शिक्षा विभाग - 5 % डीए एरियस राशि का हुआ भुगतान 5% Dearness Allowance Arrears Amount Paid

5 फीसदी महंगाई भत्ता के दो माह के एरियस राशि का हुआ भुगतान , 17 फीसदी डीए के साथ बन रहा वेतन 5% Dearness Allowance Arrears Amount Paid 

a2zkhabri.com मुंगेली - प्रदेश के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 फीसदी वृद्धि के बाद अब दो माह के एरियस राशि का भुगतान होना प्रारम्भ हो गया है। मुंगेली जिले के अंतर्गत मुंगेली विकास खंड के बीईओ डीडीओ के अंतर्गत वेतन  प्राप्त करने वाले समस्त शिक्षकों के दो माह जुलाई एवं अगस्त 2021 की एरियस राशि का भुगतान कर दिया गया है। सभी शिक्षकों के बैंक खाते में पैसा जमा हो गया है। सभी शिक्षक एरियस राशि की डिटेल बैंक मिनी स्टेटमेंट , मैसेज आदि के माध्यम से देख सकते है। 

इसे भी देखें - वेतन विसंगति सहित अन्य मुद्दों पर समिति की मंत्रालय में बैठक आज। 

05 फीसदी डीए वृद्धि का हुआ था आदेश - कर्मचारियों के द्वारा लम्बे समय से प्रदेश सरकार से महंगाई भत्ते में वृद्धि की मांग कर रहे थे। केंद्र सरकार एवं अन्य राज्य के कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते से 16 प्रतिशत पीछे चल रहे।  सरकार ने जुलाई 2021 से डीए में 05 फीसदी वृद्धि की आदेश जारी होने के बाद राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 फीसदी पहुंच गया। वही केंद्र से अभी भी 11 फीसदी डीए में पीछे है। 03 सितम्बर को प्रदेश व्यापी हुए आंदोलन के बाद 04 सितम्बर को मुख्यमंत्री ने 5 फीसदी डीए बढ़ाने का ऐलान किया था। 

इसे भी देखें - 17 फीसदी डीए के साथ वेतन गणना चार्ट यहाँ देखें। 

11 फीसदी बकाया डीए दिवाली में देने का किया वादा - प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री ने प्रदेश के कर्मचारी संगठनों को बकाया 11% डीए दिवाली में देने का वादा किया है। अब मुख्यमंत्री दिवाली में राज्य के कर्मचारियों को सौगात  देते है या नहीं यह आगामी डेढ़ माह में पता चल जाएगा। प्रदेश के कर्मचारियों को जुलाई 2019 से मिलने वाला महंगाई भत्ता 2 वर्ष के बाद जुलाई 2021 से दिया गया है। सरकार ने उक्त अवधि का एरियस राशि देने से इंकार कर दिया है। इस तरह से कर्मचारियों को 25 हजार से 50 हजार रूपये की आर्थिक नुकसान हुआ है। 

ब्रेकिंग - बकाया 11 फीसदी डीए दिवाली में - मुख्यमंत्री 

17 फीसदी  डीए के साथ बन रहा वेतन - राज्य के कर्मचारियों का वेतन 12 %  डीए से बढ़कर 17 % डीए के साथ वेतन बनना शुरू हो गया है। कई जिलों में वेतन बिल तैयार होकर ट्रेजरी में भी जमा हो गया है। वही वेतन से पहले ही जुलाई एवं अगस्त 2021 की 5 फीसदी एरियस राशि का भुगतान होना शुरू हो गया है। मुंगेली बीईओ डीडीओ के अंतर्गत वेतन प्राप्त करने वाले शिक्षकों के एरियस राशि बैंक में जमा हो गई है।  

इसे भी देखें - वेतन बिल ट्रेजरी में लगा या नहीं देखें यहाँ आसानी से। 

प्रदेश के 4 लाख कर्मचारियों को मिलेगी लाभ - राज्य सरकार के महंगाई भत्ते में वृद्धि की आदेश जारी होते ही प्रदेश के करीब 4 लाख शासकीय कर्मचारियों अधिकारीयों को इसका लाभ मिलेगा। सातवें वेतन प्राप्त करने  कर्मचारियों डीए में 5 % वही छठवें वेतन प्राप्त करने वाले कर्मचारियों के डीए में 10 प्रतिशत की वृद्धि  हो गई है। सभी कर्मचारियों को जुलाई 2021 से इसका लाभ मिलेगा। शासन के आदेशानुसार एरियस राशि का भुगतान सहित 17 फीसदी डीए के साथ वेतन बनना शुरू भी हो गई है। 

Post a Comment

0 Comments