पोस्टिंग के नाम पर जमकर वसूली, पैसा दो मनचाहा स्कूल पाओ , गांव के स्कूल अब भी खाली Heavy Recovery In Posting , Remaining Village Schools Empty In City Schools

पदस्थापना में चली जमकर धांधली , शहरों में शिक्षक हो गए अतिशेष , वही गांव के स्कूल अब भी खाली Heavy Recovery In Posting , Remaining Village Schools Empty In City Schools 

a2zkhabri.com बिलासपुर - प्रदेश में शिक्षा विभाग के अंतर्गत 14580 पदों में नियमित भर्ती की गई है। लेकिन स्कूलों में शिक्षकों के पदस्थापना में जमकर धांधली सामने आ रही रही है। जहाँ शहरी इलाके के स्कूल में दर्ज संख्या के अनुपात में पहले से ही अतिशेष शिक्षक है , वहां और पदस्थापना दी जा रही है। वही ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में शिक्षक विहीन और एकल शिक्षकीय स्कूल है जहाँ पदस्थापना नहीं की गई है। मनपसंद जगह पर पोस्टिंग के नाम पर जिम्मेदार अधिकारीयों के द्वारा जमकर वसूली की खबर सामने आ रही है। 

ब्रेकिंग - 03 सितम्बर को स्कूल रहेगी बंद , महंगाई भत्ते के मुद्दे पर रहेंगे हड़ताल पर। 

स्कूल शिक्षा विभाग ने व्यापम के माध्यम से शिक्षकों की भर्ती की है। भर्ती में एकल शिक्षकीय और शिक्षक विहीन स्कूलों को पदस्थापना में प्राथमिकता देनी थी। लेकिन मिडिल स्कूल के शिक्षकों के पदस्थापना में जमकर भर्राशाही की गई है। ग्रामीण इलाके के स्कूलों को छोड़कर शहर के स्कूलों में छात्रों की दर्ज संख्या कम होने के बाद भी शिक्षकों की पदस्थापना कर दी गई है। पदस्थापना में 2008 के सेटअप को आधार बनाया गया जबकि दर्ज संख्या कम होने पर शिक्षकों की संख्या कम करने का निर्देश है। 

इसे भी देखें - बेसलाइन आकलन सभी विषयों के प्रश्न पत्र यहाँ देखें। 

शहर के कई स्कूलों में शिक्षक अतिशेष - संयुक्त संचालक शिक्षा द्वारा नव पदस्थ शिक्षकों की पद स्थापना सूचि जारी होने के साथ ही शहर के अधिकांश सरकारी मिडिल स्कूल में शिक्षक अतिशेष हो गए है। शासकीय स्कूलों में छात्रों की कमी से जूझ रहे है कई स्कूलों में शिक्षकों के काम नहीं है। ऊपर से लेनदेन कर सेटअप को आधार बनाकर और शिक्षक भेज दिए गए है। जबकि गांव के स्कूलों में अभी भी शिक्षकों की कमी है। 

बड़ी खबर - विकास खंड शिक्षा अधिकारी ने शादी का झांसा देकर किया रेप, युवती हुई प्रेगनेंट। 

एकल शिक्षकीय स्कूलों को नहीं मिले टीचर - बिल्हा ब्लाक के बांका मिडिल स्कूल शिक्षक की कमी से जूझ रहा है। वहां 04 शिक्षकों की कमी है। लेकिन सिर्फ एक शिक्षक की पोस्टिंग की गई है। इसी तरह, दगौरी , बरतोरी , मंगला पासिद  सहित कई स्कूल एकल शिक्षकीय है। वहां भी रिक्त पद के आधार पर पदस्थापना नहीं की गई है। इसलिए छात्रों को आगे भी शिक्षकों के कमी से जूझना पड़ेगा। 

पोस्टिंग के नाम पर जमकर चला लेनदेन - संयुक्त संचालक शिक्षा ने संभाग के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों में 929 शिक्षकों की भर्ती का नियुक्ति आदेश जारी किया है। साथ ही स्कूलों में पोस्टिंग दी गई है। इसमें जमकर लेनदेन किया गया है। शहर के स्कूलों में पदस्थापना देने के लिए उम्मीदवारों से एक लाख रूपये तक वसूलने की खबर  है। रूपये नहीं देने वाले शिक्षकों को दूर दराज भेजा गया है। 

छात्र दर्ज संख्या कम होने के बावजूद पोस्टिंग - शहर के लाल बहादुर स्कूल में दर्ज संख्या करीब 94 है। वहां पहले से हेडमास्टर  07 शिक्षक पदस्थ है। वहां दो और शिक्षक की पोस्टिंग की गई है। इसके आलावा देवकीनंदन , बालक सरकंडा के साथ ही शहर के आसपास के स्कूलों में काफी शिक्षकों की पदस्थापना की गई है। उन स्कूलों में दर्ज संख्या के अनुपात में पहले से अधिक शिक्षक है फिर भी ध्यान नहीं दिया गया। 

रिक्त पदों के आधार पर की गई पोस्टिंग - रामसागर चौहान जेडी शिक्षा - नवनियुक्त शिक्षकों की पोस्टिंग में किसी तरह  गड़बड़ी नहीं हुई है। जिलों से डीईओ  पर मिले रिक्त पदों की जानकारी के आधार पर पदस्थापना की गई है।इसमें शिक्षक विहीन और एकल शिक्षकीय स्कूलों का ध्यान रखा गया है। 

Post a Comment

0 Comments