अंतिम संस्कार हेतु 2.11 लाख में 50 शवों का ठेका, दोबारा हो रहे संक्रमित , काम नहीं आ रही एंटीबॉडी CG Corona Latest Breaking Update

2.11 लाख में 50 शवों का ठेका, पहले दौर में संक्रमित ब्यक्ति , दूसरी लहर में भी पाए जा रहे संक्रमित CG Corona Latest Breaking Update 

a2zkhabri.com रायपुर - छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने कहर बरपा दिया है। कोरोना के पहले चरण में में संक्रमित हुए लोग अब दूसरी लहर में भी कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे है। स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारीयों  जानकारी अनुसार 8 से 13 फीसदी मरीज दोबारा संक्रमित हो रहे है। इन मरीजों में पिछली बार संक्रमण से ठीक होने के बावजूद शरीर में एंटीबॉडी नहीं बन पाई। यही कारण है कि ये दोबारा संक्रमित पाए जा रहे। वही रायपुर नगर निगम ने 50 शवों के अंतिम संस्कार हेतु 2.11 लाख की दर में सरकारी ठेका जारी किया है। 

इसे भी पढ़ें - कचरा गाडी से ढोया जा रहा शव , मचा हड़कंप। 

स्वस्थ्य विभाग के अधिकारीयों ने चर्चा के दौरान बताया कि दूसरी बार का संक्रमण अधिक घातक है। मरीज को लक्षण अचानक दिखाई दे रहे है। आरटीपीसीआर जाँच में रिपोर्ट निगेटिव आ रहा है , लेकिन जब सिटी स्केन किया जा रहा है तो फेफड़े में संक्रमण दिखाई दे रहा है। एम्स के वरिष्ठ चिकित्सकों ने बताया कि कोरोना का वायरस पिछली बार मुंह से गले तक संक्रमित कर  रहा था , लेकिन इस बार संक्रमण का नेचर बदल गया है। 

इसे भी देखें - सीजी 10 वीं बोर्ड परीक्षा रद्द , मिलेगी जनरल प्रमोशन। 

इस बार सीधे फेफड़े को अटैक कर रहा कोरोना - पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष के कोरोना वायरस ज्यादा घातक है। पिछले वर्ष 2 - 4 दिन कोरोना वायरस नाक एवं गला में ही रहता था जिसका उपचार से आसानी से ठीक हो जा रहे थे। लेकिन इस बार कोरोना वायरस एक दिन में ही सीधे फेफड़े तक पहुँच जा रहा है। 3 - 5 दिन में फेफड़े को डैमेज कर रहा है। इसी कारण से इस वर्ष कोरोना वायरस से मरने वाले मरीजों की संख्या अधिक है। 

इसे भी पढ़ें - नए लक्षण और देरी से जाँच बन रहा मौत का कारण। 

158 की मौत , 16 हजार पार नए केस - छत्तीसगढ़ में कोरोना ने पिछले 24 घंटे में सारे रेकार्ड तोड़ते हुए नए मामले 16 हजार को पार कर गई , वही मरने वालों के आकड़े 24 घंटे में 158 पहुँच गई है। प्रदेश में रायपुर जिला हॉटस्पॉट बना हुआ है। रायपुर में अकेले 24 घंटे 73 लोगो की जान गई है। संक्रमित पाए गए लोगो में सबसे ज्यादा मौत रायपुर जिले में ही  है। राजनांदगाव के हालत में कुछ सुधार हुआ है लेकिन अब बिलासपुर में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही वही मरने वालों की भी संख्या प्रतिदिन 40 - 45 पहुँच रही है। 

इसे भी देखें - दो बड़े सरकारी बैंक को प्राइवेट करने की प्रक्रिया पूर्ण , देखें सूचि। 

अंतिम संस्कार का सरकारी ठेका - कोरोना से मौत की बढ़ती संख्या ने रायपुर नगर निगम को अंतिम संस्कार का ठेका जारी करने पर बाध्य कर दिया है। छत्तीसगढ़ की राजधानी में प्रतिदिन 50 से अधिक लोगो की मौत प्रतिदिन हो रही है। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अंतिम संस्कार भी बड़ा चुनौती बना हुआ है। रिश्तेदारों से मुखाग्नि का अधिकार भी छिन गया है। प्राप्त जानकारी अनुसार 50 शवों के अंतिम संस्कार हेतु 2.11 लाख रूपये में अंतिम संस्कार का ठेका दिया जा रहा है। 

Post a comment

0 Comments