वेतन बिल ट्रेज़री में लगा या नहीं ऐसे चेक करें Salary Bill Check Online, DDO Status Ekosh Online

डीडीओ कोड के माध्यम से वेतन बिल की जाँच , Ekosh Treasury Bill Online Status वेतन की पूरी जानकारी यहाँ देखें 


a2zkhabri.com रायपुर - हेलो दोस्तों आप सभी का हमारे वेबसाइट - a2zkhabri.com पर पुनः स्वागत है। आज हम सरकारी अधिकारीयों एवं कर्मचारियों के लिए बहुत ही अच्छी जानकारी लेकर आये है। हम आज के पोस्ट में आप लोगो को वेतन बिल की स्टेटस , बिल ट्रेजरी में जमा हुआ या नहीं, बिल पास हुआ या नहीं , वेतन स्लिप, इ पेरोल आदि देखने की जानकारी लेकर आये है। यदि आप सरकारी कर्मचारी है और प्रति माह अपने वेतन बिल की सटीक जानकारी खुद जानना चाहते है तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक अवश्य देखें। 

किसी भी विभाग में कार्य करने वाले शासकीय कर्मचारी जिनकी तनख्वाह, वेतन जिला कोषालय, ट्रेजरी से मिलता हो वे इस पोस्ट में दिए गए प्रक्रिया को अपनाकर अपने वेतन बिल सहित उस DDO से बनने वाले सभी कर्मचारीयों की बिल की जाँच कर सकते है। साथ ही इ-पेरोल के माध्यम से वार्षिक वेतन वृद्धि जुड़ा या नहीं जुड़ा इसकी भी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

प्रायः जानकारी के आभाव में बहुत से कर्मचारी अपने दोस्त यार अथवा कार्यालयों में बाबू से संपर्क कर वेतन बनने की प्रगति के बारे में जानने के लिए इधर से उधर भटकते रहते है। अब आप नीचे दिए प्रक्रिया को अपनाकर अपने मोबाइल फ़ोन से ही वेतन बिल की स्टेटस, बिल जमा हुआ या नहीं, बिल पास हुआ या नहीं सभी जानकारी आसानी से देख सकते है। 

वेतन बिल की स्टेटस ऐसे हेतु डीडीओ कोड - वेतन बिल की जाँच हेतु सबसे पहले आपको अपना डीडीओ कोड मालूम होना चाहिए। उदाहरण के लिए यदि आप प्रायमरी अथवा मिडिल स्कूल के शिक्षक है तो आपका डीडीओ कोड विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से पता कर सकते है। यदि आप ही स्कूल अथवा हायर सेकेंडरी स्कूल में पदस्थ है और आपका वेतन प्राचार्य आहरण करते है तो सम्बंधित प्राचार्य से डीडीओ कोड की जानकारी प्राप्त कर लें। 

वेतन बिल स्टेटस ऐसे देखें- 

1. सबसे पहले अपने मोबाइल के गूगल में जाकर - https://ekoshonline.cg.nic.in/Status.aspx सर्च करें अथवा नीचे दिए लिंक पर जाकर सीधे क्लीक करें। वेतन बिल देखने हेतु नीचे डायरेक्ट लिंक दिया गया है। कृपया पहले प्रक्रिया को समझ लें। 

2. सर्च करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे - जिला की जानकारी , डीडीओ कोड की जानकारी और दिनांक की जानकारी को भरना होगा - 

 3. उक्त सभी जानकारी को भरकर View को ओपन करेंगे तो आपके सामने सम्बंधित DDO का सभी बिल का स्टेटस दिखाई देगा। 

वेतन बिल स्टेटस में आप देख पाएंगे - 

     बिल किस तिथि को सबमिट हुआ। 

     बिल पास कब हुआ अथवा  प्रोग्रेस या  Finalize की स्थिति की जाँच कर सकते है। 

ट्रेज़री बिल स्टेटस देखने के लिए नीचे दिए लिंक पर जाये - 

ट्रेजरी बिल स्टेटस यहाँ से देखें / यहाँ ओपन करें। 

नोट - एक डीडीओ से कई बिल लगाए जाते है यदि आप अपना वेतन बिल की स्थिति को देखना चाहते है तो बिल यूनिट / Bill Unit क्रमांक से देख सकते है। बिल यूनिट की जानकारी के लिए ekosh पोर्टल से अपना वेतन स्लिप निकालकर देख सकते है। वेतन स्लिप में बिल यूनिट संख्या दर्ज रहती है। 

अन्य प्रमुख विभागीय जानकारी - 

कर्मचारी अपना वेतन स्लिप, जीपीएफ, सीपीएफ, एनपीएस की राशि यहाँ दे देखें। 

2021 शासकीय अवकाश की सम्पूर्ण सूचि यहाँ डाउनलोड करें। 

1998 बैच के शिक्षाकर्मियों को मिल सकती है पुरानी पेंशन , देखें हाईकोर्ट का नोटिस यहाँ। 

Post a Comment

0 Comments