कक्षा 1 ली से 10 वीं तक के छात्रों को अब बुक के साथ कॉपी भी फ्री Students from class 1st to 10th now have free copy along with book

प्रायमरी में थ्री इन वन कॉपी और मिडिल - हाई स्कूल में 132 पेज की कॉपी फ्री देने की तैयारी Three in one copy in primary and preparation to give free copy of 132 pages in middle and high school

a2zkhabri.com न्यूज़ रायपुर - राज्य में पहली बार अब नए सत्र से कक्षा 1 ली से 10 वीं तक के बच्चों को बुक्स के साथ कॉपी भी फ्री में दिया जाएगा। नए सत्र से 55 लाख बच्चों को सवा करोड़ कॉपी देने की योजना है। मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के शासकीय स्कूलों के कक्षा 10 तक के बच्चों के साथ - साथ सीजी बोर्ड के अंतर्गत पढ़ने वाले निजी स्कूलों के बच्चों को भी फ्री में कॉपी दी जाएगी। 

कक्षा 10 वीं , 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2023 रिजल्ट यहाँ से डायरेक्ट देख पाएंगे। 

नए सत्र के लिए कई जगहों पर बुक्स की वितरण भी शुरू हो गई है। ऐसे स्कूल जहाँ बुक्स की वितरण हो गई है वहां नोट बुक की उपलब्ध कराया जाएगा। प्राप्त जानकारी अनुसार कॉपी की छपाई ए - 4 साइज में किया जा रहा है। 

पहली से पांचवी , छठवीं से आठवीं और 9 वीं ,10 वीं के बच्चों को अलग - अलग संख्या में कॉपी का वितरण किया जाएगा , यानि जिन कक्षाओं में ज्यादा सब्जेक्ट है उस कक्षा के बच्चों को ज्यादा कॉपी दी जाएगी। प्राप्त आंकड़े के अनुसार प्रायमरी में 29 लाख , मिडिल में 14 लाख और हाई स्कूल 12 लाख यानि करीब 55 लाख बच्चों को सवा करोड़ कॉपी बांटी जाएगी। 

हॉस्टल वार्डन के 400 पदों में होगी बम्पर भर्ती , देखें सिलेबस सहित अन्य जानकारी। 

प्रायमरी में थ्री इन वन पीस - प्रायमरी , मिडिल और हाई स्कूल के बच्चों के लिए अलग - अलग कॉपी वितरित की जाएगी। 1ली से 5 वीं तक के बच्चों को थ्री इन वन कॉपी दी जाएगी अर्थात एक ही कॉपी तीन खंड में रहेगी जिसमे हिंदी , इंगलिश और मैथ्स की होगी। मिडिल स्कूल के बच्चों को सामान्य हिंदी की 3 - 3 कापियां दी जाएगी वहीँ हाई स्कूल के बच्चों को 4 - 4 कापियां मिलेगी। सभी कॉपी 132 पेज की होगी। 

ब्रेकिंग - छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग में 738 पदों में भर्ती की स्वीकृति , देखें जिलावार रिक्त पदों की सूचि। 

तीन करोड़ से भी अधिक बाँटेंगे किताब - नए सत्र के शुरू होने से पहले प्रदेश के 55 लाख बच्चों को तीन करोड़ से भी अधिक किताबें बांटी जाएगी। किताबों की छपाई भी लगभग पूरी हो गई है। कई जगहों में वितरण भी शुरू हो गई है। नए सत्र से पहले 31 मई तक किताबें सभी स्कूलों तक पहुंचा दी जाएगी। स्वामी आत्मानंद स्कूल की किताबे भी सभी स्कूलों को भेजी जा रही है। शासकीय एवं निजी स्कूल को संकुल केंद्र के माध्यम से बुक्स उपलब्ध कराया जाएगा। 

Post a Comment

2 Comments

  1. इसके सइसके साथ ही साथ --'
    1) वर्क बुक भी देना चाहिए।
    2) मासिक आकलन के आधार पर बाल पत्रिका प्रतिमाह भेजना चाहिए।

    ReplyDelete
  2. इसके साथ ही साथ --'
    1) वर्क बुक भी देना चाहिए।
    2) मासिक आकलन के आधार पर बाल पत्रिका प्रतिमाह भेजना चाहिए।

    ReplyDelete
Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)