डीए में 11 फीसदी की वृद्धि - मुख्यमंत्री ने दी सौगात 11 % Increase In Dearness Allowance - CM Gave Gipt

मुख्यमंत्री ने अपने कर्मचारियों को दी बड़ी सैगात , महंगाई भत्ते में 11 प्रतिशत की वृद्धि  11 % Increase In Dearness Allowance - CM Gave Gipt , वही छत्तीसगढ़ की क्या है स्थित ,,,,जाने यहाँ। 

a2zkhabri.com उत्तराखंड - प्रदेश की धामी सरकार  ने अपने राज्य के कर्मचारियों को बड़ी सौगात देते हुए महंगाई भत्ते में 11 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया। इस तरह से अब राज्य के कर्मचारियों एवं पेंशनभोगियों को 28 प्रतिशत महंगाई भत्ते के साथ माह सितम्बर से वेतनमान की भुगतान की जाएगी। वही धामी सरकार ने जुलाई एवं अगस्त की एरियस राशि देने की भी घोषणा की है। प्रदेश की मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने डीए की घोषणा विधान सभा सत्र के दौरान की। 

इसे भी देखें - प्राथमिक शिक्षकों हेतु निष्ठा प्रशिक्षण / Nishtha 3.0 प्राप्त करने निर्देश जारी। 

अब राज्य के कर्मचारियों को भी केंद्र के कर्मचारियों के बराबर 28 प्रतिशत डीए मिलेंगे। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के ऐलान के बाद राज्य के करीब 3 .10 लाख  कर्मचारी और पेंशनर को 01 सितम्बर से सीधा लाभ मिलेगा वही पिछले दो माह जुलाई एवं अगस्त का एरियस भी प्रदान की जाएगी। ज्ञात हो कि इससे पहले राज्य के कर्मचारियों को 17 प्रतिशत महंगाई भत्ते के साथ वेतनमान दिया जा रहा था। 

इसे भी देखें - डीए की मांग हेतु कर्मचारियों का हल्ला बोल। 

उत्तर प्रदेश में भी आदेश जारी - उत्तर प्रदेश में योगी सरकार द्वारा डीए की घोषणा के बाद विभाग द्वारा आज आदेश भी जारी कर दिए गए है। ज्ञात हो कि 15 दिन पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने अपने कर्मचारियों को 28 फीसदी महंगाई भत्ते के साथ वेतनमान देने  किया था। मुख्यमंत्री के घोषणा के बाद विभागीय अधिकारी, कर्मचारी तैयारी में जुट गए थे। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार आज आदेश भी जारी कर दिए। 

देखें आदेश - 

छत्तीसगढ़ की स्थिति - महंगाई भत्ते के मामले में प्रदेश के कर्मचारियों का हाल बेहाल है। छत्तीसगढ़ राज्य में तो पिछले दो साल से भी अधिक समय से महंगाई भत्ते को रोककर रखा गया है। इस तरह से छत्तीसगढ़ राज्य अपने कर्मचारियों को सबसे कम डीए सिर्फ 12 प्रतिशत दे रहा है। वही अन्य राज्यों में पिछले डेढ़ - दो  साल से 17  प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा था। इस तरह से छत्तीसगढ़ राज्य के कर्मचारी महंगाई भत्ते के मामले में सबसे पीछे है। लगभग बहुत से राज्यों ने 28 फीसदी डीए देने का भी आदेश भी जारी कर दिया है। वही यहाँ के कर्मचारियों की कोई परवाह नहीं है। 

लगातार आंदोलन जारी - प्रदेश के करीब पौने चार लाख शासकीय कर्मचारी , अधिकारी अलग - अलग संगठनों के माध्यम से राज्य सरकार से महंगाई भत्ते की मांग कर रहे है। महंगाई भत्ते के मुद्दे पर मुख्यमंत्री सहित अन्य कोई भी मंत्रियों का अब तक कोई बयान नहीं आया है। राज्य के कर्मचारी अब तक कई बार धरना प्रदर्शन एवं ज्ञापन दे चुके है। लेकिन राज्य सरकार अभी तक कोई आदेश जारी नहीं की है। राज्य के कर्मचारियों का डीए पिछले दो वर्ष से जारी नहीं करने के कारण कई कर्मचारी संगठन कर्मचारी  विरोधी सरकार कह रहे है। 

03 सितम्बर को रायपुर में धरना प्रदर्शन - राजधानी रायपुर में महंगाई भत्ते के मुद्दे पर पुरे प्रदेश भर के अधिकारी कर्मचारी एक दिवसीय धरना प्रदर्शन में भाग लेंगे। छत्तीसगढ़ अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन के बैनर तले हो रहा इस आंदोलन को प्रदेश के सभी संगठनों का समर्थन प्राप्त हो रहा है। प्रदेश के सभी विभाग के अधिकारी कर्मचारी लंबित महंगाई भत्ते के मुद्दे पर राजधानी रायपुर 03 सितम्बर को कूच करेंगे। वही अभी विरोध स्वरुप 25 अगस्त से 31 अगस्त तक काली पट्टी लगाकर कर्मचारी , अधिकारी ड्यूटी कर रहे है। 

Post a Comment

0 Comments