ब्रेकिंग - सोमवार 15 फरवरी से खुलेंगे स्कूल, केबिनेट का बड़ा फैसला CG School Reopening Latest News 2021

 प्रदेश में 15 फरवरी से स्कूल खोलने का ऐलान, केबिनेट बैठक में लिया गया फैसला  CG School Reopening Latest News 2021 



a2 zkhabri.com रायपुर - प्रदेश के हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूल (कक्षा 9 वीं से 12 वीं ) 15 फरवरी से खुलेंगे  । आज 13 फरवरी को होने वाले केबिनेट बैठक ने इस पर मुहर लगा दी है । हालाँकि कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रखकर स्कूल खोले जायेंगे। पिछले वर्ष 13 मार्च से कोरोना संक्रमण फैलने के कारण स्कूल को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया था , जिसे पुनः 11 माह बाद 15 फरवरी से खोलने का निर्णय लिया गया है। 

स्कूल बंद होते ही बच्चों की पढ़ाई की पूर्ति हेतु ऑनलाइन क्लास एवं मोहल्ला क्लास के जरिये पढ़ाई जारी की गई थी जो अभी तक जारी है। बोर्ड कक्षाओं में अभी प्रेक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की जा रही है। इसके अलावा 15 अप्रैल से बोर्ड परीक्षा भी आयोजित होगी। केबिनेट मीटिंग के बाद प्राप्त जानकारी अनुसार कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के बच्चों की नियमित क्लास लेने का निर्णय लिया गया है। 

आज केबिनेट की बैठक सीएम श्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुआ।  सभी मंत्रियों से चर्चा के बाद अधिकृत रूप से 15 फरवरी से स्कूल खोलने की घोषणा कर दी गई। इसी दौरान सभी विभागों को भी जरुरी को- ऑर्डिनेशन के लिए कहा जायेगा। 

सेनेटाइजर से लेकर सफाई तक का ध्यान - स्कूल खोलने से पहले सेनेटाइजेशन कराना होगा। इसके अलावा बच्चो के लिए मास्क अनिवार्य होगा। बैठक व्यवस्था में भी फिजिकल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना होगा। स्कूल की साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। इसके लिए विस्तृत गाइडलाइन जारी की जाएगी। 

स्कूल खोलने से पहले सभी बच्चों को सुरक्षा सम्बंधित सभी उपाय को सावधानी पूर्वक करने समझाया जायेगा। बच्चों के साथ - साथ शिक्षकों को भी किसी भी बच्चे में कोरोना के लक्षण दिखे तो उन्हें तत्काल इलाज हेतु अस्पताल भेजा जायेगा। 

16 जून से खुल सकते है प्राइमरी और मिडिल स्कूल - सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार मंत्रालय में होने वाले बैठक में केवल हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूल खोलने का निर्णय लिया जायेगा , इस हेतु विस्तृत गाइड भी जारी की जाएगी। परन्तु प्राइमरी एवं मिडिल स्कूल को 16 जून से ही खोलने के संकेत मिल रहा है।  क्योंकि अभी हाल ही स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को जनरल प्रमोशन देने सम्बंधित निर्देश दिए है। स्कूल शिक्षा विभाग मंत्री द्वारा दिए गए पूर्व बयान से स्पष्ट लग रहा है की प्रायमरी और मिडिल स्कूल 16 जून से ही खोले जायेंगे। 

अन्य विभागीय खबर - 

स्कूल शिक्षा विभाग पदोन्नति के निर्देश जारी, शिक्षक एलबी संवर्ग की भी होगी पदोन्नति। 

4 प्रतिशत महंगाई भत्ते इसी माह से दिए जाने की होगी घोषणा। 

संकुल समन्वयक भर्ती, सहायक शिक्षक भी जल्द करें आवेदन। 

छात्रावास अधीक्षक एवं शिक्षक के पदों में पुनः 4000 पदों में होगी रेगुलर भर्ती। 


Post a comment

0 Comments