ब्रेकिंग - 10 वीं , 12 के सिलेबस में 40 प्रतिशत तक की कटौती CG 40Th Percent Reduction In 10Th , 12Th Syllabus

 छत्तीसगढ़ 10 वीं, 12 वीं के विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर 30 से 40 प्रतिशत तक पाठ्यक्रम में कटौती CG 40 Th Percent Reduction In 10Th , 12Th Syllabus.


a2z khabri.com रायपुर - छत्तीसगढ़ में शैक्षणिक सत्र 15 जून से शुरु होता है, लेकिन केन्द्र सरकार के आदेशानुसार 30 सितंबर तक सभी शैक्षणिक संस्थायें बंद रहेगी. इन परिस्थितियों में शिक्षा विभाग ने छात्रों को राहत देते हुए कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के सिलेबस में कटौती की है. इस संबंध में नए नियम जारी किए गए हैं। 

कुछ महत्वपूर्ण तथ्य ये रहा - 

हर महीने का पाठ तय। 

यूट्यूब पर चलेगी कक्षाएं। 

30 से 40 प्रतिशत की हुई कटौती। 

नया पाठ्य करम www.cgbse.nic.in पर अपलोड होगा। 

हर महीने तैयार करेंगे असाइनमेंट 

1 . स्कूल खुलने में होने वाली देरी को दृष्टिगत रखते हुये पाठ्यक्रम में लगभग 30 से 40 प्रतिशत कटौती कर पाठ्यक्रम का माहवार विभाजन किया गया है, जिससे विद्यार्थियों और शिक्षकों को यह स्पष्ट रहे कि किस माह में उन्हें पाठ्यक्रम का कितना हिस्सा पूर्ण करना है. यह पाठ्यक्रम छ.ग. माध्यमिक शिक्षा मण्डल की वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर 3 सितंबर 2020 तक उपलब्ध करा दिया जायेगा। 

इसे भी पढ़ें - सोते हुए महिला के मुंह में सांप घुसा , डाक्टरों ने बड़ी मशक्कत से निकाला। 

2. सभी प्राचार्यों को निर्देश दिये जाते हैं कि कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं के प्रत्येक सेक्शन के लिये अलग-अलग क्लास टीचर नियुक्त करें और क्लास टीचर से यह अपेक्षा की जाती है कि वे कक्षा के सभी विद्यार्थियों के साथ एक व्हाट्सप ग्रुप का निर्माण कर लें. विद्यार्थियों और क्लास टीचर के बीच इस व्हाट्सप ग्रुप के माध्यम से लगातार संपर्क रखें, क्लास टीचर अपने-अपने व्हाट्सप ग्रुप के सभी विद्यार्थियों को विषय से संबंधित कठिन अवधारणायें, व्हाट्सप के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रेषित करें और कठिनाईयों को दूर करेंगे। 

इसे भी पढ़ें - स्कूल शिक्षा विभाग 14580 पदों में रेगुलर शिक्षक भर्ती एक वर्ष आगे बढ़ा। 

3. कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों के लिये मण्डल द्वारा घटे हुये निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार लगातार ऑनलाईन कक्षायें आयोजित की जायेगी. जिनका प्रसारण यू-ट्यूब चैनल पर किया जायेगा. इन ऑनलाईन कक्षाओं में पूरे प्रदेश के विद्यार्थी एक साथ भाग ले सकेंगे। 

4. ऑनलाईन कक्षाओं को रिकार्ड करके मण्डल के यू-ट्यूब चैनल पर भी दिखाया जायेगा और स्कूल शिक्षा विभाग की वेबसाइट www.cgschool.in पर लिंक किया जायेगा. जिससे विद्यार्थी यदि चाहें तो किसी भी समय इन कक्षाओं के रिकार्ड किये गये विडियो दोबारा देख सकेगा।  ऑनलाईन कक्षाओं का साप्ताहिक टाइम-टेबल मण्डल की वेबसाइट पर 5 सितम्बर 2020 तक उपलब्ध करा दिया जायेगा. जिससे विद्यार्थी टाइम-टेबल के अनुसार मण्डल की यू-टयब चैनल पर जाकर ऑनलाईन कक्षाओं में भाग ले सके। 

इसे भी पढ़ें - प्रधानमंत्री ने जारी किये सभी खातों में 2 - 2 हजार रूपये। 

5 . प्रत्येक महीने के पाठयक्रम के लिये मण्डल द्वारा विषयवार असाइनमेंट तैयार किया जायेगा और उसे मण्डल की वेबसाइट पर अपलोड किया जायेगा और असाइनमेंट पीडीएफ के रूप में सभी स्कूलों को भेजा जायेगा. स्कूलों के प्राचार्य, क्लास टीचर के माध्यम से असाइनमेंट सभी विद्यार्थियों को अपने-अपने व्हाट्सप ग्रुप तथा SMS के माध्यम से भेजेंगे तथा विद्यार्थियों के द्वारा घर पर ही असाइनमेंट उत्तरपुस्तिका में हल करके प्रत्येक महीने के 15 तारीख को स्कूल में जमा किया जायेगा। 

इसे भी पढ़ें - मोबाइल के ज्यादा उपयोग से बच्चों में बढ़ गए ब्रेन ट्यूमर के मामले। 

1. संबंधित विषय के शिक्षक स्कूल कार्यालय में विद्यार्थियों द्वारा जमा किये गये असाइनमेंट का मूल्याँकन करेंगे। 

2. असाइनमेंट के मूल्याँकन के पश्चात् प्राप्त अंकों को मण्डल के पोर्टल पर ऑनलाईन प्रविष्टि करेंगे। 

3. यदि किसी विद्यार्थी को असाइनमेंट में कम अंक प्राप्त होते हैं तो उस विद्यार्थी को विशेष रूप से पढ़ाने की व्यवस्था स्कूल द्वारा की जाए। 

4. इस प्रकार असाइनमेंट में प्राप्त अंकों को शैक्षणिक सत्र 2020-21 की मण्डल परीक्षा के लिये आंतरिक मूल्याँकन का आधार बनाया जायेगा। 

5. इस तरह की व्यवस्था करने से सभी विद्यार्थी की पढ़ाई का मूल्याँकन हो सकेगा और कमजोर विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिये विशेष ध्यान दिया जा सकेगा , यह व्यवस्था सितंबर महीने से लागू की जाएगी। 

प्रोफेसर वीके गोयल का कथन - कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर स्कूल में समय पर पढाई नहीं हो पायी है , ऐसे में सिलेबस से 30 से 40 प्रतिशत तक की कटौती करके असाइनमेंट के आधार पर मूल्याङ्कन की विशेष व्यवस्था की गयी है। 

Post a Comment

1 Comments

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)