GP App में बच्चों का असेस्मेंट कैसे करें GP App Me Bachchon Ka Base Line , Mid Line , End Line Assesment Kaise Karen

 सरल प्रशिक्षण 100 दिवसीय कार्यक्रम के अंतर्गत GP App में बेस लाइन मूल्यांकन, मिड लाइन मूल्यांकन एवं एंड लाइन मूल्यांकन करने की विस्तार से जानकारी यहाँ देखें GP App Me Bachchon Ka Base Line , Mid Line , End Line Assesment Kaise Karen 

a2zkhabri.com रायपुर - हेलो दोस्तों आप सभी का हमारे वेबसाइट a2zkhabri.com पर एक बार फिर पुनः आप सभी का स्वागत है। आज हम आप लोगो के लिए छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग एवं असर / सरल एनजीओ के द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित स्कूलों में 100 दिवसीय कार्ययोजना के तहत बच्चों के बेसलाइन मूल्यांकन, मिडलाइन मूल्यांकन एवं एंड लाइन मूल्यांकन / Base Line , Mid Line , End Line Assesment करने की प्रक्रिया की जानकारी बातएंगे। 

अन्य विभागीय जानकारी -

22 हजार प्राथमिक प्रधान पाठक के पदों में सहायक शिक्षक एलबी संवर्ग की होगी पदोन्नति। 

1998 बैच के शिक्षाकर्मियों ने पुरानी पेंशन हेतु दायर किया याचिका। 

शिक्षक, छात्रावास अधीक्षक सहित अन्य रेगुलर पदों में होगी फिर बम्पर भर्ती। 

छत्तीसगढ़ व्यापम 250 पदों में पटवारी भर्ती , देखें विवरण। 

हेलो दोस्तों प्रदेश के स्कूलों में 100 दिवसीय कार्ययोजना के तहत बेसलाइन मूल्यांकन प्रारम्भ हो चूका है ,यदि आप भी अपने स्कूलों के कक्षा 03 से 05 तक के बच्चों का बेसलाइन मूल्यांकन जीपी एप्प के माध्यम से करना चाह रहे है तो नीचे दिए प्रक्रिया को अपनाकर आसानी से कर सकते है - 

जीपी एप में जानकारी दर्ज करने से पहले कृपया आप जाँच प्रपत्र / संकलन प्रपत्र / हार्ड कॉपी में पहले तैयार कर ले , उसके बाद ही जीपी एप में ऑनलाइन जानकारी सब्मिट करें। 

नोट- एक स्कूल से केवल एक ही शिक्षक के मोबाइल से सभी जानकारी दर्ज करें यदि शाला में पदस्थ शिक्षक जानकारी को अपलोड करेंगे तो डाटा डबल हो जायेगा ,अतः एक ही मोबाइल से जानकारी सब्मिट करें। 

स्टेप 01 - सबसे पहले शिक्षक अपने एंड्राइड मोबाइल पर इंस्टाल किए GP एप को ओपन करें। ओपन करने के लिए मोबाइल नंबर और पासवर्ड को दर्ज करें और लॉगिन करें। 

स्टेप 02 - मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करते ही  आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे से My School वाले ऑप्शन को ओपन करना होगा। 

स्टेप 03 - ओपन करते ही अब आप को आपके मोबाइल स्क्रीन पर Gaon Ki Kahani लिखा दिखाई देगा उसे ओपन कर STD 3 - 5 Saral Program को सेलेक्ट कर लेना है। सलेक्ट करते ही उसके नीचे जिला ,ब्लॉक, संकुल की जानकारी को भरकर अप्लाय करेंगे तो आप के संकुल के अंतर्गत सभी शालाओं का नाम शो होने लगेगा जिसमे से अपने स्कूल को सलेक्ट कर एड कर लेना है। स्कूल के नाम को एड करते ही उक्त पेज में आपके स्कूल का नाम शो होने लगेगा। 

स्कूल के नाम के नीचे -  BL   0   तीन ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमे से BL ऑप्शन को ओपन करना है। अब आपके सामने एक नया पेज दिखाई देगा जिसमे स्कूल का नाम, Type Of Data में Intervention data और  Select Class में All को सेलेक्ट कर लेना है। उसके बाद उसी पेज के नीचे में + ( धन ) के  निशान को ओपन कर लेना है। 

स्टेप 04 - अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे सबसे पहले Date Of Test दिनांक, टेस्टिंग Cycle में B/L को सलेक्ट करें। अब आप बेसलाइन मुल्यांकन कक्षा वार एवं विषयवार कर सकते है। 

बेसलाइन मूल्यांकन एंट्री करें - 

अब आप फार्मेट में भरे प्रपत्र  के अनुसार कक्षावार कुल दर्ज संख्या Total Enrolled को भरे  .अब दर्ज संख्या में से कुल जितने बच्चों का आपने असेस्मेंट किया उसकी संख्या Total Tested में भरे। अब आपके प्रपत्र अनुसार प्रारंभिक स्तर, Beginner , अक्षर Letter , Word शब्द, अनुच्छेद Paragraph , कहानी Stori में संख्यावार बच्चों की जानकारी को भरें। 

टोटल असेस्मेंट किए गए बच्चो और स्तर वार बच्चों की संख्या बराबर होनी चाहिए। अब इसी प्रकार गणित विषय की भी जानकारी को भरकर Save कर लें। जानकारी को सेव करने के बाद दाया साइड ऊपर में सिंक के निशान को सिंक करते ही जानकारी अपलोड हो जाएगी। 

इसी प्रकार से मिड लाइन एवं एंड लाइन मूल्यांकन भी निर्धारित तिथि को किया जा सकता है। कृपया जानकारी को सिंक करने से पहले जानकारी को अच्छे से जाँच ले , सिंक करने के बाद किसी भी प्रकार का सुधार नहीं किया जा सकता। 

निवेदन - कृपया इस जानकारी को सभी शिक्षकों तक अवश्य शेयर करें। और किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर आप हमें कमेंट कर अवश्य बताएं। 

Post a comment

0 Comments