बच्चों के लिए तीसरी लहर संवेदनशील , ऐसे रखें बच्चों को सुरक्षित Third Wave Of Corona Sensitive To Children

कोरोना की तीसरी लहर बच्चों को ले सकती है अपने चपेट में - विशेषज्ञ , ऐसे रखें बच्चों को सुरक्षित Third Wave Of Corona Sensitive To Children 

a2zkhabri.com बिलासपुर - कोरोना वायरस के तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारियां जोरो से चल रही है। चिंता की बात यह है कि तीसरी लहर बच्चों के लिए घातक होने की आशंका है। मौजूदा स्थिति में ही बच्चों के संक्रमण होने की दर बढ़ गई है। प्रतिदिन 10 वर्ष से कम आयु के 5 से 10 बच्चे कोरोना के चपेट में आ रहे है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने बच्चों का विशेष ध्यान रखने समझाइस दी है। 

प्रदेश सहित पुरे देश में बीते कुछ दिनों से लगातार छोटे बच्चे कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे है। चिकित्सक एवं वैज्ञानिक पहले ही चेतावनी दे दी है कि तीसरी लहर बच्चों के लिए घातक हो सकती है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। सबसे पहले अभिभावकों को आगाह किया है कि बच्चों का विशेष ख्याल रखें और बच्चों को भी पुरे तरह से गाइडलाइन का पालन करना सिखाएं। 

बच्चों के लिए अस्पतालों में बढ़ेगा बेड - मौजूदा स्थिति में बिलासपुर शहर अंतर्गत कोरोना से संक्रमित होने वाले बच्चों के लिए सिर्फ दो अस्पताल संचालित हो रहे है। जहाँ पर 34 बेड बच्चों के लिए है। लेकिन अब बेड संख्या बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए चिल्ड्रन अस्पतालों से संपर्क किया जा रहा है। ताकि समय आने पर बच्चो के इलाज में किसी भी प्रकार का दिक्कत न हो। 

ऐसे रखें बच्चों को सुरक्षित - बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने की जिम्मेदार अभिभावकों पर ही है। बड़ों के द्वारा रखे गए सावधानी ही बच्चों को संक्रमित होने से बचा सकती है। कुछ प्रमुख सावधानियां नीचे देखें - 

1. बच्चों को घर से बाहर न ले जाएँ। 

2. गार्डन, मैदान आदि जगहों पर खेलने के लिए न भेजें। 

3. भीड़भाड़ वाली जगहों से दूर रखें। 

4. बाहर से कोई भी सामग्री लाएं तो उसे सेनेटाइज करने के बाद ही बच्चो को देवें। 

5. घर में ही बच्चो के लिए खेलने की व्यवस्था करें। 

6. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु पौष्टिक भोजन देवें। 

7. साफ - सफाई पर विशेष ध्यान देवें। 

8. कचरा व गन्दगी वाली जगहों पर जाने से रोकें। 

9. बच्चों को भी शारीरिक दुरी का पालन करवाएं तथा समय - समय पर हाथ धुलवाते रहें। 

10.  बड़े बच्चों को कोरोना गाइडलाइन की जानकारी देवें और उनसे पालन करवाएं। 

डॉ. प्रमोद महाजन सीएमएचओ बिलासपुर - तीसरी लहर में बच्चों के संक्रमित होने की आशंका बताई जा रही है। इससे निपटने की तैयारी शुरू कर दी गई है। बच्चों का विशेष ध्यान रखने अभिभावकों को समझाइस दी जा रही है। 

Post a Comment

0 Comments