10 लाख पदों में भर्ती की तैयारी Preparation For Recruitment In 10 Lakh Posts , Big Announcement Of Prime Minister

18 माह के अंदर 10 लाख पदों में होगी भर्ती , योग्यताधारी अभ्यर्थियों के पास होगा नौकरी पाने का सुनहरा अवसर Preparation For Recruitment In 10 Lakh Posts , Big Announcement Of Prime Minister 

a2zkhabri.com न्यूज़ - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न सरकारी विभागों और मंत्रालयों से कहा है कि वे मिशन मोड में काम करते हुए अगले डेढ़ साल में 10 लाख लोगो की भर्ती करें। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कल इसकी जानकारी दी। इसी के साथ ही केंद्र सरकार ने दिसम्बर 2023 तक 10 लाख पदों में भर्ती की डेड लाइन दी है। 10 लाख पदों में भर्ती के ऐलान को मोदी सरकार का बड़ा चुनावी दांव बताया जा रहा है। आगामी 2024 में लोकसभा चुनाव भी होना है। वही देश में बेरोजगारी मुद्दे पर विपक्ष द्वारा लगातार हमला किया जा रहा था। 

ब्रेकिंग- अब 20 जून से खुलेंगे स्कूल ,, भीषण गर्मी के चलते लिया गया निर्णय। 

क्या पर्याप्त होगी 10 लाख नौकरियां - आधिकारिक आंकड़ों के हिसाब से देखें तो एशिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनामी में 11.30 करोड़ लोग नौकरी की तलाश में है इसकी तुलना में रिक्तिया महज 2.20 करोड़ है। हर साल लगभग 1.20 करोड़ लोग नौकरी पाने के उम्र में पहुँच जाते है। 01 मार्च 2022 को केंद्रीय सरकार के मंत्रालयों में 8.72 लाख पद थे , खाली पदों की संख्या अब 10 लाख तक पहुँच गई है। 

जवाहर नवोदय विद्यालय 2022 - 23 चयनित छात्रों की सूचि देखें। 

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने इस साल 2 मार्च को कहा था , रोजगार और बेरोजगारी पर डेटा 2017 - 18 से राष्ट्रिय सांख्यिकी कार्यालय , सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा आयोजित आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण से इकठ्ठा किया जाता है।  सरकारी आंकड़ों में कहा गया है कि रोजगार पैदा करने के साथ रोजगार क्षमता में सुधार सरकार की प्राथमिकता है। इसलिए भारत सरकार ने देश में रोजगार पैदा करने के लिए विभिन्न कदम उठायें है। भारत सरकार ने व्यवसायों को प्रोत्साहन प्रदान करने और कोविड - 19 के प्रतिकूल प्रभाव को कम करने के लिए आत्मनिर्भर भारत पैकेज की घोषणा किए है। 

ब्रेकिंग - 16 जून से ही खुलेंगे सरकारी स्कूल,, देखें समय सारिणी। 

बेरोजगारी के मुद्दे पर विपक्ष के तरफ से लगातर हो रही थी आलोचना - बेरोजगारी के मसले पर विपक्ष की ओर से की जा रही लगातार आलोचना के बीच सरकार ने यह फैसला किया है। पीएमओ ने ट्वीट कर कहा , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी सरकारी विभागों और मंत्रालयों में मानव संसाधन की स्थिति की समीक्षा की और सरकार द्वारा मिशन मोड में अगले डेढ़ साल में 10 लाख पदों में लोगो को नौकरी देने / भर्ती करने का निर्देश दिया। इस तरह से अब सरकार के पास दिसम्बर 2023 तक 10 लाख पदों में भर्ती करने का वक्त है। 

Post a Comment

0 Comments