पंचायत शिक्षकों के विधवाओं का प्रदर्शन आंसुओं के सैलाब में डूबा , पुलिस के साथ हुई जमकर झूमा झटकी CG Demonstration Of Widows Of Panchayat Teachers

अनुकम्पा नियुक्ति की मांग हेतु पंचायत शिक्षकों के विधवाओं का प्रदर्शन , पुलिस के साथ जमकर हुई झूमाझटकी CG Demonstration Of Widows Of Panchayat Teachers 

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश की राजधानी रायपुर में अनुकम्पा नियुक्ति की मांग को लेकर लगभग पिछले 20 दिनों से आंदोलन कर रहे दिवंगत पंचायत शिक्षकों के विधवाओं का प्रदर्शन उस दौरान आंसुओं के सैलाब में ड़ूब गया , जब अपनी वाजिब मांग के लिए रैली निकाली , रैली के दौरान अनुकम्पा नियुक्ति की मांग कर रहे दिवंगत पंचायत शिक्षकों की पत्नियों और परिजनों से पुलिस के साथ जमकर झूमा झटकी हुई। झूमा झटकी के दौरान उनका आंदोलन पूरी तरह से आंसुओं से भीग गया उक्त दृश्य को देखकर हर एक इंसानों के आँखों में आंसू आ गए। 

इसे भी देखें - सहायक शिक्षकों का होगा जंगी आंदोलन , रणनीति तैयार। 

ज्ञात हो कि दिवंगत पंचायत शिक्षकों के पत्नी और परिजन रायपुर के बूढ़ा तालाब स्थित धरना स्थल पर लगभग पिछले 20 दिनों से लगातार अनुकम्पा नियुक्ति की मांग हेतु आंदोलन कर रहे है। दिवंगत शिक्षकों के विधवाएं एवं परिजन अपनी मांग के लिए बूढ़ातालाब स्थित धरना स्थल से मुख्यमंत्री निवास घेरने रैली के रूप में निकले। इस बीच उन्हें चौक के पास रोकने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात की गई थी। यही पर इन महिलाओं की पुलिस बल के साथ जमकर झूमाझटकी हुई। 

इसे भी देखें - कोरोना का कहर कई स्कूलों में लगे ताले। 

हक़ लेकर ही वापस लौटने की कही बात - अनुकम्पा नियुक्ति हेतु आंदोलन कर रही दिवंगत शिक्षकों की पत्नियां और परिजन अपने हक को लेकर ही वापस जाने की बात कही। राजधानी रायपुर में लगभग 935 दिवंगत पंचायत शिक्षकों की पत्नियां अपनी वाजिब मांग और हक के लिए सड़कों पर उतरी है। रायपुर बूढ़ातालाब स्थित धरना स्थल पर लगभग 20 दिनों से लगातार आंदोलन जारी है। अनुकम्पा नियुक्ति की मांग कर रही महिलाओं ने कहा जब तक हमारी मांग पूरी नहीं हो जाती तब तक आंदोलन अनवरत जारी रहेगी। 

इसे भी देखें - यहाँ क्रमोन्नति आदेश जारी , छत्तीसगढ़ में भी बंधी उम्मीद। 

अनुकम्पा नियुक्ति हेतु डीएड, बीएड और टेट अनिवार्य - राज्य सरकार ने अनुकम्पा नियुक्ति हेतु डीएड, बीएड और टेट अनिवार्य की शर्त रखी है। जब शिक्षा विभाग में सीधी भर्ती होती है तो जितने  शैक्षणिक योग्यता की शर्त होती है उतना ही शैक्षणिक योग्यता और नियम शर्ते अनुकम्पा नियुक्ति हेतु रखना किसी भी दृष्टिकोण से सही नहीं है। अनुकम्पा नियुक्ति हेतु नियमों में शिथिलता होनी चाहिए। ताकि आश्रितों को योग्यता अनुसार नौकरी मिल सके अथवा नौकरी के बाद उक्त अर्हता को पूरा करने का सरकार अवसर प्रदान करें। नियमों में शिथिलता प्रदान कर पंचायत शिक्षकों  पत्नियों को तत्काल अनुकम्पा नियुक्ति देनी चाहिए। 

परिजनों को मिले तत्काल अनुकम्पा नियुक्ति :धरमलाल कौशिक - नेता प्रतिपक्ष धरम लाल कौशिक ने कहा की दिवंगत पंचायत शिक्षकों के परिजनों को तत्काल अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान की जाए। उन्होंने कहा की बरसात के मौसम में हमारी माताए एवं बहने अपनी वाजिब मांग के लिए सरकार से लड़ रहे है। दिवंगत शिक्षकों के विधवाओं का इस तरह से सड़क पर होना राज्य सरकार के लिए शर्म की बात है। सरकार से कहा की दिवंगत पंचायत शिक्षकों की पत्नियों की मांग जायज है। उन्हें तत्काल अनुकम्पा नियुक्ति देने की दिशा में पहल ककरनी चाहिए। 

Post a Comment

0 Comments