DA और HRA के लिए पहल करेंगे टीएस सिंह देव TS Singh Deo will take initiative for DA and HRA

लंबित महंगाई भत्ता और एचआरए हेतु पहल करेंगे मंत्री टीएस सिंह देव Minister TS Singh Dev will take initiative for pending dearness allowance and HRA

a2zkhabri.com रायपुर - लंबित महंगाई भत्ता ( DA ) और सातवें वेतनमान के अनुरूप गृहभाड़ा (एचआरए ) की मांग को लेकर प्रदेश शिक्षाकर्मी महासंघ के पदाधिकारियों ने स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव से मुलाक़ात किया। वरिष्ठ मंत्री माननीय टीएस सिंह देव ने महंगाई भत्ता और एचआरए के मुद्दे पर शासन से पहल करते हुए शीघ्र निर्णय लेने हेतु बात करेंगे। 

6 के बजाय 12 फ़ीसदी डीए के आलावा एचआरए के मांग को लेकर पिछले दिनों अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन के आह्वान पर अनिश्चितकालीन हड़ताल की गई थी। फेडरेशन द्वारा दिए गए सुझाओं पर सहमति जताने के बाद फेडरेशन ने हड़ताल स्थगित कर दी है। हड़ताल समाप्ति क बाद भी अब मंत्रियों , विधायकों व जनप्रतिनिधियों से मांगों को लेकर दबाव बनाया जा रहा है। इसी क्रम में प्रदेश शिक्षाकर्मी महासंघ के प्रतिनिधिमंडल ने प्रदेश अध्यक्ष राजनारायण द्रिवेदी के नेतृत्व में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव से मुलाकात की और डीए और एचआरए समेत विभिन्न मांगों व समस्यायों पर चर्चा की। 

केंद्रीय कर्मचारियों की खबर 👇- 

महंगाई भत्ते (DA ) में 01 जुलाई 2022 से बढ़ोतरी के प्रस्ताव को केबिनेट की मंजूरी ,, आधिकारिक ऐलान नवरात्री में Cabinet approves proposal to increase Dearness Allowance (DA) from July 01, 2022, official announcement in Navratri.

a2zkhabri.com न्यूज़ - 7th Pay Latest News : केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।  केंद्रीय केबिनेट के बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला डीयरनेस अलाउंस में 4 फ़ीसदी बढ़ोतरी पर मुहर लगा दी है। हालाँकि अभी तक इसका आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है। सरकार के तरफ से बढे हुए महंगाई भत्ता का ऐलान 28 सितम्बर अर्थात नवरात्री पक्ष के शुरुआत में की जाएगी। यह बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 01 जुलाई 2022 से लागू होगी। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता सितम्बर के सैलरी से मिलना शुरू हो जाएगी। 

बिग ब्रेकिंग - हाईकोर्ट का बड़ा निर्णय ,, कर्मचारियों को प्रथम नियुक्ति तिथि से मिलेगी पेंशन सहित अन्य लाभ।

 

34 से 38 फ़ीसदी हुआ महंगाई भत्ता - केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय केबिनेट के बैठक में 04 फ़ीसदी महंगाई भत्ता बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 से बढ़कर 38 फ़ीसदी हो गई है। सितम्बर का सैलरी 38 फ़ीसदी डीए के आधार पर बनेगी। वही जुलाई और अगस्त दो माह का एरियर भी भुगतान किया जाएगा। सरकार के इस फैसले से लगभग 1.20 करोड़ कर्मचारी और पेंशनरों को बढे हुए महंगाई भत्ता का लाभ मिलेगा। 

बड़ी खबर - 14597 आदर्श स्कूल खोलने की तैयारी ,,, सभी स्कूलों को मिलेंगे 2 - 2 करोड़ रूपये। 

महंगाई भत्ता बढ़ाने के मापदंड - हाल ही में आल इण्डिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स इंडस्ट्रियल वर्कर (AICPI - IW ) ने मौजूदा वित्त वर्ष की पहली छमाही के आंकड़े जारी किए है। इस इंडेक्स में 0.2 की तेजी दर्ज की गई है। इंडेक्स में आई इसी तेजी को देखते हुए सरकार ने डीए में सरकार ने 04 फ़ीसदी का इजाफा किया है। सरकार इस इंडेक्स के आधार पर ही कर्मचारियों को मिलने वाला डीए की दर को निर्धारित करती है। 

 ब्रेकिंग - शिक्षकों की 20 साल की सेवा अवधि हो गई शून्य ,, पुरानी पेंशन से हो गए वंचित। 

सैलरी में होने वाला इजाफा - सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता की गणना उनके मूलवेतन के आधार पर की जाती है। मूलवेतन का भिन्न - भिन्न होने के कारण कर्मचारियों के सैलरी भी अलग - अलग बढ़ती है। अगर केंद्र सरकार 4 फ़ीसदी महंगाई भत्ता बढाती है तो केंद्रीय कर्मियों का डीए 34 फ़ीसदी से बढ़कर 38 फ़ीसदी हो जाएगी। देखिये अधिकतम और न्यूनतम वेतन में डीए की गणना 

कर्मचारी का अधिकतम बेसिक सैलरी - 56900 रु.

34 फ़ीसदी डीए - 19346 रु.

38 फ़ीसदी डीए - 21622 रु.

मासिक वृद्धि -  2276 रु. 

सालाना वृद्धि - 27312 रु.

कर्मचारी का न्यूनतम बेसिक सैलरी - 18000 रु.

34 फ़ीसदी डीए - 6120 रु.

38 फ़ीसदी डीए - 6840 रु.

मासिक वृद्धि -  720 रु.

सालाना वृद्धि - 8640 रु

केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों को दशहरा और नवरात्री के पावन अवसर पर सौग़ात देते हुए इसे नवरात्री पर आधिकारिक घोषणा की जाएगी। बीते दिनों हुई केबिनेट बैठक में महंगाई भत्ता में 04 फीसदी की वृद्धि पर मंत्रिमंडल की सहमति हो गई है। कर्मचारियों को अब आधिकारिक घोषणा का इन्तजार रहेगा। 

Post a Comment

0 Comments