कालेजों की वार्षिक परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन,,, उलझन में विद्यार्थी Students In College Exams Online Or Offline Confused

विश्वविद्यालय ने गेंद शासन के पाले में डाली , ऑनलाइन या ऑफलाइन होगी परीक्षा , उलझन में परीक्षार्थी Students In College Exams Online Or Offline Confused 

a2zkhabri.com रायपुर - कालेजों की परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन,,,? विद्यार्थी , पालक , शिक्षक, प्राचार्य हर किसी की जुबान पर फिलहाल यही सवाल है , सभी परीक्षा से जुड़े अपडेट जानने लगातार एक  दूसरे से संपर्क बनाये हुए है। वही प्रदेश के सभी राजकीय विश्वविद्यालयों ने अपना अभिमत राज्य सरकार को भेज दिया है। विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ज्यादातर विश्वविद्यालय ऑफलाइन परीक्षा कराने की पूरी तैयारी में है। लेकिन अंतिम गेंद शासन के पाले में दे दिए है ,, जो निर्णय राज्य शासन लेगा उसी आधार पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

इसे भी देखें- कालेजों के एग्जाम होंगे ऑनलाइन,, प्रस्ताव तैयार। 

ऑफलाइन की तैयारी ,, लेकिन मानेंगे शासन का आदेश - सूत्रों ने बताया कि शनिवार को प्रदेश के सभी 9 राजकीय विश्वविद्यालयों में विद्यापरिषद की स्थायी समिति की आपातकालीन बैठक हुई , इस बैठक में वार्षिक परीक्षा ऑनलाइन हो या फिर ऑफलाइन इस विषय पर चर्चा हुई , अभिमत शनिवार को ही उच्च शिक्षा विभाग को  भेज दी गई है , सूत्रों का दावा है कि ज्यादातर विश्वविद्यालय ऑफलाइन परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है। बावजूद शासन द्वारा लिया गया निर्णय अंतिम निर्णय होगा। संभवतः एक दो दिन में राज्य सरकार द्वारा इस समबन्ध में विधिवत आदेश जारी हो जाएंगे। 

इसे भी देखें - विश्वविद्यालय ने ऑफलाइन परीक्षा हेतु ,, जारी किया अधिसूचना। 

सभी को है फैसले का इंतजार ,, फिलहाल असमंजस में स्टूडेंट्स - विद्यार्थी ही नहीं पालकों, शिक्षकों यहाँ तक की कालेज और यूनिवर्सिटी प्रबंधन को भी फैसले का इन्तजार है , विद्यार्थी जिस तरह से एक दूसरे से काल करके परीक्षा के सम्बन्ध में जानकारी लेते रहे वैसे ही शिक्षक भी एक दूसरे से लगातार संपर्क बनाते रहे। वही दिन पर स्टूडेंट्स और शिक्षक यूनिवर्सिटी सहित उच्च शिक्षा विभाग के वेबसाइट पर नियमित सर्च करते रहे। फिलहाल स्टूडेंट्स ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षाओं के बीच में फंसे हुए है। 

ब्रेकिंग- कक्षा 1 से 8 वीं तक वार्षिक परीक्षा समय सारिणी जारी ,, 16 से शुरू होगी परीक्षा। 

प्राचार्यों से पूंछा,, यूजीसी का निर्देश भी देखें - सरकारी विश्वविद्यालयों के सूत्रों ने यह भी दावा किया है कि उच्च शिक्षा विभाग  गया है कि पढ़ाई पूरी हुई है या नहीं , इसके सन्दर्भ में प्राचार्यों से राय भी ली जा सकती है, यदि लगता है कि ऑफलाइन परीक्षा के लिए तिथि आगे बढ़ाने की आवश्यकता है तो परीक्षा तिथि को आगे बढ़ा देना चाहिए। परीक्षा के सम्बन्ध में कोई भी निर्णय लेने से पहले यूजीसी समेत अन्य नियामक आयोग के निर्देशों का अवलोकन भी किया जाए। यूजीसी ने ब्लेंडेड मोड़ के निर्देश राष्ट्रिय आपदा को ध्यान में रखते हुए दिए थे , आज वैसी स्थिति नहीं है। 

ब्रेकिंग- पुरानी पेंशन हेतु विभागीय कार्यवाही शुरू ,, देखें विवरण। 

ऑनलाइन परीक्षा होने की पूरी संभावना - अभी हालाँकि स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है लेकिन जिस प्रकार से स्टूडेंट्स ने मुख्यमंत्री से मुलाकात किया था , साथ ही इस सम्बन्ध में मुख्यमंत्री का बयान भी जारी हुआ है उससे उम्मीद लगाया कजा रहा है कि इस वर्ष भी कालेजों के परीक्षा ऑनलाइन ही होंगे। वही उच्च शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन परीक्षा कराये जाने  प्रस्ताव तैयार कर फ़ाइल मुख्यमंत्री तक पहुँचाए जाने की भी चर्चा है हालाँकि एक - दो दिन में इस पर स्पष्ट विधिवत आदेश जारी हो जायेंगे। यदि इस वर्ष ऑनलाइन परीक्षा आयोजित होगी तो छात्रों की मांग पर मुहर लग जाएगी। 

Post a Comment

1 Comments

  1. Online nai hua exam to aane wale year me congress government ko koi vote nai dega online hota hai to lagbhag 7 lakh students ka vote milega

    ReplyDelete
Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)