ढाई हजार स्कूलों में लगे ताले , कोरोना का खौफ CG 2500 School Locks , Fear Of Corona

कोरोना का कहर , ढाई हजार स्कूलों में लगे ताले , देखें जिलावार बंद स्कूलों के आकड़े  CG 2500 School Locks , Fear Of Corona 

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश में राज्य सरकार ने भले हो 02 अगस्त से स्कूल खोल दिए हो , लेकिन कोरोना संक्रमण के भय से अभिभावक अभी भी बच्चो को स्कूल नहीं भेज रहे। प्रायमरी , मिडिल और हाई - हायर सेकेंडरी स्कूलों में अभी मात्र 35 - 40 फीसदी उपस्थिति है। दूसरी ओर प्राइवेट स्कूलों का हाल और बेहाल है वहां तो सिर्फ 20 - 25 फीसदी की छात्रों की उपस्थिति है। प्रदेश के कई प्रायमरी और मिडिल स्कूल में तो एक भी छात्र नहीं आ रहे। प्रदेश में लगभग ढाई हजार स्कूलों में अभी भी ताला लटका हुआ है। 

इसे भी देखें - पटवारी , वनरक्षक, शिक्षक सहित अन्य पदों में नियमित भर्ती। 

ज्ञात हो कि राज्य सरकार ने डेढ़ साल बाद बच्चो को ऑफलाइन पढ़ाने हेतु स्कूल खोलने का निर्णय लिया। हालाँकि अभी 12 कक्षाओं में से सिर्फ आठ कक्षाओं के 50 प्रतिशत छात्रों को ही रोटेशन में बुलाया जा रहा है। लेकिन पालकों एवं छात्रों में कोरोना का भय इस कदर है कि अभी प्रदेश में सिर्फ 40 फीसदी छात्र ही स्कूल आ रहे है। वही राज्य के लगभद ढाई हजार स्कूलों में अभी भी ताला लटका हुआ है। कई गांव एवं शहरी इलाके में पालक एवं जनप्रतिनिधि की सहमति नहीं मिलने के कारण बच्चो हेतु अभी भी स्कूल नहीं खोला जा रहा है। 

इसे भी देखें - CG 28 % DA आदेश यहाँ देखें। 

स्कूल खुलते ही कोरोना विस्फोट - प्रदेश में 02 अगस्त से स्कूल खुले है , और राज्य में स्कूल खुलने के पहले ही दिन कोरबा जिले के 12 बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। स्कूल खुलने के पहले सप्ताह ही कोरबा, जशपुर, सरगुजा, नारायणपुर एवं बीजापुर सहित कई जिलों में कई दर्जनों बच्चे कोरोना से संक्रमित पाए गए है। स्कूली बच्चों में कोरोना  संक्रमण की खबर फैलते ही कई पालकों ने अपने बच्चो को स्कूल भेजना बंद कर दिया। हालाँकि शासन ने बच्चो एवं पालकों पर स्कूल आने के लिए कोई दबाव नहीं बनाया है। 

इसे भी देखें - स्कूल खुलते ही कोरोना ब्रेक फ़ैल, जल्द बंद हो सकती है स्कूल। 

प्रदेश में ढाई हजार स्कूलों में अब भी ताले - सरकारी स्कूलों से प्राप्त आकड़े अनुसार अभी भी बहुत से स्कूलों में ताले लटके हुए है - 

रायपुर में 100 और दुर्ग में 36 स्कूल नहीं खुले - राजधानी रायपुर में 886 निजी स्कूल , वही 1400 से अधिक सरकारी स्कूल है। इनमे से 100 सरकारी स्कूल अभी तक नहीं खुल पाए है। निजी स्कूलों में अभी भी ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है। इसी तरह दुर्ग में भी 36 स्कूल बंद है। रायपुर जिला शिक्षा अधिकारी ए एन बंजारा के अनुसार कुछ जगहों पर कन्टेनमेंट जॉन होने के कारन स्कूलों को बंद रखने कहा गया है। 

अंबिकापुर और कोरबा में भी कई स्कूल बंद - अंबिकापुर में 913 स्कूल बंद है वही कोरबा जिले में 111 स्कूल बंद है। अभिभावकों का मानना है कि जबतक संक्रमण का खतरा टल नहीं जाता तब तक बच्चो को स्कूल भेजना सुरक्षित नहीं है। कई पालकों का मानना है की अभी सिर्फ मोहल्ला क्लास या ऑनलाइन क्लास का ही संचालन किया जाना चाहिए। शिक्षा विभाग के अधिकारीयों के मुताबिक 15 अगस्त के बाद बच्चो के उपस्थिति बढ़ने की सम्भावना जताए है। 

राज्य के कुल आंकड़े - प्रदेश में कुल स्कूलों की संख्या और उन स्कूलों में कितने स्कूल खुले , कितने नहीं खुले , बच्चों एवं शिक्षकों की संख्या आदि की विस्तृत जानकारी देखें - 

प्राइमरी स्कूल - 

     कुल संख्या - 16393 

     नहीं खुलने वाले स्कूल संख्या - 1500 

     शिक्षक - 94565 

     विद्यार्थियों की संख्या - 2651484 

मिडिल स्कूल - 

     कुल संख्या - 16393 

     नहीं खुलने वाले स्कूल संख्या - 796 

     शिक्षक - 78702 

     विद्यार्थियों की संख्या - 1481381 

हाई स्कूल - 

     कुल संख्या - 2726 

     नहीं खुलने वाले स्कूल संख्या - 205 

     शिक्षक - 21358 

     विद्यार्थियों की संख्या -43808 

हायर सेकेंडरी - 

     कुल संख्या - 4469 

     नहीं खुलने वाले स्कूल संख्या - 87 

     शिक्षक - 74170 

     विद्यार्थियों की संख्या - 600530 

Post a Comment

0 Comments