महंगाई भत्ता को तरसे छ.ग. के कर्मचारी ,,, केंद्र एवं अन्य राज्य अपने कर्मचारियों को नए साल में दे रही है सौगात CG State Employees Yearning For DA , Do Not Expected To Get DA

महंगाई भत्ता हेतु तरस रहे राज्य के कर्मचारी , डीए हेतु आंदोलन को मजबूर हो रहे राज्य के कर्मचारी CG State Employees Yearning For DA , Do Not Expected To Get DA 

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश के कर्मचारी महंगाई भत्ता हेतु माने तरस गए हो। राज्य के कर्मचारी राज्य सरकार से लगातार महंगाई भत्ते की मांग कर रहे है। वही राज्य सरकार द्वारा महंगाई भत्ता के समबन्ध में अभी तक कोई जिक्र नहीं हुआ है। वही सितम्बर के आंदोलन के बाद 05 प्रतिशत डीए बढ़ाने का आदेश जारी हुआ था। वही बकाया डीए दीपावली में मिलने की जानकारी प्राप्त हुई थी। लेकिन दीवाली में भी किसी प्रकार की महंगाई भत्ता में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई जिस कारण से दीवाली भी कर्मचारियों की खाली - खाली रह गई। वही केंद्र एवं अन्य राज्य अपने कर्मचारियों को नए साल में भी महंगाई भत्ते की सौगात दे रही है। 

ब्रेकिंग- पदोन्नति से मात्र 300 से 2300 रु. का ही लाभ , वेतन विसंगति का निराकरण ही बेहतर विकल्प। 

केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को दे रही सौगात - जहाँ एक ओर केंद्र सरकार सहित अन्य कई राज्य अपने कर्मचारियों को लगातार सौगात देते हुए महंगाई भत्ता में इजाफा करते जा रहे है वही छत्तीसगढ़ के कर्मचारी अभी किसी सौगात तो दूर अपने बकाया महंगाई भत्ता हेतु तरस गए है। जहाँ केंद्र सहित कई राज्यों ने अपने कर्मचारियों का डीए 28 फीसदी से बढाकर 31 फीसदी कर दिया है , वही अभी राज्य के कर्मचारियों को 17 फीसदी ही महंगाई भत्ता प्राप्त हो रही है। वही नए साल में केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को 03 फीसदी और महंगाई भत्ता देगी। 

ब्रेकिंग - प्रधान पाठक के रिक्त पदों की जिलावार जानकारी जारी ,, देखें कितने पदों में होगी पदोन्नति। 

दीवाली पर बकाया महंगाई भत्ता मिलने की थी उम्मीद - जिस प्रकार से पिछले बार मुख्यमंत्री से मुलाक़ात के बाद  कर्मचारी नेताओं ने बकाया डीए को दीवाली में मिलने की बयान जारी किये थे। उससे राज्य के कर्मचारी भी इस उम्मीद में थे की वादा के अनुरूप बकाया डीए दीवाली में मिल जाएगी। लेकिन कर्मचारियों की उम्मीद धरी के धरी रह गई और राज्य सरकार के द्वारा महंगाई भत्ता में किसी भी तरह के कोई बढ़ोतरी नहीं की गई। इस तरह से राज्य के कर्मचारियों को दिवाली में मिलने वाला बकाया डीए अभी तक नहीं मिल पाया है। 

ब्रेकिंग- सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति में 812 करोड़ का खर्च,, अधिकारी बता रहे 1600 करोड़। 

आंदोलन की बन रही रणनीति - महंगाई भत्ता को लेकर राज्य के कई कर्मचारी संगठन मुख्यमंत्री से मुलाकर कर महंगाई भत्ता की मांग करना चाह रहे है। लेकिन अभी तक किसी भी कर्मचारी संगठन का मुख्यमंत्री महोदय से चर्चा नहीं हो पा रहा है। वही कई कर्मचारी नेता सरकार के उक्त रवैये से नाराज होकर जल्द ही आंदोलन की बात कह रहे है हालाँकि वे आंदोलन से पहले मुख्यमंत्री से चर्चा करना चाह रहे है। लेकिन अभी तक उनकी मुलाक़ात नहीं हो पा रही है। महंगाई भत्ता के समबन्ध में राज्य सरकार द्वारा निर्णय नहीं लिए जाने पर बहुत जल्द आंदोलन का आगाज हो सकता है। 

ब्रेकिंग- सहायक शिक्षकों की मुख्यमंत्री के साथ जल्द हो सकती है वार्ता। 

अभी महंगाई भत्ता की उम्मीद नहीं ,लगातार उपेक्षा का लगा रहे आरोप - राज्य के कर्मचारियों को जहाँ 17 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है वही केंद्र सहित कई राज्यों के कर्मचारियों को जुलाई 2021 से 31 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। इस तरह से राज्य के कर्मचारी 14 फीसदी पीछे है। महंगाई भत्ता के सम्बन्ध में पिछले सप्ताह वित्त विभाग से जारी पत्र के अनुसार अभी राज्य के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता हेतु अभी और इंतजार करना पड़  सकता है ,क्योंकि पत्र में वित्तीय स्थिति के आधार पर निर्णय लेने की जानकारी दी गई है। वही कई कर्मचारी नेता सरकार के ऊपर कर्मचारियों का उपेक्षा करने का आरोप लगा रहे है। 

Post a Comment

0 Comments