शासन के रुख से हड़ताली कर्मचारियों में निराशा ,, चर्चा हेतु जल्द बुलाने की अपेक्षा Disappointment among the striking employees due to the attitude of the government, expecting to be called soon for discussion

22 अगस्त से कर्मचारियों का अनिश्चितकालीन आंदोलन जारी ,, शासन के बेरुखी से नाराज कर्मचारी संगठन Indefinite movement of employees continues from August 22, employees organization angry with the rudeness of the government


a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश में सरकारी कर्मचारयों के आंदोलन का आज सातवां दिन है। शासन के रुख से हड़ताली कर्मचारियों में निराशा है। पिछले एक सप्ताह से धरना पंडाल में कर्मचारी नेता जमकर भड़ास निकाल रहे है। 34 फ़ीसदी महंगाई भत्ता और सातवें वेतनमान पर गृहभाड़ा की मांग को लेकर छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन  बैनर तले प्रदेश के लगभग 4 लाख कर्मचारी अधिकारी 22 अगस्त से अनिश्चितकालीन आंदोलन पर है। पिछले दो चरणों को मिलाकर 11 - 12 दिन आंदोलन को हो गई है लेकिन अभी तक सरकार कर्मचारियों के मांगों और आंदोलन को समाप्त करवाने के सम्बन्ध में कोई पहल नहीं कर रही , जो निराशाजनक है। 

छत्तीसगढ़ जिलावार स्थानीय अवकाश सूचि यहाँ देखें ,,, 

छत्तीसगढ़ प्रदेश तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ के संयोजक पी. आर. यादव ने कहा कि अभी तक प्रदेश के समस्त कर्मचारी और अधिकारीयों के द्वारा दो चरणों में 12 दिन आंदोलन करते हो गया है , जिससे सरकार को भी आर्थिक नुक्सान उठाना पद रहा है। इतने दिन के आंदोलन में राज्य सरकार को जो आर्थिक हानि हुई है उनसे तो कर्मचारियों की मांग भी पूरी हो जाती। राजधानी रायपुर -  साथ पुरे प्रदेश के तहसील , ब्लाक एवं जिला मुख्यालय में आंदोलन जारी है। अवकाश के दिनों में भी कर्मचारियों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। 

छत्तीसगढ़ 2022 का सम्पूर्ण अवकाश सूचि यहाँ देखें,, 

सरकारी कार्यालयों , दफ्तरों में पसरा सन्नाटा - प्रदेश के अधिकांश कर्मचारियों के हड़ताल में रहने से पुरे शासन के योजनाए ठप पड़ी हुई है। सभी सरकारी कार्यालयों और दफ्तरों से कर्मचारी गायब है। आम लोग अपने छोटे - छोटे काम को लेकर सरकारी कार्यालयों में भटक रहे है। वही प्रदेश के अधिकांश स्कूलों में भी एक बार फिर पढ़ाई पूरी तरह से चौपट हो गई है। इतने दिनों  बाद भी राज्य सरकार के तरफ  को समाप्त करने की कोई प्रयास नहीं किया गया है। राज्य के कर्मचारी भी लंबित महंगाई भत्ता और सातवें वेतनमान पर एचआरए के मांग पर अड़े हुए है। 

 हड़ताल अवधि के वेतन काटने के निर्देश ,, 

जल्द चर्चा हेतु बुलाने की अपेक्षा - आंदोलन के इतने दिनों के बाद भी सरकार के तरफ से कोई पहल नहीं करना वाकई निराशाजनक है। वही फेडरेशन के प्रनिधिमंडल को उम्मीद है कि बहुत जल्द राज्य सरकार उनकी मांगों को पूर्ति करने के लिए चर्चा हेतु बुलाएगी। धरना स्थल में भी पोला त्यौहार की धूम रही , हड़ताली कर्मचारी - अधिकारी महिलाएं इस बार अपने मायके जाने के बजाय धरना स्थल पर ही पोला त्यौहार मनाए। पोला त्यौहार के अवसर पर धरना स्थल पर छत्तीसगढ़ी व्यंजन भी वितरित किया गया। 

छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 ऑनलाइन आवेदन जारी ,,, देखें सिलेबस। 

आंदोलन में भृत्य से लेकर न्यायिक अधिकारी तक शामिल - कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के बैनर तले जारी इस अनिश्चितकालीन आंदोलन में सभी विभाग के चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी से लेकर उच्च अधिकारी तक शामिल है। इस आंदोलन में राजस्व विभाग से पटवारी , आरआई , नायब तहसीलदार , तहसीलदार वही शिक्षा विभाग से सहायक शिक्षक से लेकर जिला शिक्षा अधिकारी और विभाग के सहायक ग्रेड कर्मचारी , चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी शामिल है। इस आंदोलन में लगभग प्रदेश के 55 विभाग के कर्मचारी अधिकारी और 111 संगठन आंदोलन में है। यह पहली मौका है जब एक साथ इतने संख्या में और इतने विभाग के कर्मचारी अधिकारी एक साथ आंदोलन पर है। 

Post a Comment

0 Comments