शिक्षा विभाग पदोन्नति - संभागीय कार्यालय से शिक्षक पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू ,,, प्रमोशन के बाद जाना होगा दूसरे ब्लाक Promotion of Education Department - The process of teacher promotion starts from the divisional office,,, after promotion will have to go to another block

हाईकोर्ट के निर्णय के बाद पदोन्नति प्रक्रिया पुनः शुरू ,, कई ब्लाकों में पद कम प्रमोशन के बाद जाना होगा दूसरे ब्लाक Promotion of Education Department - The process of teacher promotion starts from the divisional office,,, after promotion will have to go to another block

a2zkhabri.com बिलासपुर - हाईकोर्ट के निर्णय के बाद संभागीय शिक्षा कार्यालय ने सहायक शिक्षक और शिक्षकों की पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसमें बिल्हा और तखतपुर में पद कम है। इसलिए इन ब्लाकों के सहायक शिक्षकों को पदोन्नति के बाद दूसरे ब्लाक में जाना होगा। जिले के मस्तूरी और कोटा ब्लाक में पर्याप्त संख्या में पद रिक्त है। 

वेतन गणना - पदोन्नति के बाद कितनी बनेगी सैलरी , देखें गणना। 

वर्षों से लटकी सहायक शिक्षक और शिक्षकों की पदोन्नति शुरू हो गई है। हाईकोर्ट में लंबित प्रकरणों में अंतिम सुनवाई के बाद संयुक्त संचालक , शिक्षा ने आगे की कार्यवाही शुरू कर दी है। इसके लिए सहायक शिक्षक और शिक्षकों की अंतरिम वरिष्ठता सूचि जारी कर दी गई है। इसमें सहायक शिक्षक को शिक्षक और शिक्षक को मिडिल स्कूल प्रधान पाठक बनाया जाएगा। संभाग के सभी ब्लाकों में वरिष्ठता सूचि में दावा आपत्ति का निराकरण कर 20 मार्च तक फ़ाइनल वरिष्ठता सूचि तैयार की जाएगी। 

ब्रेकिंग - 10 वर्ष की सेवा अवधि वाले संविदा कर्मी होंगे नियमित , देखें कोर्ट का आदेश। 

कहाँ कितने रिक्त पद - जिले के अंतर्गत आने वाले चार ब्लाकों में से दो ब्लाक बिल्हा और तखतपुर में पद काफी कम है। इस लिए प्रमोशन के बाद इन सहायक शिक्षकों को दूसरे ब्लाक में जाना पड़ेगा। बिल्हा ब्लाक में कला विषय के 114 शिक्षक कार्यरत है , इस लिए इस ब्लाक में सिर्फ 41 पद में प्रमोशन मिलेगा। वहीँ तखतपुर ब्लाक में कला विषय के 225 शिक्षक कार्यरत है जिस कारण यहाँ सिर्फ 21 पदों पदोन्नति होगी। वहीँ मस्तूरी में 138 और कोटा में 136 पद रिक्त है 

सेवानिवृत्ति पर ओपीएस भुगतान नियम और शर्तें जारी। 

मुंगेली जिले के लोरमी में 190 , मुंगेली में 20 और पथरिया में 123 पदों में पदोन्नति की जाएगी। पदोन्नति प्रक्रिया में एलबी संवर्ग और पुराने नियमित शिक्षकों के 50 - 50 फीसदी में पदोन्नति होगी। वहीँ जिला शिक्षा अधिकारी और संभाग स्तर से पदोन्नति की तैयारी पुनः शुरू कर दी गई। स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय से भी शीघ्र पदोन्नति प्रक्रिया को पूर्ण करने हेतु डीपीआई को आदेश दिया है। 

ब्रेकिंग - पदोन्नति के बाद होगी युक्तियुक्तकरण , देखें पद सेटअप। 

प्रधान पाठक मिडिल स्कूल में समस्या नहीं - सहायक शिक्षकों के साथ ही शिक्षकों की भी पदोन्नति की जा रही है। इसमें शिक्षक प्रमोशन पाकर मिडिल स्कूल के प्रधान पाठक बनेंगे ,संभाग के अंतर्गत आने वाले 21 ब्लाकों में मिडिल स्कूल एचएम के करीब 1000 पद रिक्त होने की जानकारी है इसमें शिक्षकों को पदोन्नति दी जानी है। मिडिल स्कूल प्रधान पाठक के सभी ब्लाकों में पर्याप्त पद होने के कारण किसी भी शिक्षक को दूसरे ब्लाक जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। 

सहायक शिक्षक से रिक्त प्राथमिक प्रधान पाठक के पदों में भी होगी पदोन्नति - वैसे तो सहायक शिक्षक से प्राथमिक प्रधान पाठक के पदों में पदोन्नति की प्रक्रिया पूर्ण हो गई है। लेकिन अभी भी कई जिलों में सैकड़ों पद रिक्त होने की जानकारी प्राप्त हो रही है। पूर्व में कई सहायक शिक्षकों ने शिक्षक के पदों में पदोन्नति हेतु प्राथमिक प्रधान पाठक के पदों को ज्वाइन नहीं किया है। अब शिक्षक के पदों में पदोन्नति के बाद जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा सहायक शिक्षकों की वेटिंग लिस्ट से रिक्त प्राथमिक प्रधान पाठक के पदों को पूरा किया जाएगा। 

Post a Comment

0 Comments