cgschool.in , Cisco Webex में अपने द्वारा लिए गए ऑनलाइन क्लास का विवरण विषयवार, कक्षावार एवं तिथिवार देखें

cgschool.in पर आपने अब तक कितने क्लास लिए, कितने स्टडी मटेरियल अपलोड किये आदि सहित अनेकों जानकारियां अपने मोबाइल से यहाँ देखें cgschool.in , Cisco Webex Online Class Detail 

cgschool.in - छत्तीसगढ़ शासन द्वारा संचालित पढ़ाई तुंहर दूवार योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के सभी शिक्षकों को cgschool.in , Cisco Webex के माध्यम से ऑनलाइन क्लास लेना अनिवार्य है। यदि आप अभी तक क्लास नहीं लिए है तो सचेत भी हो जाइये क्योंकि बहुत से जिलों में कार्यवाही भी प्रारम्भ हो गयी है। 


यदि आप cgschool.in , cisco webex के माध्यम से ऑनलाइन क्लास ले रहे है तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। आज हम आप लोगो को इस पोस्ट में आपके द्वारा अभी तक कितने क्लास ऑनलाइन लिए है उन्हें देखने के आसान तरीके बातएंगे।


 बहुत से शिक्षकों की शिकायत है की ऑनलाइन क्लास लेने के बाद भी उनका नाम ऑनलाइन नहीं पढ़ाने वाले शिक्षकों की सूचि में उनका नाम है। यदि आपका भी वही शिकायत है या अपने द्वारा लिए गए क्लास की कक्षावार , विषयवार, तिथिवार, पाठ्यक्रम,समय आदि की विस्तृत जानकारी देखना चाहते है तो कृपया नीचे दिए गये स्टेप को फॉलो कर आसानी से देख सकते है। 

अपने द्वारा लिए गए ऑनलाइन क्लास की जानकारी देखें ऐसे - यदि आपने cgschool.in , cisco webex पर बच्चो को ऑनलाइन पढ़ाया है और कब - कब पढ़ाया है, किस विषय को पढ़ाया है आदि सभी जानकारी को देखना चाहते है तो नीचे दिए स्टेप - बाय स्टेप जानकारी को देखें - 


स्टेप 01- सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से क्रोम ब्राउजर/गूगल में जाकर cgschool.in सर्च करना होगा। cgschool.in सर्च करते ही आपके सामने निम्न पेज ओपन हो जायेगा जिसमे से तीर के निशान वाले बिंदु को ओपन करना होगा। 



स्टेप 02- cgschool को ओपन करते ही आपके सामने मुख्य पेज ओपन हो जायेगा जिसमे अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर एवं पासवर्ड को डालकर लॉगिन कर लेना है। 


स्टेप 03- मेन पेज से लॉगिन होते ही आपके सामने विभिन्न फीचर नजर आएंगे जैसे - 
       1. ग्रुप 
       2. संदेह 
       3. होम वर्क 
       4. ऑनलाइन कक्षा 
       5. पाठ्य सामग्री 


अब आप जो जानकारी चाहते है उसे क्रम से देख सकते है। 

1. ग्रुप - ग्रुप के अंदर आपको आप कितने ग्रुप में जुड़े है उसकी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

2 संदेह -  उसी प्रकार संदेह में विद्यार्थियों के संदेह की संख्या,कितने संदेह का समाधान हुआ कितने संदेह अभी पेंडिंग है आदि।

3.होम वर्क- होम वर्क के अंतर्गत आप कितने होम वर्क दिए ,कितने का जवाब आया आदि।

4. ऑनलाइन कक्षा - ऑनलाइन कक्षा के अंतर्गत आप अभी तक कितने ऑनलाइन क्लास लिए ,कौन - कौन से कक्षा का लिए.किस तिथि और किस समय पढ़ाये आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते है। 


5. पाठ्य सामग्री - पाठ्य सामग्री के अंतर्गत आप कितने पाठ्यसामग्री अपलोड किये ,कितने स्वीकृत एवं कितने अस्वीकृत हुए, लंबित आदि की जानकारी देख पाएंगे। 

लिए गए ऑनलाइन क्लास की जानकारी देखें- अब आप अपने द्वारा लिए गए ऑनलाइन क्लास की जानकारी देखना चाहते है तो चौथे नंबर ऑनलाइन कक्षा पर आना होगा। अब आपको नीचे दिए इमेज अनुसार तीर के निशान वाले ऑनलाइन कक्षा आयोजित की गयी को ओपन करना होगा। 


स्टेप 04- ऑनलाइन कक्षा आयोजित की गयी वाले पॉइंट को ओपन करते ही आपके सामने आपके द्वारा अब तक लिए गए सभी ऑनलाइन क्लास का विवरण विषयवार,कक्षावार,तिथिवार दिखाई देने लगेगा। उक्त क्लास की जानकारी मांगने पर आप अपने उच्च कार्यालय को प्रेषित भी कर सकते है। 

आपके द्वारा लिए गए कक्षा इस प्रकार दिखेगा - 


निवेदन - इस जानकारी को सभी शिक्षकों , विभिन्न ग्रूपों में अवश्य शेयर करें। 


Post a comment

0 Comments