सहायक शिक्षक ( एलबी ) वरिष्ठता सूचि जारी, देखें जिलावार सूचि यहाँ। 

एरियर पर भी बन सकती है बात - केंद्रीय कर्मचारियों की डिमांड है कि ( Central Government Employees ) की डिमांड है कि उन्हें जनवरी 2020 से जून 2021 तक का एरियर भुगतान किया जाए। मतलब तीन किस्तों के साथ उनके एरियर का भी भुगतान हो। लेकिन केंद्र सरकार अभी एरियर एक साथ दे ऐसा संभव नहीं लग रहा। क्योंकि सरकार कोरोना महामारी के चलते बजट का रोना पहले ही रो चुके है। कर्मचारी संगठन और वित्त विभाग की बहुत जल्द बैठक होने वाली है। हालाँकि अभी बैठक दिनांक फिक्स नहीं हुई है। एक साथ एरियस का भुगतान होने पर कर्मचारियों के जेब में मोटी रकम अवश्य जाएगी। 

छत्तीसगढ़ में भी उठने लगी महंगाई भत्ते की मांग - महंगाई भत्ते के मामले में छत्तीसगढ़ प्रदेश अभी केंद्र से भारी पीछे है। केंद्र सरकार ने जहाँ अपने कर्मचारियों को 21 प्रतिशत महंगाई भत्ते के साथ वेतन भुगतान का ऐलान कर चुकी है , वही राज्य सरकार 12 प्रतिशत में ही कई सालों से अटकी हुई है। वही पडोसी राज्य मध्य प्रदेश में 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता कर्मचारियों को मिल रहा है। प्रदेश के कई कर्मचारी संगठन सरकार को सभी बाकी महंगाई भत्ते को जुलाई से जारी करने ज्ञापन देना शुरू कर दिए है। अपने सरकार कर्मचारियों को सौगात देगी या कोरोना का हवाला देकर मामला टरका देगी , यह अगले माह स्पष्ट हो जाएगी। 

सभी संगठन एकजुट होकर करें प्रयास - प्रदेश के सभी कर्मचारी संगठन यदि बकाया सभी महंगाई भत्ता को जारी करवाने का अच्छे से प्रयास करें तो संभवतः दो वर्ष से रुके महंगाई भत्ते को सरकार जारी कर दे। लेकिन इसके लिए कर्मचारी संगठनो को एकजुट होकर और ठोस रणनीति बनाते हुए सरकार के समक्ष अपनी बात रखनी चाहिए। 

Post a Comment

0 Comments