सिर्फ 4 वर्ष के लिए होगी सेना में भर्ती,, जाने कितना मिलेगा सैलरी और सेवा निधि राशि Army Will Be Recruited For Only 4 Years , Know How Much Salary You Will Get

अग्निपथ योजना के तहत तैयार होंगे अग्निवीर , सिर्फ 4 वर्ष की होगी सेवा अवधि , भारतीय सेनाओं के सभी अंगों में भर्ती की तैयारी Army Will Be Recruited For Only 4 Years , Know How Much Salary You Will Get 

a2zkhabri.com न्यूज़ - केंद्र सरकार ने तीनों सेनाओं में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना की घोषणा किए है। इसके तहत अल्प समय यानी चार वर्ष के लिए सेना के तीनों अंगो में युवाओं की भर्ती जाएगी। हर साल 10 वीं और 12 वीं पास 17.5 वर्ष से 21 वर्ष आयु तक के 46000 युवाओं की भर्ती की जाएगी। ी युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। अग्निवीर जवानों को आकर्षक वेतन के साथ चार साल बाद एकमुश्त सेवा निधि राशि का भुगतान किया जाएगा। इस योजना के तहत सेनाओं के तीनों अंगों में युवाओं के भागीदारी बढ़ाने में मदद मिलेगी। थल सेना , नौसेना और वायु सेना के अग्निवीर सैनिकों में लड़कियों को भी शामिल होने का मौका मिलेगा।

ब्रेकिंग - अब पटवारी के चक्कर से मुक्ति,,, ग्राम पंचायत करेगा नामांतरण और बंटवारा , देखें आदेश।  

रेजिमेंट की जगह राष्ट्रिय पर होगी भर्ती - अग्निपथ योजना के तहत किसी विशेष रेजिमेंट के जगह राष्ट्रिय स्तर पर भर्ती की जाएगी। क्योंकि अग्निवीरों का सेना में कार्यअवधि सिर्फ चार वर्षो का होगा इसलिए इनकी प्रशिक्षण भी अधिकतम 10 हप्ते से 6 माह तक की ही होगी। चार साल बाद योग्यता एवं रूचि के आधार पर 25 प्रतिशत अग्निवीरों को सेना में लम्बी अवधि क लिए रखा जाएगा। बाकी 75 फीसदी अग्निवीरों के लिए सरकार एवं सेना बाहर नौकरी पाने में मदद करेगी। 

ब्रेकिंग- छ.ग. अब 20 जून से खुलेंगे स्कूल ,,, वहीँ सरकारी स्कूलों को 01 जुलाई से खोलने की उठ रही है मांगे। 

सैलरी और सेवा निधि राशि - अग्निवीरों को सैलरी के रूप में पहले वर्ष 30 हजार रूपये मासिक सैलरी हाथ में आएंगे 21 हजार रूपये , सेवा निधि में जमा होने 9 हजार रूपये , सरकार का योगदान भी 9 हजार रूपये। द्वितीय वर्ष सैलरी होगी 33 हजार रूपये हाथ में आएंगे 23100 रु.सेवा निधि में जमा होंगे 9900 रु. सरकार के तरफ से 9900 रु..तीसरे वर्ष सैलरी होगी 36500 रु. हाथ में आएंगे 25580 रु. सेवा निधि में जायेंगे 10950 रु + 10950 रु. .चौथे साल सैलरी होगी 40 हजार मासिक रूपये हाथ में आएगी 28 हजार रूपये सेवा निधि में जाएगी 12000 रु और सरकार के 12000 रु. 

चार साल की सेवा अवधि पूर्ण होने पर अग्निवीरों को 10.04 लाख रूपये की सेवा निधि और उस पर ब्याज मिलाकर कुल 11.71 लाख रूपये जो टैक्स फ्री होगी। 

ब्रेकिंग- 10 लाख पदों में भर्ती की तैयारी ,, देखें विवरण। 

कई तरह के मिलेंगे भत्ते और बीमा कवर का फायदा - वेतन के साथ ही मुश्किल जगहों में तैनाती के दौरान सेना के अन्य जवानों के तरह जोखिम भत्ता मिलेगा। अग्निवीरों को 48 लाख का बीमा कवर भी मिलेगा और चार साल के सेवा अवधि के दौरान मृत्यु होने पर अतिरिक्त 44 लाख रूपये की अनुग्रह राशि भी परिवार को मिलेगी। सेवा के बीच में ही मृत्य होने पर चार साल के सेवा अवधि का वेतन और सेवा निधि की राशि भी एकमुश्त परिवार को  दी जाएगी। 

ब्रेकिंग - पंच से लेकर जिला पंचायत अध्यक्षों के वेतन / मानदेय में बम्पर वृद्धि ,,, देखें आदेश। 

90 दिनों के अंदर शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया - प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई केबिनेट की सुरक्षा मामलों के समिति की बैठक में अग्निपथ योजना को मंजूरी दी गई। सीसीएस बैठक के बाद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ प्रेस कांफ्रेंस की बताया की प्रक्रिया अगले 90 दिनों में शुरू हो जाएगी। इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे और साथ ही ये अग्निवीर चार साल की सैन्य सेवा के दौरान विशेष कौशल प्रशिक्षण हासिल कर आगे बाहर नौकरी के लिए बेहतर रूप से तैयार होंगे। खर्चे में कटौती के सवाल पर राजनाथ सिंह ने इसे खर्चे में कटौती मानने से इंकार कर दिया। 

Post a Comment

0 Comments