सरकारी कर्मचारियों को जनवरी से 4 फीसदी डीए 4% DA From January To Government Employees

 खुशखबरी - सरकारी कर्मचारियों की महगाई भत्ते में जनवरी से 4 प्रतिशत वृद्धि तय 4% DA From January To Government Employees 

a2zkhabri.com रायपुर - नए साल में सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ना लगभग तय हो गया है। पहली जनवरी 2021 से महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि लगभग तय हो गई है। इससे केंद्रीय और राज्य कर्मियों के साथ ही पेंशनरों का डीए 24 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो जाएगा। इससे पहले जुलाई 2020 में 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। जानकारों के अनुसार जुलाई से तीन प्रतिशत और जनवरी 2020 से चार प्रतिशत डीए देय होगा। 

 इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ सदन में गूंजा वेतन विसंगति, पदोन्नति, भर्ती सहित अन्य मामला। 

जनवरी 2021 से 4% डीए और देय होने पर 11 प्रतिशत की कुल वृद्धि होना तय है। वर्तमान में दिए फ्रीज होने के कारण जुलाई 2021 से देय महंगाई भत्ते में कुल 11 प्रतिशत डीए जोड़कर भुगतान होगा। अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 17 प्रतिशत डीए मिल रहा है , जो की जनवरी 2021 से 28 प्रतिशत हो जायेगा। 

इसे भी पढ़ें- 1998 बैच के शिक्षाकर्मियों को मिल सकती है पुरानी पेंशन। 

महंगाई भत्ता के बारे में जानकारी रखने वाले एजेंसियों के अनुसार यदि दिसंबर माह के सूचकांक में 8 अंक की कमी होती है तो जनवरी से 3% डीए और 24 अंकों की वृद्धि होती है तो 5 प्रतिशत डीए दिया जाएगा। लेकिन एक माह में सूचकांक का इतना कम या ज्यादा होना संभव नहीं है अतः जनवरी 2021 से 4 प्रतिशत डीए मिलना तय है। 

डीए वृद्धि से केंद्र के 50 लाख कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनरों के साथ राज्य के कर्मचारियों को भी लाभ मिलेगा। केंद्र के साथ - साथ राज्य सरकार ने भी पिछले एक वर्ष से लगभग महंगाई भत्ते पर रोक लगा रखी है। लेकिन सभी कर्मचारियों के वेतन में जनवरी 2021 से वेतन वृद्धि जुड़ना है ऐसे में राज्य सरकार भी बहुत जल्द डीए वृद्धि के सम्बन्ध में आदेश जारी कर सकता है। 

अन्य प्रमुख खबर - 

छत्तीसगढ़ राशन दूकान संचालन हेतु तत्काल करें आवेदन। 

2021 अवकाश लिस्ट शासन ने किया जारी। 

छत्तीसगढ़ आरक्षक भर्ती एडमिट कार्ड , समय सारिणी देखें। 

Post a comment

0 Comments