ब्रेकिंग - प्रायमरी और मिडिल स्कूल खुलेंगे 16 जून से वहीं 10 वीं और 12 वीं कक्षा फरवरी 2021 से CG School Reopening Latest News 2021

 1 अप्रैल से प्रायमरी और मिडिल स्कूल खुलना संभव नहीं , हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूल खुलेंगे फरवरी से CG School Reopening Latest News 2021 


a2zkhabri.com रायपुर - कोरोना के वजह से बंद हुए प्रायमरी एवं मिडिल स्कूल के नए शिक्षा सत्र 1 अप्रैल से खुलने की संभावना अब नहीं के बराबर हो गई है। सरकार के हल्कों से संकेत मिल रहे है कि पहली से आठवीं तक के ये दोनों ही स्कूल गर्मी की छुट्टी के बाद यानि 16 जून से ही खुलेंगे। लेकिन 10 वीं, 12 वीं सीजी बोर्ड के लिए प्रेक्टिकल और प्रोजेक्ट वर्क की अनिवार्यता है। इस लिए विचार किया जा रहा है कि अगले महीने यानि फरवरी से छात्रों को स्कूल आने की अनुमति दे दी जाए। 

अन्य प्रमुख खबर - 

सरकारी कर्मचारी को 4 फीसदी डीए जनवरी से। 

2021 सार्वजनिक अवकाश सूचि जारी। 

1998 बैच के शिक्षाकर्मियों को मिल सकती है पुरानी पेंशन , देखें आदेश। 

सदन में गूंजा, वेतन विसंगति, क्रमोन्नति, नई भर्ती सहित अन्य मुद्दे। 

शिक्षा विभाग के अफसरों का कहना है कि अभी स्कूल नहीं खुलेंगे। दूसरे राज्य में जहाँ स्कूल खुले है वहां जानकारी ली जा रही है , जानकारी के बाद समीक्षा की जाएगी। स्कूल खोलने के लिए केबिनेट ने आगामी आदेश तक के लिए रोक लगा दी है। सरकार के निर्णय के बाद ही स्कूल खुलेंगे। ज्ञात हो की पिछले वर्ष 13 मार्च 2020 से कोरोना के कारण क्लास रूम टीचिंग बंद है। 

प्रदेश के स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाओं एवं मोहल्ला क्लास के माध्यम से पढाई हो रही है। प्रायमरी एवं मिडिल स्कूलों में भी अभी ऑनलाइन एवं मोहल्ला क्लास के माध्यम से पढाई जारी है।क्लास रूम टीचिंग अभी नहीं होगी। शिक्षा विदों का कहना है कि सीबीएसई बोर्ड के लिए 1 अप्रैल से और सीजी बोर्ड के लिए 16 जून से नए सत्र की शुरुआत होती है। छोटे बच्चों की क्लास अप्रैल तक शुरू होने की कोई सम्भावना नहीं है। 01 मई से 15 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश रहती है। 

प्रेक्टिकल के कारण खुलेंगे 10 वीं, 12 वीं कक्षा - शिक्षा विभाग की जानकारी रखने वाले जानकारों का कहना है कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा मई के पहले सप्ताह से होगी। इसकी सुचना भी जारी किया जा चूका है। इसके आसपास भी सीजी बोर्ड की परीक्षाएं भी आयोजित की जाएँगी। सीबीएसई स्कूल के प्राचार्यों का कहना है की मार्च के पहले सप्ताह से लेकर परीक्षा होने के पहले तक प्रेक्टिकल परीक्षा का आयोजन अपनी सुविधा अनुसार स्कूल में आयोजित करा सकते है। 

जल्द स्कूल खुलने की बातें सिर्फ अफवाह - स्कूल खुलने की चर्चा  आम है लेकिन ये सिर्फ अफवाह है। कुछ समय पहले निजी स्कूलों के संचालकों ने दावा किया था की जनवरी के अंत तक स्कूल खुल जायेंगे। कई पैरेंट्स से चर्चा से पता चला की स्कूल खोलने पर भी अभी बच्चों को स्कूल भेजने तैयार नहीं है। शिक्षा विभाग के अधिकारीयों ने बताया की निजी स्कूल वाले अगले माह स्कूल खोलने की बात कह रहे है ताकि स्कूल बंद होने से पहले फीस ली जा सके। 

अन्य राज्यों के खुले स्कूलों का करेंगे अध्ययन - डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम - स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम का कहना है कि कुछ राज्यों ने स्कूल खोल दिए है। वहां बच्चे किस तरह आ रहे है , सुरक्षा के क्या इंतजाम है , और क्या जरुरत है।  इसका अध्ययन शुरू किये है। इस अध्ययन के अलावा और भी कई मुद्दे पर विचार करेंगे।  इस लिए कब स्कूल खुलेगी यह स्पष्ट बता नहीं सकते। शासन इस सन्दर्भ में अभी कोई आदेश भी जल्दी जारी नहीं करेगी। 

Post a comment

0 Comments