इस वर्ष 2021 में बनेगा 1.20 लाख प्रधान मंत्री आवास , देखें नई लिस्ट यहाँ CG Pradhan Mantri Awas Yojna New List 2021

 प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत इस वर्ष 6 लाख के बजाय केवल 1. 20 लाख मकान को ही राज्य सरकार ने दी मंजूरी  CG Pradhan Mantri Awas Yojna New List 2021  


a2zkhabri.com रायपुर - प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाने का सपना देख रहे मकान विहीन बहुत से व्यक्तियों को भी इस वर्ष मकान नहीं मिल पायेगा, क्योंकि केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में छत्तीसगढ़ सरकार ने हाँथ खींच लिए है। वर्ष 2020 - 21 के लिए केंद्र सरकार ने प्रदेश के छः लाख गरीबों को मकान उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा था। राज्य सरकार ने मात्रा 1. 20 लाख मकान बनाने निर्णय लिया है। 

 प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी नई सूचि नीचे देखें- 

प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूचि देखने के लिए यहाँ ओपन करें। 

प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत केंद्र सरकार 60 प्रतिशत और राज्य सरकार 40 प्रतिशत राशि जारी करती है। जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2021 - 22 के लिए छः लाख गरीबों को आवास मुहैया कराने का लक्ष्य राज्य शासन को दिया है। राज्य शासन ने इतनी बड़ी संख्या में आवास बनाने में अपने हाँथ खींच लिए है। एक लाख 20 हजार मकान बनाने की सहमति जताई है। 

शासन के इस रवैये से प्रदेश के 4 लाख 80 हजार ऐसे गरीब जिनके सर पर छत नहीं है , उन्हें आशियाना नहीं मिल पाएगा। राज्य सरकार के खाली खजाने का असर केंद्र सरकार की अति महत्वकांक्षा योजना पर दिखाई देने लगा है। केंद्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन में राज्य सरकार का बजट रोड़ा बन रहा है। प्राप्त जानकारी अनुसार राज्य सरकार ने इस योजना के तहत एक हजार करोड़ राशि को अभी तक जमा नहीं किये है। 

हितग्राहियों को मिलते है 1 लाख 20 हजार - केंद्र पोषित योजना के तहत पीएम आवास योजना के एक हितग्राही को अपना आशियाना बनाने के लिए एक लाख 20 हजार रूपये शासन द्वारा दिए जाते है। योजना के अनुसार यदि हितग्राही अपना आवास खुद बनाते है तो इसके लिए उन्हें मनरेगा फंड से 16 हजार रूपये पारिश्रमिक दिए जाते है।

 अन्य प्रमुख जानकारियां -

कर्मचारियों को 4 फीसदी डीए , बहुत जल्द मिलेगी। 

16 जून से खुलेंगे प्रदेश के सभी स्कूल , देखें शिक्षा मंत्री का बयान। 

छत्तीसगढ़ राशन दुकान संचालन हेतु तत्काल करें आवेदन। 

Post a comment

0 Comments