1.40 लाख पदों को भरने 15 तारीख से होगी परीक्षाएं 1.40 lakh Posts To Be Filled From 15 Dates

1.40 लाख पदों को भरने 15 तारीख से होगी परीक्षाएं 1.40 lakh Posts To Be Filled From 15 Dates 

a2zkhabri.com नई दिल्ली - बेरोजगार अभ्यर्थियों के लिए बहुत बड़ी खुसखबरी है , क्योंकि कोरोना के चलते पिछले दो साल से रुकी भर्ती प्रक्रिया को रेलवे फिर शुरू कर रहा है। रेलवे के डेढ़ लाख रिक्त पदों को भरने के लिए 15 दिसंबर से परीक्षाएं शुरू हो रही है। 

उक्त भर्ती परीक्षाएं कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय के साथ तीन चरणों में कम्प्यूटर आधारित कराई जाएगी। इन पदों के लिए ढाई करोड़ अभ्यर्थियों ने आवेदन किये है। परीक्षार्थियों के हैंड वाश एवं मास्क को अनिवार्य किया गया है।

रेलवे बोर्ड के मानव संसाधन निदेशक आनंद के. खाती ने बताया कि परीक्षाएं तीन चरणों में होगी। पहले चरण की परीक्षाएं 15 दिसंबर से 18 दिसंबर के बीच चलेगी , जिसके लिए  ई- काल लेटर 11 दिसंबर की शाम 4 बजे से डाउनलोड होने लगा है। इसमें शिक्षक , स्टेनो एवं अनुवादक जैसे 1663 पदों के लिए 1.03 लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

दूसरे चरण की परीक्षाएं 28 दिसंबर से मार्च 2021 के  मध्य तक चलेगी। जिसमे कुल 35208 पदों के लिए 1.26 करोड़ लोगो ने आवेदन किया है। इनमे स्टेशन मास्टर, गार्ड , कार्यालय क्लर्क और वाणिज्यिक क्लर्क के पद है। जबकि तीसरे चरण में ट्रेक मैन्टेनर्स, प्वाइंट्स मेन और लेवल 1 के कर्मचारी की भर्ती के लिए परीक्षाएं होगी। 

अन्य प्रमुख खबर - 

एक परिवार एक नौकरी योजना 2020 - 21 देखें विवरण। 

मोर बिजली एप्प घर बैठे बिजली बिल का करें भुगतान। 

मृत्यु भोज पर लगा प्रतिबन्ध , राज्य सरकार का बड़ा फैसला। 

Post a comment

0 Comments