कर्मचारियों की बल्ले - बल्ले , दिवाली में बढ़ेगी तनख्वाह Salary Will Increase In Diwali Of Employees , There Will Be A Big Increase In Salary

7 The Commission - केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी दिवाली में बड़ी सौगात , राज्य कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ते की उम्मीद Salary Will Increase In Diwali Of Employees , There Will Be A Big Increase In Salary 

a2zkhabri.com न्यूज़ - 7 The Commission Latest News केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। दिवाली के समय एक बार फिर केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने वाली है। बढे हुए महंगाई भत्ते का लाभ एक करोड़ से भी अधिक कर्मचारियों एवं पेंशनरों को होगा। AICPI के आकड़ों में बीते माह उछाल आने के कारण केन्दीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 03 प्रतिशत की वृद्धि तय हो गई है। केंद्र सरकार दिवाली या दिवाली के बाद इसकी घोषणा कर सकती है। हालाँकि कर्मचारियों को 3 प्रतिशत डीए देना फिक्स हो गया है। 

ब्रेकिंग - शिक्षाकर्मी को मिलेगी प्रथम नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता का लाभ , मिलेगी क्रमोन्नति - हाईकोर्ट 

31 फीसदी तक पहुंचे Dearness Allowance - Labor Ministry के मुताबिक अगस्त 2021 में All India Consumer Price Index For Industrial Workers (AI CPI - IW ) में बढ़ोतरी हुई है। यह बढ़कर 123 तक पहुँच गया है। अभी सितम्बर के आकड़े अभी और आएंगे। इस तरह से महंगाई भत्ता 28 से बढ़कर 31 फीसदी पहुँच गई है। इसका फायदा केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली में या दिवाली के बाद मिलना फिक्स हो गया है। हालाँकि महंगाई भत्ते के ऐलान करने का निर्णय केंद्र सरकार लेगी। प्राप्त सुचना अनुसार केंद्र सरकार महंगाई भत्ते को दिवाली या दीवाली के बाद घोषणा करेगी। 

ब्रेकिंग - 2004 के पूर्व नियुक्त शिक्षक एलबी संवर्ग को मिलेगी पुरानी पेंशन - छत्तीसगढ़। 

छ.ग. के राज्य कर्मचारियों को भी उम्मीद - छत्तीसगढ़ प्रदेश के राज्य कर्मचारियों को भी दिवाली पर महंगाई भत्ता मिलने की उम्मीद है। क्योंकि प्रतिनिधि मंडल को मुख्यमंत्री ने दिवाली पर बकाया 11 % महंगाई भत्ता देने का वादा किये है। लेकिन सूत्रों से मिले जानकारी के अनुसार राज्य सरकार दिवाली पर कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देने के मूड में नहीं है। नए साल में 5 प्रतिशत वृद्धि करेगी ऐसी जानकारी मीडिया रिपोर्ट के माध्यम से सामने आ रही है। मिडिया रिपोर्ट के माध्यम से दिवाली पर डीए नहीं मिलने के खबर आते ही कई कर्मचारी संगठन उग्र आंदोलन करने की बात कर रहे है।

ब्रेकिंग - छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021, CG TET ऑनलाइन आवेदन। 

क्या होता है महंगाई भत्ता , क्यों दिया जाता है महंगाई भत्ता - महंगाई भत्ता (Dearness Allowance ) ऐसा राशि है जो कर्मचारियों को उनके रहने खाने के स्तर (cost of living ) को बेहतर बनाने के लिए दिया जाता है। यह राशि इसलिए दी जाती है , ताकि महंगाई दर बढ़ने के बाद भी कर्मचारियों के रहन सहन पर कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े। यह राशि सरकारी कर्मचारी, अधिकारी, पब्लिक सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारी सहित पेंशन भोगियों को दी जाती है। महंगाई भत्ते सहित अन्य भत्ते की शुरुआत द्वितीय विश्व युद्ध के अंत से दिया जाता है। उस समय सैनिकों को  विभिन्न भत्ता देने की शुरुआत हुई थी। 

ब्रेकिंग - CG छुट्टी ब्रेकिंग , सम्पूर्ण छुट्टी का ऐलान , राजपत्र में हुआ प्रकाशन। 

हर 6 माह में बदलता है महंगाई भत्ता - डीयरनेस अलाउंस कर्मचारियों के रहन - सहन को बेहतर बनाने के उद्देश्य से दिया जाता है। महंगाई भत्ते की गणना हर 6 माह में की जाती है। यही कारण है की कर्मचारियों एवं अधिकारीयों को हर 6 माह में महंगाई भत्ता दिया जाता है। हालाँकि राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार महंगाई भत्ते के अपने योजना अनुसार लागु करते है। यही कारण है की नियम होते हुए भी कर्मचारियों को सही समय पर महंगाई भत्ता  नहीं दिया जाता। कई बार कर्मचारियों को तो आंदोलन के लिए भी मजबूर होना पड़ता है। महंगाई भत्ता की गणना कर्मचारियों के मूलवेतन से की जाती है। यही कारण है की कर्मचारियों को भत्ते के रूप में मिलने वाली राशि में अंतर होती है। 

Post a Comment

1 Comments

  1. 22% बढ़ाकर देना चाहिए।
    क्योंकि एक कर्मचारी ही जो कोरोना का भय रहते हुए भी अपने कर्तव्य मार्ग पर डटे रहे ।

    ReplyDelete
Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)