सहायक शिक्षक एकजुट - महाआंदोलन का हुआ ऐलान CG Sahayak Shikshak Fedration Vetan Visangati Andolan

वेतन विसंगति के मुद्दे पर सहायक शिक्षक 05 सितम्बर को राजधानी रायपुर करेंगे कूच , चारों दिशाओं से निकलेगी रैली CG Sahayak Shikshak Fedration Vetan Visangati Andolan 

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश के एक लाख नौ हजार सहायक शिक्षक वेतन विसंगति के मुद्दे पर छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के नेतृत्व में महाआंदोलन का आगाज कर दिया है। सरकार को 25 अगस्त तक मांग पूरा करने की अल्टीमेटम देने के बाद , मांग पूरा नहीं होने पर आगे की रणनीति पर भी मुहर लग गई है। राजधानी रायपुर में पदाधिकारियों के बैठक के बाद 05 सितम्बर शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रदेश के समस्त सहायक शिक्षक राजधानी रायपुर कूच करेंगे। 

इसे भी देखें - 15 अगस्त गाइडलाइन जारी ,  देखें कौन कहाँ करेगा ध्वजारोहण।  

जारी रणनीति के अनुसार 05 सितम्बर को पुरे प्रदेशभर के 109000 सहायक शिक्षक रायपुर के चारों दिशाओं में 05 किलोमीटर पहले एकत्रित होकर राजधानी रायपुर में रैली के रूप में प्रवेश करेंगे। फिर चिन्हांकित स्थल पर एक साथ एकत्रित होकर सरकार तक अपनी जायज मांगों हेतु अपनी आवाज बुलंद करेंगे। सहायक शिक्षक फेडरेशन के बैनर तले प्रदेशभर के सहायक शिक्षक इस बार आरपार के लड़ाई के मूड में आ गए है। शासन द्वारा बार - बार आश्वासन और गुमराह करने से त्रस्त होकर इस बार प्रदेश के सभी सहायक शिक्षक अपने अधिकार और हक़ की लड़ाई में भाग लेने रायपुर पहुंचेंगे। 

इसे भी देखें - छत्तीसगढ़ 28 फीसदी महंगाई भत्ता आदेश जारी। 

आंदोलन की रणनीति हेतु हुई बैठक - राजधानी रायपुर में वेतन विसंगति के मुद्दे पर आंदोलन की रणनीत्ति हेतु राजधानी रायपुर के कलेक्ट्रोरेट गार्डन में बैठक संपन्न हुई। फेडरेशन के प्रांताध्यक्ष मनीष मिश्रा ने बताया कि सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति दूर करने राज्य शासन ध्यान नहीं दे रही। इससे प्रदेशभर सहायक शिक्षकों में भारी नाराजगी है। 05 सितम्बर को राजधानी रायपुर में महाआंदोलन किया जाएगा, जिसमे चारों दिशाओं से रायपुर से 05 किलोमीटर पहले शिक्षक पैदल मार्च कर रायपुर पहुंचेंगे। सभी सहायक शिक्षक रायपुर में ही शिक्षक दिवस मनाएंगे। और अपने मांगों हेतु नारेबाजी कर ज्ञापन सौंपेंगे। 

प्रदेश के सभी सहायक शिक्षकों को एकजुट रहने की अपील - प्रदेश में सहायक  शिक्षकों की संख्या लगभग 1 लाख नौ हजार है। सहायक शिक्षक पिछले कुछ वर्षों से अपने जायज मांग वेतन विसंगति को दूर कराने हेतु लगातार जूझ रहे है। सरकार से लगातार आश्वासन मिलने के बाद भी समस्या जस का तस है। शिक्षक संघ के पदाधिकारियों और समस्त एक लाख नौ हजार सहायक शिक्षकों को अभी एकजुट रहने की सख्त जरुरत है। एक जुटता में ही शक्ति है यदि संघ बिखरता है तो , उसका खामियाजा सभी को भुगतना पड़ता है। जिस कारण आंदोलन अपनी सही दिशा से भटक जाती है। 

फेडरेशन के बैनर तले ही होगा आंदोलन , सभी सहायक शिक्षक एकजुट - प्रदेश में इसी वर्ष मार्च में किए गए आंदोलन के भीड़ से अंदाजा लगाया जा सकता है कि अब सहायक शिक्षकों का सिर्फ एक ही मंच सहायक शिक्षक फेडरेशन है। फेडरेशन के बैनर तले ही मार्च में किया गया आंदोलन ऐतिहासिक था। उस दिन आंदोलन में 50  हजार सहायक शिक्षक साथी अपने अधिकार की लड़ाई हेतु रायपुर पहुंचे थे। इसी भीड़ के कारण ही शिक्षा मंत्री द्वारा आनन फानन में पदाधिकारियों को चर्चा हेतु बुलाया गया और एक माह में मांग पूरा करने का भरोशा दिलाये। हालाँकि अब भी मांग अधूरा है। 

सिर्फ एक सूत्रीय मांग , वेतन विसंगति - सहायक शिक्षकों की इस बार सिर्फ एक सुत्रीय मांग है और ओ है वेतन विसंगति दूर करवाना। सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति 2013 से जारी है। जब सहायक शिक्षकों  पुनरीक्षित वेतनमान दिया गया तभी यह विसंगति पैदा कर दी गई। उस समय के नेताओं ने सिर्फ अपनी मांग को अहमियत देते हुए केवल हर बार सहायक शिक्षकों के भीड़ का उपयोग किया।  सहायक शिक्षक सिर्फ उनके फायदे के लिए यूज होते गए। यही कारण है की अब सहायक शिक्षक सिर्फ सहायक शिक्षकों के नेतृत्व वाले आंदोलन में भाग लेते है। अब सहायक शिक्षक सिर्फ भीड़ का हिस्सा बनने वाले नहीं है अब वे अपने अधिकार के लिए जागरूक हो गए है। 

Post a Comment

0 Comments