छ.ग. स्कूल शिक्षा विभाग ने 2837 नए संकुल केंद्रों की सूचि की जारी, अब प्रदेश में कुल 5540 संकुल , देखें जिलावार सम्पूर्ण सूचि CG New Sankul List 2021 download

 प्रदेश में अब 2837 नए संकुल के साथ कुल संकुलों की संख्या 5540 , देखें जिलावार पूरी सूचि 2837 New Sankul Made In Chhattisgarh , See District Wise List 2021 


CG New Sankul List 2021 रायपुर - प्रदेश में पिछले वर्ष से चल रहे नवीन संकुल गठन को आखिरकार स्कूल शिक्षा विभाग ने स्वीकृति प्रदान कर दी। अब प्रदेश में कुल संकुलों की संख्या 5540 हो गई है। पूर्व में कुल संकुलों की संख्या 2703 थी वही 2837 नए संकुलों की स्वीकृति मिलने के बाद कुल संख्या 5540 हो गई है। 

संकुल केंद्र की पूर्ण सूचि डाउनलोड - 

छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग महानदी भवन नवा रायपुर द्वारा जारी आदेश अनुसार वर्ष 2020 - 21 हेतु संकुल व्यवस्था एवं शाला मॉनिटरिंग की व्यवस्था को सुदृणीकरण को ध्यान में रखते हुए पूर्व में संचालित 2703 संकुल केंद्र एवं नवीन 2837 संकुलों की पुनर्गठन पश्चात 5540 संकुलों की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। 

नवीन संकुल गठन का उद्देश्य - शासन का नवीन संकुल गठन का प्रमुख उद्देश्य स्कूलों की मॉनिटरिंग में कसावट लाना है ताकि पुरे सत्र गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान किया जा सके। वर्तमान में एक संकुल में बहुत से स्कूलों को शामिल कर दिया गया है , जिससे मॉनिटरिंग सहित अन्य प्रक्रिया प्रभावित होती है। 

स्कूलों की निरीक्षणों में आएगी तेजी - प्रदेश में अब संकुलों की संख्या बढ़ने से एक संकुल के अंदर अब 7 से 10 स्कूल होंगे जिसकी आसानी से और अच्छी से मॉनिटरिंग किया जा सकता है। शासन की सभी योजनाओं को शतप्रतिशत और अच्छे से लागु कराने का पूरा प्रयास किया जायेगा। 

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के प्रमुख तथ्य - 

1. प्रदेश में पूर्व से संचालित संकुल केंद्र - 2703, नवीन संकुल केंद्र की स्वीकृति 2837 कुल संकुल केंद्र - 5540 

2. उपरोक्त 5540 संकुल केंद्रों का वित्तीय पोषण समग्र शिक्षा मद से होगा। 

3. केंद्रों की वृद्धि के बाद संकुलों की संख्या 5540 हो गई है। संकुल केंद्र प्रभारी पूर्ववत अपने स्कूलों में पढ़ाई का कार्य करते रहेंगे। 

4. संकुल केवल समग्र शिक्षा के कार्यक्रम को सुचारु रूप से चलाने का व्यवस्था मात्र है, इनका कोई पृथक कार्यालय नहीं है , और इसकी कोई पद स्वीकृति नहीं की जा रही। 

जिलावार नए पुराने संकुलो की सूचि नीचे डाउनलोड करें - 

नोट - स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी नवीन संकुलों की जिलावार संख्या यहाँ डाउनलोड करें। 

अन्य प्रमुख विभागीय खबर - 

आज स्कूल खुलने के सम्बन्ध में स्कूल शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान , जाने कब खुलेगी स्कूल। 

1 जुलाई से एरियस और जनवरी के वेतन में एरियस भुगतान हेतु आदेश जारी। 

क्रमोन्नति, पदोन्नति, वेतन विसंगति , नई शिक्षक भर्ती सहित अन्य मुद्दों में बैठक मंत्रालय में। 

Post a comment

0 Comments