कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों का अब नए तरीके से होगा आकलन , राज्य शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद् छत्तीसगढ़ रायपुर से आदेश जारी , SCERT Raipur Class 1st To 8th New Assesment Pdf Download

" इतना तो मेरे बच्चे कर ही सकते है " कार्यक्रम के अंतर्गत कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों का नए तरीके से होगा विषय आधारित आकलन SCERT Raipur Class 1st To 8th New Assesment Pdf Download 


a2zkhabri.com रायपुर- कोरोना वायरस के कारण विद्यालयों में बच्चों की नियमित पढाई नहीं हो सकी। बच्चों की पढ़ाई जारी रखने के लिए विविध प्रयास किये गए है। जैसे - पढ़ाई तुंहर दुआर, मोहल्ला कक्षाएं, बुल्टू के बोल, लाउडस्पीकर ऑनलाइन कक्षाएं आदि। इन सभी प्रयासों के बावजूद अधिकांश बच्चे अपेक्षित शैक्षिक स्तर प्राप्त नहीं कर सके है। 

इसे भी देखें- 1998 से कार्यरत शिक्षाकर्मियों को मिलेगी पुरानी पेंशन , देखें हाईकोर्ट का नोटिस। 

SCERT Raipur द्वारा जारी आदेश को डाउनलोड करें 👇- 

कक्षा 1 से 8 तक के सभी बच्चों में विषयों की बुनियादी दक्षतायें विकसित करने का लक्ष्य शासन द्वारा निर्धारित किया गया है , जिस हेतु सर्व प्रथम हिंदी एवं गणित विषय को लिया गया है क्योंकि ये सीखने के आधार है। इस कार्य के लिए "मेरे बच्चे इतने तो कर ही सकते है" कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत कक्षा 1 से 8 तक के शत प्रतिशत बच्चों में हिंदी एवं गणित विषयों की बुनियादी दक्षताओं को 100 दिनों में विकसित किया जाना है। बच्चों ने इन दक्षताओं को कितना हासिल किया यह जानने के लिए दिसंबर 2020 के तीसरे सप्ताह से मार्च 2021 तक आकलन की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। 

विषय आधारित दक्षताओं के विकास एवं आकलन के लिए कक्षा 1 से 8 तक के समस्त विद्यार्थियों को तीन समूहों में रखा गया है - 

       समूह 1 - कक्षा 1 एवं 2 

       समूह 2 - कक्षा 3 से 5 

       समूह 3 - कक्षा 6 से 8 

इन समूहों के लिए न्यूनतम दक्षताएं कक्षा 1 एवं 2 के लिए कक्षा पहली की दक्षताएं , कक्षा 3 से 5 एवं कक्षा 6 से 8 के लिए कक्षा 3 की दक्षताएं निर्धारित की गई है। 

हिंदी एवं गणित विषय की दक्षताओं को  4 - 4 उप दक्षताओं में विभाजित किया गया है। इन उप दक्षताओं का आकलन दो बिंदुओं हाँ या नहीं में किया जायेगा। आकलन पश्चात् जिन बच्चों ने अपेक्षित स्तर प्राप्त नहीं किया होगा उनके लिए उपचारात्त्मक शिक्षण की प्रक्रिया अपनानी होगी शेष बच्चों की पढाई यथावत जारी रहेगी। 

नोट - राज्य शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद् छत्तीसगढ़ रायपुर से जारी आदेश की पीडीएफ कॉपी नीचे डाउनलोड करें - 

SCERT Raipur द्वारा जारी आदेश यहाँ डाउनलोड करें। 

Post a comment

0 Comments