ब्रेकिंग-12 वीं बोर्ड परीक्षा स्थगित CG 12th Board Exam Postponed

प्रदेश में कोरोना का भयावह रूप , 03 मई से आयोजित 12 वीं बोर्ड एग्जाम स्थगित  CG 10th , 12th Board Exam Postponed 2021 

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण और प्रदेश के 20 जिलों में लाकडाउन के बाद छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10 वीं बोर्ड परीक्षा को स्थगित करने के बाद 12 वीं की परीक्षा को भी स्थगित कर दी है। उक्त जानकारी डॉ. आलोक शुुुकला ने दी है। विभागीय आदेश jald jari hogi.

12 वीं बोर्ड परीक्षा 03 मई से प्रस्तावित थी। 12 वीं की परीक्षा में इस वर्ष 2.87 लाख विद्यार्थी सम्मलित होंगे। गौरतलब है कि मई में सीबीएसई और आईसीएसई की भी परीक्षाओं का संचालन प्रस्तावित है। 

इसे भी देखें - जनरल प्रमोशन के बाद सभी छात्रों को अंकसूची प्रदान करने निर्देश जारी , जाने कैसे बनेगा अंकसूची। 

वर्तमान स्थिति को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल के सदस्यों के अलावा शिक्षक संगठन ने भी परीक्षा स्थगित करने के लिए दबाव बनाया था। बड़ी संख्या में शिक्षक भी संक्रमित हो रहे है। कोरोना के खतरे को देखते हुए आखिरकार माननीय मुख्यमंत्री के निर्देश पर  माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10 वीं  की परीक्षा को स्थगित करने आदेश जारी किया था। अब 12 वीं की परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है।  

बोर्ड कक्षाओं में 7 लाख से भी अधिक परीक्षार्थी पंजीकृत - छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी आकड़े अनुसार कक्षा 10 वीं में 4 लाख 61 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत है। वही कक्षा 12 वीं में 2.87 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत है। इस वर्ष बोर्ड कक्षाओं में अधिक छात्रों का पंजीयन का कारण जनरल प्रमोशन है। पिछले वर्ष सभी लोकल कक्षाओं (9 वीं, 11 सहित) सभी को जनरल प्रमोशन दिया गया था। 

इस वर्ष भी सभी छात्रों को जनरल प्रमोशन - छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग से जारी आदेशानुसार इस वर्ष भी कक्षा 1 ली से 8 वीं तथा 9 वीं एवं 11 वीं कक्षा को जनरल प्रमोशन देने का आदेश जारी हो चुके है।  ज्ञात हो कि कोरोना महामारी के दूसरे लहर की वजह से इस वर्ष भी परीक्षाएं आयोजित नहीं हो पाई वही स्कूल एक वर्ष से भी अधिक समय से बंद है। बच्चों को ऑनलाइन , मोहल्ला क्लास आदि के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है। 

अन्य आवश्यक जानकारी - 

40 दिनों का MDM राशन वितरण करने निर्देश जारी। 

कोरोना के उपचार हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दवाई की सूचि। 

शमशान में कर रहे शिक्षक ड्यूटी ,  देखें आदेश 

Post a comment

0 Comments