सहायक शिक्षक एलबी बनेंगे प्रायमरी स्कूल के प्रधान पाठक ,, 882 को मिलेगी पदोन्नति,, वरिष्ठत्ता सूचि जारी Assistant teacher LB will become the head teacher of primary school, 882 will get promotion, seniority list released

पदोन्नति प्रक्रिया पुनः शुरू ,,  जिले के 882 सहायक शिक्षक बनेंगे प्रधान पाठक , बिना काउंसलिंग सीधे पोस्टिंग की तैयारी Promotion process resumed, 882 assistant teachers of the district will become head readers, preparing for direct posting without counseling

a2zkhabri.com बिलासपुर - जिले में प्रायमरी स्कूल प्रधान पाठक के पद पर पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए डीईओ ने सहायक शिक्षक एलबी की वरिष्ठता सूचि जारी कर दी है। उक्त सूचि में दावा आपत्ति मंगाई गई है। जिसका निराकरण करने के बाद के बाद पदोन्नति दी जाएगी। इसके साथ ही सालों से प्रभारी प्रधान पाठक के भरोसे चल रहे स्कूलों को स्थायी प्रधान पाठक मिल जायेंगे। 

CG ब्रेकिंग - दिवाली पर कर्मचारियों को 06 फ़ीसदी डीए की सौगात, 28 से बढ़कर 34 फ़ीसदी होगी महंगाई भत्ता। 

जिले में 17 वर्षों के बाद पदोन्नति - जिले में 17 वर्षों के बाद सहायक शिक्षकों को प्रधान पाठक प्रायमरी स्कूल के पद पर पदोन्नति दी जाएगी। उक्त पद पर प्रमोशन के लिए हाईकोर्ट से स्टे नहीं है। इसके बाद भी शिक्षा अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे थे। जबकि कई जिलों में उक्त पद पर प्रमोशन सूचि जारी हो गई है। इसके लिए शिक्षक संगठनों ने मोर्चा खोला। इसके बाद ही शिक्षा अधिकारियों ने  शिक्षक से प्राथमिक प्रधान पाठक के पदों पदों में पदोन्नति हेतु वरिष्ठता सूचि  किया। 

इसे भी देखें - प्राथमिक प्रधान पाठक के रिक्त पदों की सूचि जारी। 

स्थानांतरण तिथि से मिलेगी वरिष्ठता -  जिला शिक्षा अधिकारीने स्पष्ट किया है कि ऐसे सहायक शिक्षक एलबी संवर्ग जिन्होंने संविलियन से पहले एक जनपद से दूसरे जनपद में स्थानांतरण कराया है उन्हें नए जनपद में कार्यभार ग्रहण तिथि अनुसार वरिष्ठता दी जाएगी। वहीँ ऐसे सहायक शिक्षक जिन्होंने संविलियन के बाद एक जिले से दूसरे जिले में स्थानांतरण कराया है उन्हें नए जिले में कार्यभार ग्रहण के आधार पर वरिष्ठता सूचि में स्थान दी जाएगी। अर्थात नियोक्ता परिवर्तन होने पर वरिष्ठता जाएगी। हालाँकि प्रशासनिक स्थानांतरण पर यह नियम लागू नहीं होगा। डीईओ ने सभी विकास खंड शिक्षा अधिकारी को वरिष्ठता सूचि को ध्यान से बनाने कहा है। दावा आपत्ति के निराकरण पश्चात् अंतिम वरिष्ठता सूचि बनाई जाएगी। 

इसे भी देखें - उच्च वर्ग शिक्षक के पदों में भी शीघ्र होगी पदोन्नति ,,, मांगी गई जानकारी। 

4191 शिक्षकों में 882 को मिलेगी पदोन्नति - जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा चारों ब्लाकों के सहायक शिक्षकों की वरिष्ठता सूचि 01 अप्रैल 2022 की स्थिति में जारी की गई है। इस सूचि में बिल्हा , तखतपुर , कोटा एवं मस्तूरी के 4191 सहायक शिक्षकों के नाम शामिल है। जिले में वर्तमान में प्रायमरी स्कूल प्रधान पाठक के करीब 882 पद रिक्त है। इसलिए उक्त पद में पदोन्नति मिलेगी। इसके बाद सहायक शिक्षक के भी पद रिक्त हो जायेंगे। 

बिना काउंसलिंग सीधे पोस्टिंग की तैयारी - शिक्षा विभाग द्वारा बिना काउंसलिंग लगभग 882 सहायक शिक्षक एलबी को सीधे प्रायमरी स्कूल प्रधान पाठक पद पर पदोन्नति देने की तैयारी की जा रही है। जबकि पूर्व में डीपीआई द्वारा जारी आदेशों में शिक्षकों की पदोन्नति होने पर काउंसलिंग कर रिक्त स्थानों में प्राथमिकता के हिसाब से पोस्टिंग देने का आदेश दिया गया था। इसको दरकिनार कर जिले में सीधे पोस्टिंग देने की तैयारी है। ज्ञात हो कि पूर्व में कबीरधाम जिले में तीन दिनों की काउंसलिंग के बाद पोस्टिंग की गई थी। 

डी.के. कौशिक जिला शिक्षा अधिकारी - सहायक शिक्षकों को प्रायमरी स्कूल के प्रधान पाठक के पद पर पदोन्नति दी जाएगी। इसके लिए वरिष्ठता सूचि जारी कर दी गई है। इसके लिए दावा आपत्ति मंगाई गई है। इसका निराकरण करने के बाद रिक्त स्थानों में शिक्षकों की पदोन्नति कर प्रधान पाठक के पद में पोस्टिंग दी जाएगी। 

Post a Comment

0 Comments