176 शिक्षकों का अवैध अटैचमेंट , सरकारी स्कूलों की पढ़ाई ठप्प Illegal Attachment Of 176 Teachers , Government Schools Stalled

35 हजार दो , मनचाहे स्कूल में अटैचमेंट कराओ , कई सरकारी स्कूल हो गए शिक्षक विहीन Illegal Attachment Of 176 Teachers , Government Schools Stalled 

a2zkhabri.com बिलासपुर - जिले का बिल्हा ब्लाक अटैचमेंट का सबसे बड़ा अड्डा बना हुआ है। यहाँ करीब 176 शिक्षक अवैध रूप से मूल शालाओं के स्थान पर दूसरे स्थानों पर पदस्थ है। इससे कई स्कूल शिक्षक विहीन और एकल शिक्षकीय हो गए है। शिक्षा विभाग के अधिकारी अभी भी अपने चहेतों को मनचाहे जगह पर अटैचमेंट कर रहे है। इससे कई स्कूलों में पढाई ठप्प हो गई है। शिक्षा विभाग में अटैचमेंट का खेल लम्बे समय से जारी है। 

ब्रेकिंग - सिर्फ आज खुलेगी स्कूल , कल फिर रहेगी छुट्टी, देखें पूरी छुट्टी लिस्ट यहाँ। 

अटैचमेंट समाप्त करने डीपीआई से आदेश जारी - प्रदेश में हर वर्ष डीपीआई से अटैचमेंट समाप्त करन्बे आदेश जारी होता है, लेकिन ऐसे आदेश निर्देश कचरे के डिब्बे में फेक दिए जाते है। उच्च कार्यालय से प्राप्त आदेशों का पालन नहीं किया जाता। बिल्हा ब्लाक अटैचमेंट के मांमले में सबसे बड़ा उदाहरण है। यहाँ अटैचमेंट के सर्वाधिक मांमले 176 शिक्षक अवैध रूप से मूल शाला को छोड़कर दूसरे शाला या कार्यालय में अटैच है। 

ब्रेकिंग - संविदा एवं दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी होने नियमित - मुख्यमंत्री। 

35 हजार में मनचाहे अटैचमेंट - दूर - दराज के स्कूलों में रोज आने जाने से छुटकारा पाने के लिए शिक्षक मोटी रकम भी खर्च करते है। जिसका पूरा फायदा शिक्षा विभाग के जिम्मेदार अधिकारी और उनके दलाल उठाते है। अटैचमेंट कराने के नाम पर शिक्षकों से 30 से 35 हजार रूपये लिए जाते है। कुछ मामलों में तो 50 हजार रूपये तक लिए जा रहे है। स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षकों का अटैचमेंट समाप्त करके मूल शालाओं में भेजने का फरमान जारी किया है। इसके बावजूद अभी भी कई शिक्षक अटैचमेंट के जुगाड़ में घूम रहे है। 

ब्रेकिंग - mp में क्रमोन्नति आदेश जारी , देखें शिक्षकों की सूचि एवं कोर्ट का आदेश। 

नेता और अफसरों का दबाव - शिक्षकों का अटैचमेंट सिर्फ लेनदेन करके नहीं हो रहा , बल्कि यह काम राजनेता और अफसरों के दबाव में भी होता है। कई अटैचमेंट नेता और अफसरों के दबाव में नियम विरुद्ध किये गए है। यही कारण है कि शिकायत होने पर भी अटैचमेंट को अधिकारी गंभीरता से नहीं लिया जाता। बिलासपुर जिले के बिल्हा ब्लाक में अटैचमेंट की बाढ़ आ गई है। जिस कारण से कई स्कूल शिक्षक विहीन सहित एकल शिक्षकीय हो गई है। 

ब्रेकिंग - 11 % बकाया डीए मिलेंगे दिवाली में - मुख्यमंत्री। 

सरकारी दफ्तरों में सुविधाजनक नौकरी कर रहे शिक्षक - कई शिक्षक अपने मूल शाला को छोड़कर सरकारी दफ्तरों जैसे - डीईओ कार्यालय, बीईओ कार्यालय, बीआरसी कार्यालय सहित राजस्व विभाग के कार्यालयों में भी बैठे हुए है। वही कई शिक्षक दूर दराज के स्कूलों में जाने के बजाय शहर के नजदीकी और मनचाहे स्कूलों में अटैचमेंट करा लिए है। अटैचमेंट के कारण कई स्कूलों में पढ़ाई नहीं हो पा रही है। वही ऑफिसों में अटैचमेंट से सम्बंधित रेकार्ड भी नहीं बनाया गया है। बिल्हा ब्लाक में जाँच पड़ताल में 176 शिक्षक अटैचमेंट में है , वही ऑफिस के रिकार्ड में सिर्फ 60 शिक्षकों की जानकारी प्राप्त हुई है। 

Post a Comment

0 Comments