प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि की छठी क़िस्त जारी सभी किसानो के खाते में पहुंची 2 - 2 हजार रूपये PM Kisan Samman Nidhi Rashi Jari

 पीएम किसान सम्मान निधि की छठी क़िस्त जारी मोदी स्वयं जारी किये 17 हजार करोड़ PM Modi Jari Kiye 17 Hajar Crore 

नई दिल्ली - किसानो की बहुप्रतीक्षित प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि की छठी क़िस्त आज जारी हो जाएगी। प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी स्वयं देश के 8.5 करोड़ किसानों के खाते में स्वयं 17 हजार करोड़ रूपये स्वयं जारी करेंगे। रबी सीजन शुरू होने से पहले सभी किसानो के खाते में आज 2 - 2 हजार रूपये पहुँच जायेगा। 

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत फरवरी 2020 से किया गया है। यह योजना किसानो के बीच काफी मशहूर है। इस योजना के तहत देश के प्रत्येक किसानों के खाते में प्रति वर्ष 6 - 6 हजार रूपये अलग - अलग किस्तों में जारी होती है। उक्त राशि किसानो के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है। 

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी रविवार को आयोजित एक वर्चुअल समारोह में किसानो के बैंक खाते में पैसा जमा कराने की प्रक्रिया की शुरुआत करेंगे। इस योजना से देश के 8.5 करोड़ पंजीकृत किसान के खाते में 17 हजार करोड़ राशि सीधे ट्रांसफर की जाएगी , जिससे किसानो के खाते में 2 - 2 हजार रूपये जमा होंगे। 

क्या है प्रधान मंत्री  किसान सम्मान निधि योजना - प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना PM kisan  Samman Nidhi Yojna के तहत देश भर के पंजीकृत किसानो को प्रतिवर्ष 6 - 6 हजार रूपये 2 - 2 हजार रूपये की तीन किस्तों में भुगतान किया जाता है। किसानो को इस वर्ष के अब तक दो क़िस्त जारी किये जा चुके है। आज स्वयं प्रधानमंत्री किसानो के खाते में तीसरी क़िस्त 2 हजार रूपये जारी करेंगे। 

क्या आपके खाते में नहीं आते पैसा - यदि आप किसान है और इस योजना के अंतर्गत आपके खाते में पैसा जमा नहीं होता तो हो सकता है आपके द्वारा दिए गए जानकारी में कोई प्रकार की त्रुटि होगी। क्योंकि लाखों किसानो के दस्तावेज में त्रुटि होने के कारण उनके खाते में पैसा नहीं पहुँच पा रहा है। यदि पैसा न आ रहा हो तो विभागीय वेबसाइट पर जाकर अपना डिटेल चेक कर सकते है। और लाभार्थियों की सूचि में अपना नाम देख  सकते है। 

त्रुटि की ऐसे करें जाँच - यदि आपके खाते में दस्तावेज सम्बंधित किसी भी प्रकार की त्रुटि हो तो आप उसकी जाँच आसानी से ऐसे कर सकते है - 

1.सबसे पहले विभागीय वेबसाइट - pmkisan.gov.in  पर जाएँ। और Farmers Corner पर टैब करें। 

2. अगले पेज ओपन होते ही आपको Beneficiary Status का लिंक मिलेगा। 

3. आधार नंबर ( pm  kisan samman nidhi yojna status by adhar namber)

4. अकाउंट नंबर ( pm kisan samman nidhi yojna status by account number )

5.  फ़ोन नंबर ( pm kisan samman nidhi yojna status by Mobile Number )

आपके आधार नंबर में किसी भी प्रकार की त्रुटि हो तो यहाँ जानकारी मिल जाएगी। 

मोबाइल पर आएगा मैसेज - प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आपके खाते में जमा होने वाली राशि की जानकारी मोबाइल पर मैसेज भेजकर दिया जायेगा। यदि आपका मोबाइल नंबर पंजीयन नहीं है तो आप सीधे बैंक जाकर पूछताछ अथवा बैंक पासबुक की एंट्री करा सकते है। 

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी नीचे देखें - 

शौचालय निर्माण हेतु करें आवेदन तुरंत मिलेगा 12000 रु.

प्रधान मंत्री आवास योजना नई लिस्ट जारी देखें अपना आधार नंबर से नाम। 

प्रधान मंत्री आवास योजना हेतु तत्काल करें आवेदन। 

Post a comment

7 Comments

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)