अंग्रेजी माध्यम - चार स्कूलों की प्रवेश सूचि जारी CG English Medium School Admmission List 2021 - 22

स्वामी आत्मानंद  उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय प्रवेश सूचि जारी CG English Medium School Admmission List 2021 - 22 

a2zkhabri.com बिलासपुर - स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में प्रवेश के लिए शुक्रवार को जिले के चार स्कूलों में लाटरी निकालकर चयन की प्रक्रिया पूरी की गई। इसके तहत लाला लाजपतराय , तारबाहर, चकरभाठा और मस्तूरी में कक्षावार प्रवेश की जानकारी दी गई , वही शेष चार स्कूलों की सूचि आज जारी होगी। 

इसे भी देखें - महंगाई भत्ता, एरियस, टीए का भुगतान जुलाई से। 

बिलासपुर जिला में कुल 8 अंग्रेजी माध्यम स्कूल है। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय तारबाहर , खपरगंज, मंगला और लिंगियाडीह इन सभी स्कूलों में पहली कक्षा हेतु 40 - 40 सीट है। जबकि ग्रामीण अंचल में चकरभाठा, कन्या शाला मस्तूरी, , डीकेपी कोटा और तखतपुर में 80 - 80 सीटें है। बिलासपुर जिला के अंतर्गत कक्षा 1 से 12 तक में प्रवेश हेतु 10 हजार 933 आवेदन जमा हुए है। वही कक्षा 1 के लिए 3105 आवेदन जमा हुए है। 15 जून से अभिभावक प्रवेश सूचि  इंतजार कर रहे थे। 

इसे भी देखें - स्कूलों को खोलने संयुक्त संचालक ने जारी किया आदेश। 

सीट बढ़ने की सम्भावना नहीं - अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश के लिए भले ही रेकार्ड आवेदन जमा हुए हो , लेकिन शहर के किसी भी स्कूल में सीट वृद्धि की संभावना कम है। अधिकारीयों की माने तो सेटअप के अनुसार प्रवेश की प्रक्रिया पूरी की जानी है। यदि सीटों में वृद्धि होती है तो फिर से कर्मचारियों एवं शिक्षकों की भर्ती करनी पड़ेगी। फिलहाल सरकार सीट बढ़ाने के मूड में नहीं है। 

इसे भी देखें - छत्तीसगढ़ शासन द्वारा जारी सम्पूर्ण अवकाश सूचि यहाँ देखें। 

कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को प्राथमिकता - शासन के नए निर्देश के मुताबिक़ कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को सबसे पहले प्रवेश में प्राथमिकता मिलेगी। इसके बाद बीपीएल कार्डधारी , अनुसूचित जाति और जनजाति के बालिकाओं को प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद बालकों का नंबर आएगा। अंत में एपीएल और सामान्य वर्ग के छात्र छात्राओं को प्रवेश दी जाएगी। 

चारों स्कूलों की स्थिति निम्नानुसार है - 

लाला लाजपतराय - रिक्त सीट - 54 , आवेदन जमा - 1056 , पात्र - 303 , चयनित - 50 , प्रतीक्षा सूचि -11 

तारबाहर स्कूल - रिक्त सीट - 96 , आवेदन जमा - 888 , पात्र - 333 , चयनित - 96 , प्रतीक्षा सूचि - 00 

चकरभाटा स्कूल - रिक्त सीट - 960 , आवेदन जमा - 1753 , पात्र - 1291 , चयनित - 852 , प्रतीक्षा सूचि - 00 

मस्तूरी स्कूल - रिक्त सीट - 960 , आवेदन जमा - 807 , पात्र - 561 , चयनित - 852 , प्रतीक्षा सूचि - 00 

मौत के प्रमाण में फंसा कई बच्चो का भविष्य - कोरोना महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए राज्य सरकार की ओर से शुरू की गई छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2021 के लाभ से बहुत से छात्र वंचित रह जायेंगे। दरअसल इन बच्चों के माता , पिता , अभिभावक की मौत कोरोना से हुई है , लेकिन इस बच्चों के पास इसका कोई प्रमाण नहीं है। मृत्यु प्रमाण पत्र में भी इसका उल्लेख नहीं है। कई बच्चों के अभिभावको की मौत घर में होने के कारण उनके पास किसी भी प्रकार की दस्तावेज ही नहीं है। 

Post a Comment

0 Comments