छ.ग. - अब 20 जून से खुलेंगे स्कूल ,, गर्मी के कारण लिया फैसला Preparation To Open Private School Of Chhattisgarh From June 20

भीषण गर्मी - 16 के बजाय अब 20 जून से खुलेंगे स्कूल Preparation To Open Private School Of Chhattisgarh From June 20 

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश में पड़ रहे भीषण गर्मी और उमस तथा मानसून में हुई देरी के कारण अब प्रदेश के निजी स्कूलों को 20 जून से खोलने का निर्णय लिया गया है। उक्त फैसला प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन द्वारा लिया गया है। वही पालक भी भीषण गर्मी के चलते बच्चों को स्कूल भेजने तैयार नहीं नहीं। प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अनुसार 19 जून तक स्कूलों को बंद रखने की निर्णय फिक्स है वही मानसून और तापमान को देखते हुए आगे का निर्णय लिया जाएगा। 

नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2022 ,, देखें चयनित छात्रों की सूचि। 

भीषण गर्मी के चलते अप्रैल में ही बंद हो गए थे स्कूल - इस वर्ष मार्च महीने से ही भयंकर गर्मी पड़ रही है। सुबह 8 - 9 बजते ही तेज धुप और लू पड़ने लगती है। यही कारण है कि अप्रैल माह में भी समय से पहले ही स्कूलों को बंद करना पड़ा था। पिछले दो वर्षों में कोरोना के कारण पढ़ाई के हुए नुकसान की भरपाई हेतु 15 मई तक स्कूल खोले जाने थे , किन्तु भीषण गर्मी के कारण 30 अप्रैल से पहले ही स्कूल बंद करने पड़ गए। 

ब्रेकिंग- इस राज्य में स्कूलों के छुट्टी को 10 दिन और बढ़ाया ,, गर्मी के चलते लिया निर्णय। 

पालकों की असहमति - निजी स्कूलों ने यह फैसला पालकों के बच्चों को स्कूल भेजने से फिलहाल इंकार करने के बाद लिया गया है। पालक इस गर्मी में बच्चों को स्कूल भेजने के लिए सहमत नहीं हुए। स्कूल प्रबंधन द्वारा बच्चों को 16 जून से स्कूल भेजने क मैसेज पालकों के पास जाने लगे थे , लेकिन अधिकांश पालकों ने गर्मी का हवाला देते हुए अभी बच्चों को स्कूल भेजने से इंकार करते रहे। वैसे सभी प्राइवेट स्कूलों में तो पंखे तो है , लेकिन गर्मी इतनी है कि पंखे काम ही नहीं कर रहे। बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए स्कूल प्रबंधन का यह निर्णय स्वागतयोग्य है। कुछ प्राइवेट स्कूल , स्कूल खोलते भी है तो बच्चों की बहुत कम उपस्थिति रहेगी। 

16 जून से खुलेंगे सरकारी स्कूल ,, देखें शैक्षणिक कैलेण्डर और समय सारिणी। 

सरकारी स्कूल 16 जून से ही खुलेंगे - सरकारी स्कूलों में नया शिक्षा सत्र 16 जून से ही आरम्भ होगा। इस सम्बन्ध में शिक्षा विभाग सभी शिक्षा अधिकारीयों को निर्देशित कर दिया है। अधिकारीयों के अनुसार गर्मी को देखते हुए छुट्टियां बढ़ाने पर फिलहाल कोई चर्चा नहीं हुई है। सरकारी स्कूलों में 16 जून से 15 जुलाई तक शाला प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा। सरकारी स्कूल पूर्व में जारी समय सारिणी अनुसार सुबह 10 से चार बजे तक लगेगी वही 2 पालियों के स्कूल सुबह 7:30 से 11 :30 तक लगेगी। 16 जून से स्कूल खुलने पर जिस प्रकार से फिलहाल गर्मी है और ज्यादातर सरकारी स्कूलों में पंखे भी नहीं है ऐसे में बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। 

ब्रेकिंग- मुख्यमंत्री का बड़ा ऐलान ,, इनके मानदेय में किया भारी वृद्धि,, देखें आदेश। 

सरकारी स्कूलों को 01 जुलाई से खोलने की उठ रही है मांगे - प्रदेश के कई शिक्षक संगठन प्रदेश में पद रहे भीषण गर्मी को देखते हुए प्रदेश के सरकारी स्कूलों को एक जुलाई से खोलने की मांग कर रहे है। हालांकि अभी सरकार द्वारा इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार को भी इस पर तत्काल निर्णय लेना चाहिए। इस वर्ष मानसून में देरी के कारण प्रदेश में भारी गर्मी और उमस बनी हुई है जिससे बच्चे और बुजुर्ग डिहाइड्रेशन के शिकार हो रहे है। गर्मी के चलते ही पश्चिम बंगाल सरकार ने 26 जून तक स्कूल बंद रखने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। 

Post a Comment

0 Comments